जिले के मेघनगर और पेटलावद में जल प्रदाय परियोजना का सफल प्रायोगिक परीक्षण जारी

झाबुआ । झाबुआ जिले के मेघनगर और पेटलावाद में जल प्रदाय परियोजना का सफल प्रायोगिक परीक्षण जारी भोपाल। मध्यप्रदेश नगरीय विकास एवं आवास विभाग के उपक्रम मध्यप्रदेश अर्बन डेवलपमेंट कम्पनी द्वारा झाबुआ जिले के मेघनगर और पेटलावाद जल प्रदाय योजना का काम एशियन डेवलपमेंट बैंक के सहयोग से पूर्ण कर लिया गया है। दोनों निकायों में जल प्रदाय का सफल प्रायोगिक परीक्षण भी जारी है। दस वर्षों के संचालन और संधारण सहित मेघनगर जल प्रदाय योजना की लागत लगभग 30 करोड़ और पेटलावाद जल प्रदाय योजना की लागत लगभग 20 करोड़ रूपये है। दोनों नगरों में जल प्रदाय योजना के लिए जल शोधन संयंत्र स्थापित किए गए है। 
  • मेघनगर में 2.3 एमएलडी क्षमता का और पेटलावद में 1.2 एमएलडी क्षमता का नवीन जल शोधन संयंत्र निर्मित किया गया है। 
  • पेटलावद में 1.11 एमएलडी क्षमता का मौजूदा डब्ल्यूटीपी भी उपयोग किया जा रहा है। कस्बों के हर घर पानी पहुॅचाने के लिए ओवर हैड टैंक भी बना दिए गए हैं। 
मेघनगर के 2350 घरों में और पेटलावद के लगभग समस्त 3479 घरों को नल कनेक्शन दे दिए गए है। उल्लेखनीय है कि घर में नल की महत्ता बताने के लिए इन निकायों के महिला प्रेरकों का चिन्हांकन भी किया गया था। घर में नल से स्वच्छ जल आने पर पेटलावद और मेघनगर के रहवासियों को बड़ी सुविधा मिल रही है।
व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़े Join Now
टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े Join Now