स्वच्छ भारत मिशन अभियान का काम करने के लिये आजीविका परियोजना के अमले को दिया गया प्रशिक्षण

झाबुआ। स्वच्छ भारत मिशन अभियान अंतर्गत शौचालय निर्माण की प्रगति को गति प्रदान करने के लिए प्रेरको की भूमिका का निर्वहन करने के विगत 13 फरवरी को आरसेटी प्रशिक्षण संस्थान झाबुआ के परिसर में प्रशिक्षण आयोजित किया गया एवं ग्रामीण क्षेत्र के आजीविका परियोजना के अमले को शौचालय निर्माण कार्य मे ग्रामीणो का सहयोग लेते हुए ग्रामीणो से चर्चा कर शौचालय का निर्माण एवं उपयोग करने के लिए समझाईश देने के लिये आवश्यक प्रशिक्षण दिया गया।  
          प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रभारी कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, आजीविका परियोजना के जिला संयोजक श्री राय, स्वच्छ भारत मिशन के जिला संयोजक श्री सुनील सुमन, सहित प्रशिक्षणार्थी उपस्थित थे। प्रशिक्षणार्थियो को बताया गया कि ग्रामीणो को शौचालय का उपयोग करने के फायदे बताते हुए समझाये कि बाहर शौच करने जाने से जहरीले जानवरो के काटने का खतरा बना रहता है। वर्षा काल में बहुत परेशानी होती है एवं गाव के आसपास गंदगी बने रहने से डायरिया टायफाइड इत्यादि घातक बीमारियो हो सकती है। इसलिए आप लोग शौच के लिए शौचालय का ही उपयोग करे। 
      शौचालय का उपयोग करने में आप कई बीमारियो से बचे रहेगे और बीमार होने के कारण दवाईयो एवं ईलाज पर होने वाला खर्च भी बचेगा। शौचालय के फायदे ही फायदे है नुकसान कुछ भी नही। अतः सभी ग्रामीण जन शौच के लिए शौचालय का निर्माण कर उपयोग करे एवं अपने गाव को स्वच्छ बनाये तथा परिवार के सभी सदस्यो का मान बढाये।