झाबुआ डेव्लपमेंट कम्युनिकेशन प्रोजेक्ट (JDCP)

झाबुआ विकास संचार परियोजना (JDCP) सतत विकास के लिए संचार सहायता का विस्तार एवं टेलीविजन प्रसारण के लिए इनसैट श्रृंखला के उपग्रहों का उपयोग करते हुए, भारत शैक्षिक और निर्देशात्मक कार्यक्रम प्रदान करके ग्रामीण दर्शकों के बड़े पैमाने पर पहुंच गया है।
Jhabua-Development-Communication-Project-JDCP- झाबुआ डेव्लपमेंट कम्युनिकेशन प्रोजेक्ट- झाबुआ विकास संचार परियोजना

झाबुआ डेव्लपमेंट कम्युनिकेशन प्रोजेक्ट (JDCP)

झाबुआ विकास संचार परियोजना (JDCP) ग्रामीण अनपढ़ आबादी की जरूरतों को पूरा करने के लिए इसरो द्वारा संचालित उपग्रह संचार और विकास प्रयासों के लिए कार्यक्रम सहायता संचार प्रदान करती है। यह परियोजना झाबुआ में स्थित है, जो मुख्यतः मध्य भारत में एक बड़ी जनजातीय आबादी वाला ग्रामीण क्षेत्र है। झाबुआ विकास संचार परियोजना (JDCP) विन्यास SITE और खेड़ा संचार परियोजना (KCP) के अनुभवों से विकसित हुआ है।
संचार रणनीतियाँ:
परियोजना में चयनित गांवों में ब्लॉक मुख्यालय  में 150 प्रत्यक्ष रिसेप्शन सिस्टम, अहमदाबाद में इसरो परिसर में  एक स्टूडियो और पृथ्वी स्टेशन पर 12 टॉक-बैक टर्मिनल स्थापित किए गए हैं। अधिकांश लोगों के लिए सामुदायिक भवनों में टीवी सेट लगाए गए हैं।
विकास के मुद्दे:
स्वास्थ्य, शिक्षा, वाटरशेड प्रबंधन, कृषि, वानिकी, पंचायत राज आर्थिक विकास। 
प्रमुख बिंदु:
यह परियोजना हर शाम दर्शकों तक पहुँचने के लिए विकासोन्मुखी कार्यक्रमों का प्रसारण करती है और एकीकृत बाल विकास योजना के तहत सरकार द्वारा चलाए जा रहे ग्राम विकास अधिकारियों और प्रतिभागियों जैसे शिक्षकों, आंगनवाड़ी (ग्रामीण स्तर / शहरी स्लम-आधारित डे केयर सेंटर) के लिए प्रशिक्षण आयोजित करती है। टॉक-बैक सिस्टम का उपयोग दर्शकों के साथ-साथ विकास कार्यकर्ताओं से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए किया जाता है। शाम के टेलीकास्ट क्षेत्र विकास गतिविधियों के लिए संचार सहायता प्रदान करते हैं। वे मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करते हैं: स्वास्थ्य, शिक्षा, वाटरशेड प्रबंधन, कृषि, वानिकी, पंचायत राज (स्थानीय, विकेंद्रीकृत ग्राम स्तरीय शासन) और सांस्कृतिक विरासत। कार्यक्रम विशिष्ट तथ्यात्मक जानकारी से नाटकीय रूप से कहानियों के लिए कई प्रकार के प्रारूपों का उपयोग करता है जो कि अभिवृत्ति और व्यवहार परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए हैं।
Villages-Jhabua-Development-Communication-Project-JDCP- झाबुआ डेव्लपमेंट कम्युनिकेशन प्रोजेक्ट- झाबुआ विकास संचार परियोजना    झाबुआ विकास संचार परियोजना या JDCP ने ग्रामीण अनपढ़ आबादी की जरूरतों को पूरा करने और विकास प्रयासों के लिए कार्यक्रम सहायता संचार प्रदान करने के लिए उपग्रह संचार का उपयोग शुरू किया। यह परियोजना झाबुआ में स्थित है, जो मुख्य रूप से मध्य भारत के मध्य प्रदेश राज्य में एक बड़ी जनजातीय आबादी वाला एक ग्रामीण क्षेत्र है। अहमदाबाद में स्पेस एप्लिकेशन सेंटर (SAC) के विकास और शैक्षिक संचार इकाई (DECU) द्वारा 1990 के मध्य में झाबुआ विकास संचार परियोजना शुरू की गई थी (DECU ने पहले चर्चा की गई खेड़ा संचार परियोजना को लागू किया)। झाबुआ विकास संचार परियोजना भारत के मध्य प्रदेश राज्य में झाबुआ जिले के ग्रामीण, पहाड़ी क्षेत्रों में एक अभिनव प्रसारण प्रयोग है, जहाँ झाबुआ की लगभग 85 प्रतिशत आबादी आदिवासी है, और इसकी साक्षरता दर लगभग 15 प्रतिशत है। जबकि जिला प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध है, झाबुआ के लोग राज्य में सबसे गरीब हैं। कृषि उनका आदिम व्यवसाय है, शिशु मृत्यु दर अधिक है, और परिवहन और संचार सुविधाएं भी खराब हैं।
       झाबुआ विकास संचार परियोजना का उद्देश्य भारत के दूरस्थ और देहाती क्षेत्रों में विकास और शिक्षा का समर्थन करने के लिए एक संवादात्मक उपग्रह-आधारित प्रसारण नेटवर्क के उपयोग के साथ प्रयोग करना है। झाबुआ के कई गांवों में सैटेलाइट डिश, टीवी सेट, वीसीआर और अन्य उपकरण जैसे कुछ 150 प्रत्यक्ष-रिसेप्शन सिस्टम लगाए गए हैं, जो उपग्रह के माध्यम से अपग्रेड किए गए DECU के अहमदाबाद स्टूडियो से हर शाम दो घंटे के लिए टेलीविजन प्रसारण प्राप्त करते हैं। इसके अलावा, झाबुआ जिले के प्रत्येक ब्लॉक मुख्यालय में 12 टॉकबैक टर्मिनल स्थापित किए गए हैं, जिसके माध्यम से ग्राम कार्यकर्त्ता सवाल पूछते हैं, प्रतिक्रिया देते हैं, और प्रगति पर रिपोर्ट करते हैं।
      स्वास्थ्य, शिक्षा, वाटरशेड प्रबंधन, कृषि, प्राकृतिक वानिकी और स्थानीय शासन जैसे विषयों पर झाबुआ विकास संचार परियोजना का शाम का टेलीविजन, जो मनोरंजन और शैक्षिक रूप से तैयार किया गया था। इस परियोजना के कार्यक्रम झाबुआ के स्थानीय लोगों की सक्रिय भागीदारी से बने हैं, जैसा कि खेड़ा संचार परियोजना में था। दोपहर में, शिक्षक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, हैंडपंप यांत्रिकी, और स्थानीय पंचायत सदस्यों जैसे ग्राम कार्यकताओं की एक श्रृंखला के साथ इंटरबैक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। झाबुआ विकास संचार परियोजना में सूचना प्रवाह इस प्रकार नीचे और ऊपर दोनों तरफ हैं, जो झाबुआ के ग्रामीण दर्शकों को अहमदाबाद में मीडिया उत्पादकों के साथ फीडबैक और फीड-फॉरवर्ड के निरंतर घेरे में जोड़ता है।
        परियोजना की स्थिरता को सुविधाजनक बनाने के लिए, राज्य सरकार के विभागों, स्थानीय गैर सरकारी संगठनों और झाबुआ जिला प्रशासन के अधिकारियों के सहयोग से DECU द्वारा झाबुआ विकास संचार परियोजना को लागू किया गया था। वर्ष 1988 में झाबुआ परियोजना का एक मध्यावधि मूल्यांकन किया गया था, जिसमें यह दर्शाया गया था कि झाबुआ जिले के गरीब लोगों ने कई भौतिकवादी क्षेत्रों में महत्वपूर्ण ज्ञान प्राप्त किया है, जिससे उनके जीवन और आसपास के क्षेत्र के पर्यावरण की गुणवत्ता में वृद्धि हुई है।
         जेडीसीपी (JDCP) ने खेडा और एजुसेट के साथ देश के दूरदराज के क्षेत्रों में संचार करने और उन्हें उचित लागत पर सूचना का माध्यम प्रदान करने के लिए सफल परीक्षण किया है। झाबुआ विकास संचार परियोजना (JDCP) सतत विकास के लिए संचार सहायता का विस्तार एवं टेलीविजन प्रसारण के लिए इनसैट श्रृंखला के उपग्रहों का उपयोग करते हुए, भारत शैक्षिक और निर्देशात्मक कार्यक्रम प्रदान करके ग्रामीण दर्शकों के बड़े पैमाने पर पहुंच गया है। 
JDCP के दो प्रमुख तत्व हैं:
  1.  प्रसारण 
  2. इंटरएक्टिव ट्रेनिंग प्रोग्राम (आईटीपी) (एक इंटरेक्टिव उपग्रह आधारित एक तरह से वीडियो और दो तरह से ऑडियो नेटवर्क द्वारा सुविधा)
JDCP सोमवार से शुक्रवार तक सप्ताह में दो दिन पाँच घंटे तक दर्शकों तक पहुँचने के लिए विकासोन्मुखी कार्यक्रमों का प्रसारण करता है। इसके साथ ही यह पंचायत, ब्लॉक और जिला स्तर के अधिकारियों के लिए दोपहर में इंटरएक्टिव ट्रेनिंग प्रोग्राम (आईटीपी) आयोजित करता है। इस परियोजना में 150 ग्रामीण स्तर पर टर्मिनल प्राप्त करते हैं और बारह ब्लॉक मुख्यालयों में से प्रत्येक में एक टॉकबैक टर्मिनल स्थापित किया जाता है। टॉकबैक और प्राप्त टर्मिनलों के इस नेटवर्क का उपयोग फील्ड स्टाफ के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने और प्राप्त टर्मिनलों पर दर्शकों के लिए विशिष्ट विकास उन्मुख संदेशों के संचार के लिए किया जा रहा है।
         विकास के प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में जहां संचार सहायता की आवश्यकता है - वाटरशेड प्रबंधन, स्वास्थ्य, शिक्षा और पंचायती राज शामिल हैं। वाटरशेड डेवलपमेंट में कृषि, पशुपालन, वानिकी, मत्स्य पालन शामिल हैं। प्रसारित किए जाने वाले कार्यक्रमों की सामग्री को विषय विशेषज्ञों, राज्य / जिला / क्षेत्र के अधिकारियों के साथ संयुक्त रूप से परिभाषित किया जा रहा है, ताकि झाबुआ के लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखा जा सके.
झाबुआ विकास संचार परियोजना, कार्यक्रम उत्पादन और अनुसंधान के लिए निजी उत्पादकों और शोधकर्ताओं की पहली बार सेवाओं के लिए उपयोग की जाती है। जबकि JDCP के प्रभाव के परिणाम SITE और खेड़ा के समान थे, इसने प्रदर्शित किया कि बदले हुए परिदृश्य के तहत जहां पर्याप्त निजी उत्पादन क्षमता मौजूद है, विकास उन्मुख कार्यक्रम घर में एक बड़े निर्माण के बिना बहुत ही उचित लागत पर उत्पादित किए जा सकते हैं। 
       अनुसंधान, दर्शकों के उन्मुखीकरण पर्याप्त सुधार के उपकरण विकसित किए गए हैं। जरूरत अब उपरोक्त पाठों का उपयोग करने और ग्रामीण क्षेत्रों की आवश्यकताओं को व्यवस्थित रूप से पूरा करने के लिए एक ऑपरेशनल सेट बनाने की है। लेकिन ऐसा करने के लिए वर्तमान परिदृश्य और टीवी दृश्य में हाल के परिवर्तनों और रुझानों को ध्यान में रखा जाना चाहिए।
नेटवर्क विन्यास 
अहमदाबाद अर्थ स्टेशन (एईएस) एसएसी के रूप में टीवी अपलिंक स्टेशन। सैटेलाइट न्यूज गैदरिंग टर्मिनल (SNGT), भोपाल में अक्टूबर 1998 से अपलिंक स्टेशन के रूप में कार्यरत है। अहमदाबाद में DECU TV Studio, लाइव इंटरेक्टिव टीवी सत्रों के लिए एक शिक्षण संस्थान के रूप में कार्य करता है और रिकॉर्ड किए गए टीवी कार्यक्रमों का प्रसारण भी करता है। अक्टूबर 1998 से टीचिंग एंड को मध्य प्रदेश एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन (MPAA), भोपाल में स्थानांतरित कर दिया गया। 
      झाबुआ जिले के 150 चयनित स्थानों में स्थित 150 डायरेक्ट रिसेप्शन सिस्टम / सेट (DRS) टर्मिनल। परियोजना की अवधारणा के अनुसार 150 डीआरएस टर्मिनल स्थापित किए गए थे और वर्तमान में सभी ग्राम पंचायतों में डीआरएस टर्मिनलों की स्थापना की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। झाबुआ जिले के ब्लॉक मुख्यालयों में स्थित 12 टॉक बैक डीआरएस टर्मिनल (टीवी प्राप्त और ऑडियो संचारित) एक INSAT उपग्रह का एक विस्तारित सी-बैंड ट्रांसपोंडर द्वारा इसरो द्वारा संचालित उपग्रह संचार और विकास कार्यक्रम के अंतर्गत संरक्षित है।  
रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News