जिला स्तरीय गोपाल पुरस्कार मे पशुपालको को विधायक ने किया सम्मानित

सरकार की योजनाओं का लाभ लेकर पशुपालन को बढावा देवें- विधायक बिलवाल

झाबुआ । मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान ने किसानों को पशुपालन की ओर प्रोत्साहित करने तथा खेती को लाभ का धंदा बनाने की दिशा में किसान हित मे कई योजनायें लागू की है । पशु पालन के माध्यम से  किसान अपनी आमदनी मे अभिवृद्धि कर सकता है तथा सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करके अपनी आर्थिक स्थिति में बढोत्तरी कर सकता है।मध्यप्रदेश सरकार की गोपाल पुरस्कार योजना का मुख्य उद्देश्य ही पशुपालकों को अधिक से अधिक प्रोत्साहित करना है । इस योजना में राज्यस्तरीय, जिला स्तरीय एवं ब्लाक स्तरीय पुरस्कार देकर अधिक दुध देने वाली गायों एवं भैंसों के मालिको को पशुपालन के लिये प्रोत्साहित करने के साथ ही अन्य पशुपालको  को भी प्रेरित कर पशुओं की देखभाल करने, उन्हे कौन सा आहार खिलाने आदि के बारे में जानकारी भी दी जाती है ।
      जिला स्तरीय पुरस्कार में प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने  वाली अच्छी नस्ल की गायों एवं भैसों को पुरस्कृत करने के साथ ही सान्त्वना पुरस्कार देकर अन्य पषु पालकों को भी प्रेरित किया गया है। सरकार की योजनाओं के तहत पशुपालन, मत्स्य पालन, हार्टिकल्चर के क्षेत्र में भी किसानों के लिये अचछे अवसर प्रदान किये गये है जिनका लाभ उठाना चाहिये  । सरकार ने इस साल से अच्छी गायों के  साथ ही अच्छी भैसो को भी प्रुरस्कृत किया जारहा है ।  महिला सशक्तिकरण की दिशा में  भी पशुपालन एक सशक्त माध्यम बन सकता है । इसलिये हमे सरकार की सभी योजनाओं का लाभ लेकर आयोजित प्रतियोगिता में सहभागी होना चाहिये । उक्त विचार शनिवार को  स्थानीय जिला पशु चिकित्सालय आयोजित जिला स्तरीय गोपाल पुरस्कार वितरण के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में क्षेत्रीय विधायक शांतिलाल बिलवाल ने व्यक्त किये । श्री बिलवाल ने भैस से अधिक गाय द्वारा दुध देने के बारे में भी प्शुपालक आरती संजय की प्रसंशा की ।
इस  अवसर पर प्रभारी कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ श्रीमती जमुना भिडे ने भी सरकार की गोपाल पुरस्कार योजना के बारे में विस्तार से अपने  विचार व्यक्त करते हुए इसे किसानों एवं पशुपालकों के लिये एक अच्छी योजना बताया ।
आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधायक शांतिलाल बिलवाल ने श्रीमती आरती संजय खरडू बडी की गिर गाय जो 18.02 लिटर दुध देती है को 50 हजार रूपये ,श्रीमती सुनीता महेशचन्द्र नायक रंभाप्रुर की गिर गाय जो 17.873 लिटर दुध देती है को द्वितीीय पुरस्कार रूपये 25 हजार, सरदारसिह अभयसिंह दातला रंभापुर की गिर गाय जो 15.167 लिटर दुध देती है को 15 हजार , तथा लुणा पल्ल्रुजी वाघेला कल्याणपुरा, रामचन्द्र नाथ्रुलाल पाटीदार रायप्रुरिया, करण सुखीराम खरडूबडी, राजेश नारायण ब्रजतवासी झाबुआ, खुमा पांगला किशनपुरी एवं रोशन पुरूषोत्तम पडवाल को 5-5 हजार रूपये एवं प्रसशापत्र देकर सम्मानित किया गया, इसी तरह अधिक दुध देने वाली भैंस में प्रथम पुरस्कार पवन बाबुलाल गुर्जर पेटलावद को 17.17 लिटर दुध देने पर प्रथम पुरस्कार 50 हजार, द्वितीय परुस्कार आशीष पांचाल खरडूबडी की भैस जो 14.72 लिटर दुध देती है को 25 हजार रूपये, मोतीलाल रामचंद बामनिया थांदला की भैस जो 13.79 लिटर दुध देती है को 15 हजार रूपये का पुरस्कार  एवं प्रशंसापत्र दिया गया । 
     वही सान्तवना पुरस्कार के रूप  में तकेसिंह परथेसिंह नायक खच्चरटोडी, प्रेम गोपाल गुर्जर पेटलावद, श्रीमती मीरा संुदरसिंह नायक रंभापुर, पवन मोतीलाल वानिया थांदला, कन्नु गारी करडावद बडी, तोलिया लालु भाबोर आम्बा खोदरा , तथा राहूल राजेश ब्रजवासी झाबुबआ को 5-5 हजार के मान से पुरस्कार एवं प्रसंशा पत्र दिये गये । इस अवसर पर पशुपालक संदरसिंह नायक ने भी अपने पश्रुपालन से हुए आर्थिक लाभ के बारे में विस्तार से संस्मरण सुनाया । 
कार्यक्रम में उप संचालक पशु चिकित्सा विलियम डामोर ने  सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी कार्यक्रम मेंडा. भूरिया का सराहनीय सहयोग रहा । विधायक श्री बिलवाल ने सभी  विजेता पशुपालकों को बधाईया दी ।

व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़े Join Now
टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े Join Now