पोल्यूशन बोर्ड इंदौर की टीम ने नगरपालिका झाबुआ की टीम के साथ मिलकर पॉलिथीन बेन को लेकर अभियान चलाया

समझाईश दी गई कि पॉलिथीन का उपयोग ना करे एवं प्रदूषण को रोकने में सहयोग प्रदान करे।

व्यापारियों को समझाईश देने के साथ जप्ती भी की

झाबुआ। मप्र शासन सामान्य प्रशासन विभाग भोपाल के निर्देश के परिपालन में पोल्यूशन (प्रदूषण) बोर्ड इंदौर की टीम ने नगरपालिका झाबुआ की टीम के साथ मिलकर रविवार को दोपहर शहर के बाजारों मे पॉलिथीन बेन को लेकर अभियान संचालित किया। जिसमें व्यापारियों को इसके हानिकारक प्रभाव की जानकारी देते हुए इसका उपयोग नहीं करने ही हिदायत दी गई। साथ ही अवगत करवाया कि यदि फिर भी प्लास्टिक का उपयोग करते पाया गया, तो संबंधित के विरूद्ध कार्रवाई भी की जाएगी। 
अभियान में पोल्यूशन बोर्ड इंदौर की टीम में वैज्ञानिक अतुल कोटिया, जूनियर वैज्ञानिक संतोषसिंह चौहान, केमिस्ट राजेन्द्र दोहरे के साथ नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार एवं सीएमओ एलएस डोडिया के निर्देष पर सेनेट्री प्रभारी कमलेश जायसवाल, सहायक स्वच्छता निरीक्षक टोनी मलिया एवं उनकी टीम शामिल थी। अभियान नगरपालिका परिसर से आरंभ किया गया। जिसमें बस स्टेंड के पीछे स्थायी एवं अस्थायी दुकानों पर टीम द्वारा पहुंचकर इंदौर से आए वैज्ञानिकों ने व्यापारियों को बताया कि प्लास्टिक का उपयोग करने से वेस्टेज प्लास्टिक को खाने से प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में पशु काल के गाल में समा जाते है। यह वेस्ट पालिथीन जलाने से पूरी तरह नष्ट भी नहीं होती है एवं यह अत्यधिक कचरा फैलाकर इससे पर्यावरण को भी काफी नुकसान पहुंचता है, इसलिए समझाईश दी गई कि पॉलिथीन का उपयोग ना करे एवं प्रदूषण को रोकने में सहयोग प्रदान करे।
5 किलोग्राम पॉलिथीन जप्त भी की
टीम ने यह अभियान नगरपालिका परिसर, बस स्टेंड, मेन बाजार एवं थांदला गेट पर संचालित करते हुए होटल, किराना व्यापारी, फल-फ्रूटस ठेलागाड़ी, श्रृंगर सामग्री, सब्जी व्यवसायी, रेस्टोरेंट जहां पॉलिथीन का उपयोग अधिक होता है, इन दुकानों पर पहुंचकर इनके संचालकों को समझाईश देने के साथ इस दौरान 5 किलोग्राम पॉलिथीन जप्त भी की।
समझाईश नहीं मानी तो की जाएगी कार्रवाई
प्रदूषण बोर्ड इंदौर से आए दल और नगरपालिका टीम ने इस दौरान व्यापारियों को यह भी साफ तौर पर हिदायत स्वरूप कहा गया कि यदि समझाईश के बाद भी व्यापारियो द्वारा पालिथीन के उपयोग पर बेन नहीं लगाया तो कार्रवाई करने से भी परहेज नहीं किया जाएगा। इस संबंध में नगरपालिका के सेनेट्री प्रभारी कमलेश जायसवाल ने बताया कि अभियान चलाकर व्यापारियों को मुख्य रूप से समझाईश देने का कार्य किया गया है। आगामी दिनों में पालिथीन बेन संबध एलाउंस भी करवाया जाएगा, फिर भी यदि बाजारों में इसका उपयोग पाया जाता है, तो बड़ी मात्रा में पॉलिथीन जप्ती एवं चालान बनाने संबंधी कार्रवाई भी की जाएगी। 

पोल्यूशन बोर्ड इंदौर एवं नगरपालिका झाबुआ की टीम ने किया अभियान संचालित

पॉलिथीन का उपयोग करने वाले व्यापारियों को नपा टीम ने दी हिदायत


फल-फ्रूट्स व्यवसाईयों से कुछ मात्रा में पॉलिथीन जप्ती में भी ली गई