दशहरा रावण दहन में नवागत कलेक्टर, एसपी के मार्गदर्शन में चाॅक-चौबंद और सुव्यवस्थित रहीं समस्त व्यवस्थाएं

क्षेत्रीय सांसद जीएस डामोर एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया ने मुख्य अतिथि के रुप में की सहभागिता.

जिलेभर से आए हजारों लोगों ने रावण दहन का देखा नजारा, रावण दहन करने वाले नवनीत कला मंडल के कलाकारों का अतिथियों ने किया अभिनंदन

झाबुआ। विजयादशमी पर 5 अक्टूबर, बुधवार शाम 7 बजे झाबुआ के कालेज मैदान पर 51 फिट के दशानन के पुतले का दहन किया गया। उक्त आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में रतलाम-झाबुआ-अलीराजपुर सांसद गुमानसिंह डामोर, पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं झाबुआ विधायक कांतिलाल भूरिया, मप्र युवक कांग्रेस अध्यक्ष डॉ विक्रांत भूरिया ने सहभागिता की। वहीं जिला प्रशासन की कमान नवागत कलेक्टर श्रीमती रजनी सिंह एवं पुलिस प्रशासन की कमान एसपी अगम जैन के मार्गदर्शन में चाॅक-चौबंद और पूरी तरह चुस्त-दुरुस्त रहीं। रंगारंग एवं जोरदार आतिशबाजी के बीच रावण दहन किया गया। जिसका नजारा जिलेभर से आए हजारों लोगों ने देखा। रावण दहन करने वाले नवनीत कला मंडल के कलाकारों का अतिथियों ने अभिनंदन किया।

          रावण दहन का नजारा देखने के लिए कालेज मैदान पर बुधवार शाम 4 बजे से ही शहर के आसपास के ग्रामीण अंचलों से लोगों का जमावड़ा होना शुरू हो गया था। ग्रामीणजन अपनी-अपनी टोलियां बनाकर ढोल मांदल पर नाचते-गाते हुए उत्साहपूर्वक कालेज मैदान पहुंचे और यहां विजयादशमी की खुशियां मनाई शाम 7 बजे से तक पूरा मैदान हजारों लोगों की भीड़ से खचाखच भर जाने के बाद कार्यक्रम आरंभ हुआ। जिसमें विशेष रूप से कलेक्टर श्रीमती सिंह एवं एसपी जैन अपने परिवार के साथ सम्मिलित हुए। इसके अतिरिक्त एएसपी पीएल कुरवे, अपर कलेक्टर एसएस मुजाल्दा, डिप्टी कलेक्टर एवं एसडीएम सुनील कुमार झा भी मंचासीन रहे। आयोजन स्थल पर जिला प्रशासन की ओर से व्यवस्था का नेतृत्व डिप्टी कलेक्टर एवं प्रभारी नपा सीएमओ तरुण जैन तथा तहसीलदार झाबुआ आशीष राठौर ने किया। वहीं पुलिस प्रशासन की ओर से एसडीओपी बबीता बामनिया एवं थाना प्रभारी बीएल मीणा के नेतृत्व में पुलिस दल-बल ने सुरक्षा व्यवस्था संभाली। उक्त आयोजन में शहर के गणमान्य एवं प्रबुद्धजन भी सपरिवार शामिल हुए।

काॅलेज मैदान पर चाॅक-चौबंद रहीं समस्त व्यवस्थाएं

अतिथियों के साथ आमंत्रित सभी-जनों के लिए अलग-अलग मंच बनाकर बैठक व्यवस्था की गई। वहीं आयोजन को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए बेरीकेट्स लगाए जाने के साथ ही पूरे मैदान को पुलिस छावनी में भी तब्दील किया गया। एसपी श्री जैन के निर्देश पर कॉलेज मैदान के चारों ओर से प्रवेश मार्गों पर पार्किंग-जोन की विशेष व्यवस्था के चलते रावण दहन से पूर्व एवं बाद भी ट्राफिक व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रहीं। कहीं भी अधिक भीड़ और दोनों वरिष्ठ अधिकारी श्रीमती सिंह एवं श्री जैन की विशेष पहल और मार्गदर्शन के चलते कहीं भी अव्यवस्थाएं नहीं देखने को मिली।

दशहरा रावण दहन में नवागत कलेक्टर एसपी के मार्गदर्शन में चाॅक-चौबंद और सुव्यवस्थित रहीं समस्त व्यवस्थाएं

Jhabua Dashehra Ravan Dahan- दशहरा रावण दहन में नवागत कलेक्टर एसपी के मार्गदर्शन में चाॅक-चौबंद और सुव्यवस्थित रहीं समस्त व्यवस्थाएं

दशहरा रावण दहन में नवागत कलेक्टर एसपी के मार्गदर्शन में चाॅक-चौबंद और सुव्यवस्थित रहीं समस्त व्यवस्थाएं

दशहरा रावण दहन में नवागत कलेक्टर एसपी के मार्गदर्शन में चाॅक-चौबंद और सुव्यवस्थित रहीं समस्त व्यवस्थाएं


थांदला के कलाकरो ने बनाया रावण, कुक्षी के दल ने की आतिशबाजी

रावण का पुतला थांदला के कलाकारों द्वारा तैयार किया गया। वहीं जोरदार आतिशबाजी कुक्षी से आए दल ने की। शाम 7 से 7:30 बजे तक रंगारंग और जोरदार आतिशबाजी होने के पश्चात ठीक 7:30 बजे रावण का पुतला जलाया गया। आयोजन स्थल पर व्यवस्था चाॅक-चौबंद होने के चलते पुतला दहन के बाद कहीं भी भगदड़ या अव्यवस्था का नजारा भी देखने को नहीं मिला। पुतला दहन के बाद ग्रामीणजन लकड़ियां लेकर अपने-अपने घरों की ओर रवाना हुए। पुतला दहन करने वाले नवनीत कला मंडल के कलाकारों का कलेक्टर एवं एसपी के साथ सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री ने भावभरा अभिनंदन किया। श्री राम मयूर शर्मा, लक्ष्मण जिनेश कटकानी एवं हनुमानजी सुजित शर्मा बने।

इनका रहा विशेष सहयोग

कार्यक्रम का संचालन शरतचन्द्र शास्त्री ने किया। उक्त आयोजन को सफल बनाने में विशेष सहयोग नगरपालिका के  लेखापाल कमलेश जायसवाल, सब-इंजीनियर धीरेंद्र रावत, पंकज सोलंकी, सहायक स्वच्छता निरीक्षक सूर्यप्रकाश दुबे एवं टोनी मलिया के नेतृत्व में पूरी टीम का रहा। समापन पर युवा डिप्टी कलेक्टर एवं प्रभारी नपा सीएमओ तरुण जैन ने सभी को विजयादशमी की शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए आभार व्यक्त किया।

रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News