बैंकर्स ऋण वितरण नहीं कर पाते है, तो प्रकरण कारण सहित 15 दिवस में लौेटाये

शासकीय योजनाओं में ऋण वितरण संबंधी बैकंर्स की बैठक संपन्न

झाबुआ। कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में विगत 25 अक्टूबर को बैंकर्स एवं विभागीय अधिकारियों की संयुक्त बैठक संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने की। बैठक मे एलडीएम श्री अरविंद कुमार सहित बैंक प्रतिनिधि एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में निर्देश दिये गये कि अधिकारी बैंको में ऋण प्रकरण लगाये एवं प्रकरणो के वितरण के लिए बैंकर्स से मिलकर प्रकरण वार वितरण की स्थिति पर चर्चा कर वितरण करवाना सुनिश्चित करे। बैंकर्स यदि ऋण प्रकरण में वितरण नहीं कर पाते है, तो प्रकरण स्पष्ट कारण सहित संबंधित विभागो को 15 दिवस में वापस करे। शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं के प्रकरण में सभी बैंकर्स 31 अक्टूबर तक ऋण स्वीकृत कर वितरण सुनिश्चित करे। सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणो का एल-1 स्तर पर ही निराकरण सुनिश्चित करे।
   बैठक में बैंकर्स को निर्देश दिये गये कि रोजगार गारंटी योजना के हितग्राहियों के बैंक खाता धारको से संपर्क करके बैंक खातो की आधार सीडिंग करवाना सुनिश्चित करे। जिस बी.सी.को जो ग्राम पंचायत  आंवटित की गई है, उसी ग्राम पंचायत में निर्धारित दिन व समय पर बी.सी.की उपस्थिति सुनिश्चित करे। बी.सी. एवं बैंक सखी द्वारा ग्रामीण स्तर पर पेंशन एवं अन्य योजनाओं संबंधी लेन देन ग्राम पंचायत स्तर पर ही सुनिश्चित करे। 
बैठक में निर्देश दिये गये कि ग्राहको को जागरूक करे कि अपने एटीएम के नम्बर, पिन नम्बर की जानकारी किसी को नहीं दे। अधिक पैसे मिलने के लालच में किसी को पैसे नहीं दे। जिले की सभी 375 ग्राम पंचायतो में बैंक बी.सी. की नियुक्ति करना सुनिश्चित करे।

बैंकर्स ऋण वितरण नहीं कर पाते है, तो प्रकरण कारण सहित 15 दिवस में लौेटाये -If-the-bankers-can-not-distribute-the-loan-then-return-the-case-within-15-days-with-the-reason

बैंकर्स ऋण वितरण नहीं कर पाते है, तो प्रकरण कारण सहित 15 दिवस में लौेटाये -If-the-bankers-can-not-distribute-the-loan-then-return-the-case-within-15-days-with-the-reason

लानिंग आउटकम पर 28 अक्टूबर को प्रशिक्षण का प्रसारण होगा, सभी स्कूल रेडियो की व्यवस्था करे --कलेक्टर

झाबुआ। आगामी 28 अक्टूबर को विद्यालय स्तर पर शाला प्रबंध समिति के सदस्यों का अक्टूबर माह हेतु निर्धारित प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है। इस प्रशिक्षण में प्रातः 11.00 बजे से 11.30 बजे तक लर्निग आउटकम पर रेडियो प्रसारण निर्धारित किया गया है। कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि समस्त विद्यालयों में रेडियो प्रसारण हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करे। साथ ही 28 अक्टूबर को शाला स्तर पर होने वाले रेडियो प्रसारण एवं प्रशिक्षण की रिपोर्ट डीपीसी कार्यालय को प्रेषित करे। इस हेतु जिला शिक्षा केन्द्र एवं डाईट के सभी सदस्यों के माध्यम से मानीटरिग की जाएगी।

कार्यालय प्रमुख एवं शासकीय सेवक कार्यालय में बिजली का अपव्यय ना करे

झाबुआ।  प्रायः यह देखा गया है कि जिले में संचालित कार्यालयों में संबंधित अधिकारी/कर्मचारी कक्ष से बाहर जाने अथवा कक्ष में किसी की मौजदूगी नहीं होने की स्थिति में भी कार्यालय के कक्ष में विद्युत उपकरण बिजली पंखे, कूलर, लाईट्स आदि चालू रहते है जिससे अनावश्यक बिजली का अपव्यय होता है। यह स्थिति गंभीर स्वरूप की है। बिजली बचाने के लिए इस प्रकार की लापरवाही पर तत्काल रोक लगाई जाना अति-आवश्यक है। इसलिए कलेक्टर आशीष सक्सेना ने सभी कार्यालय प्रमुखो को निर्देशित किया है कि भविष्य में कार्यालय प्रमुख अपने अधीनस्थों के साथ यह सुनिश्चित करे कि इस प्रकार की पुनरावृत्ति नहीं हो। निरीक्षण के दौरान बिजली का अपव्यय पाये जाने पर कार्यालय प्रमुख के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जावेगी। साथ ही  कार्यालयों में साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखा जावे। 
रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News