सामाजिक विकास में बाधक कुरीतियो को दूर करने मेे करे सहयोग, थांदला में तडवी, पटेल सम्मेलन सम्पन्न

थांदला। आज थांदला में महिला सशक्तिकरण के लिए सामाजिक क्षेत्र के प्रभावी तड़वी पटेल का सहयोग लेने के लिए तडवी पटेल सम्मेलन आयोजित किया गया। सम्मेलन में तडवी पटेल को सबोंधित करते हुए एसडीएम थांदला श्री दर्रोह, सीईओ जनपद मीना झा एवं तहसीलदार श्री हाडा ने कहा कि दहेज दापा प्रथा समाज के लिए नासूर बनती जा रही है इसे समाप्त करे। बालिका का विवाह 18 वर्ष से पहले ना करे एवं शिक्षा पूर्ण करवाये, शासन द्वारा बालिकाओं की पढाई के लिए हर विकासखण्ड में कन्या शिक्षा परिसर खोले गये है। जहां बालिकाओं के रहने, खाने एवं शिक्षा की पूरी व्यवस्था की गई है। उन्हे वहां प्रवेश दिलाये। ग्रामीण अपने बच्चो का 18 वर्ष की उम्र तक अच्छे से पालन पोषण करे। उन्हें समझाये कि कम उम्र में विवाह ना करे, बच्चे अपनी पढाई पूरी करके अच्छी नौकरी प्राप्त करने के बाद ही विवाह करे ताकि जीवन अच्छा हो सके। 
       समाज की रीति नीति बदलना प्रशासन से संभव नहीं है ये काम तडवी पटेल ही कर सकते है आप सोचे आपके समाज में चल रही कुरीतियों जिनसे समाज का विकास रूकता है उन को दूर करने के लिए प्रयास करे, ताकि समाज में सुधार आये। बाल विवाह पर रोक लगाये। गांव में बाल विवाह होने की सूचना कोटवार, आंगनवाडी कार्यकत्र्ता वरिष्ठ अधिकारियो को दे, यदि सूचना नही दी तो कोटवार, आंगनवाडी कार्यकत्र्ता की नौकरी नहीं रहेगी। गाॅव के मजदूर शासन की भवन सह अन्य निर्माण कर्मकार मण्डल योजना में पंजीयन करवाये एवं योजना का लाभ ले। कर्मकार मण्डल योजना में लडकी का विवाह करने के लिए शासन द्वारा 25 हजार रूपये प्रति कन्या अनुदान दिया जाता है। योजना का लाभ लेने के लिए 18 वर्ष से अधिक उम्र में ही लडकी का विवाह करे।
    कार्यक्रम में तडवी पटेल ने भी अपने अनुभवं साझा किये। तडवीयो ने अपनी बात करते हुए कहा कि दहेज दापा समाजहित में अच्छा नहीं है, यह समझाने के बाद भी जो लोग विवाह में अधिक दहेज ले रहे है उनके विरूद्ध प्रशासन कानूनी कार्यवाही करे, ताकि सजा के डर से दहेज दापा पर अंकुश लगे। 

तडवी पटेल ने 18 वर्ष से कम उम्र में लड़की का विवाह नहीं होने देने का संकल्प लिया

 सम्मेनल में उपस्थित तडवी/पटेल ने अपने क्षेत्र में 18 वर्ष से कम उम्र की लडकी एवं 21 वर्ष से कम उम्र के लडके का विवाह नहीं होने देने का संकल्प भी लिया। 

सामाजिक विकास में बाधक कुरीतियो को दूर करने मेे करे सहयोग, थांदला में तडवी, पटेल सम्मेलन सम्पन्न -Collaborate-to-remove-obstructive-disorders-in-social-development


रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News