सामाजिक कुरीतियो दूर करने मेे करे सहयोग विधायक कलसिह भाभर ने सम्मेलन में किया आहवान

झाबुआ। मेघनगर ब्लाक में ग्राम गडवाडा में महिला सशक्तिकरण के लिए सामाजिक क्षेत्र के प्रभावी तड़वी पटेल का सहयोग लेने के लिए तडवी पटेल सम्मेलन आयोजित किया गया। सम्मेलन में तडवी पटेल को सबोंधित करते हुए विधायक श्री कलसिंह भाभर ने कहा कि दहेज दापा कम करे, बालिका का विवाह 18 वर्ष से पहले ना करे एवं शिक्षा पूर्ण करवाये, शासन द्वारा बालिकाओं की पढाई के लिए हर विकासखण्ड में कन्या शिक्षा परिसर खोले गये है। जहां बालिकाओं के रहने, खाने एवं शिक्षा की पूरी व्यवस्था की गई है। उन्हे वहां प्रवेश दिलाये। ग्रामीण अपने बच्चो को 6 वर्ष से 18 वर्ष की उम्र तक अच्छे से पालन पोषण करे इसलिए उन्हें समझाये कि कम उम्र में विवाह ना करे, बच्चे अपनी पढाई पूरी करके अच्छी नौकरी प्राप्त करने के बाद ही विवाह करे ताकि जीवन अच्छा हो सके। 
       समाज की रीति नीति बदलना प्रशासन से संभव नहीं है ये काम तडवी पटेल ही कर सकते है आप सोचे आपके समाज में चल रही कुरीतियों जिनसे समाज का विकास रूकता है उन को दूर करने के लिए प्रयास करे, ताकि समाज में सुधार आये। कार्यक्रम को सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे ने संबोधित करते हुवे कहां कि बाल विवाह पर रोक लगाये। गांव में बाल विवाह होने की सूचना कोटवार, आंगनवाडी कार्यकत्र्ता वरिष्ठ अधिकारियो को दे, यदि सूचना नही दी तो कोटवार, आंगनवाडी कार्यकत्र्ता की नौकरी नहीं रहेगी। चर्चा के दौरान सीईओ जिला पंचायत ने कहा कि गाॅव के मजदूर शासन की भवन सह अन्य निर्माण कर्मकार मण्डल योजना में पंजीयन करवाये एवं योजना का लाभ ले। कर्मकार मण्डल योजना में लडकी का विवाह करने के लिए शासन द्वारा 25 हजार रूपये प्रति कन्या अनुदान दिया जाता है। योजना का लाभ लेने के लिए 18 वर्ष से अधिक उम्र में ही लडकी का विवाह करे।
    कार्यक्रम में तडवी पटेल ने भी अपने अनुभवं साझा किये। तडवीयो ने अपनी बात करते हुए कहा कि दहेज दापा समाजहित में अच्छा नहीं है, यह समझाने के बाद भी जो लोग विवाह में अधिक दहेज ले रहे है उनके विरूद्ध प्रशासन कानूनी कार्यवाही करे, ताकि सजा के डर से दहेज दापा पर अंकुश लगे। कार्यक्रम मे एसडीएम श्री अली, सीईओ जनपद पंचायत श्री रावत सहित प्रशासनिक अधिकारी तडवी, पटेल, कोटवार उपस्थित थे। 
प्रधानमंत्री आवास में करवाय गृह प्रवेश
 आज 20 नवमबर को आवास दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर जिले में पूर्ण हो चुके प्रधानमंत्री आवासों मे ंहितग्राहियों को गृह प्रवेश करवाया गया। ग्राम गडवाडा में आयोजित कार्यक्रम में विधायक श्री कलसिंह भाभर एवं सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे ने हितग्राहियों को गृह प्रवेश करवाया। 

22 नवम्बर को थांदला में होगा तडवी/पटेल सम्मेलन 

झाबुआ जिले में सामाजिक कुरीतियो एवं दहेज दापा पर अंकुश लगाने हेतु तडवी पटेल के सम्मेलन आयोजित किये जा रहे है। प्रस्तावित कार्यक्रम अनुसार 22 नवम्बर को थांदला में, 29 नवम्बर 2017 को पेटलावद में सम्मेलन आयोजित किये जायेगे। सम्मेलन में संबंधित विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी/ चैकीदार/ महिला बाल विकास तथा स्वास्थ्य विभाग के सुपरवाईजर भी उपस्थित रहेगे। 
रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News