70 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियो को भी मिलेगा ,मेघावी प्रोत्साहन योजना का लाभ

नए सिरे से शुरू होगा बेटी बचाओं अभियान दिल से कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने की घोषणा 

 झाबुआ। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह ने 10 जनवरी को आयोजित दिल से कार्यक्रम में प्रदेश वासियों से संवाद के दोैरान कहा कि प्रदेश में नये सिरे से समाज की भागीदारी से बेटी बचाओं अभियान शुरू किया जाएगा। जिसमें संस्कार युक्त शिक्षा पर जोर दिया जावेगा। समाज जागरूक होकर बेटियों को बचाने के लिये उपाय करे। सभी नागरिक अपने-अपने शहरों और गाॅवों को स्वच्छ बनाने में जुट जाये। राज्य सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्म शताब्दी वर्ष गरीब कल्याण वर्ष के रूप में मना रही है। गरीबी के कल्याण के लिये गरीब एजेडा बनाया गया है। इसके अंतर्गत गरीबो को रोटी कपडा और मकान तथा उनके बच्चो के पढाई-लिखाई एवं दवाई का समुचित इंतजाम किया जा रहा है। 
70 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियो को भी मिलेगा , मेघावी प्रोत्साहन योजना का लाभ-Students-who-get-70-percent-marks-will-also-get-benefit-of-Megaahi-Incentive-Scheme        उन्होने कहां कि जो पात्र व्यक्ति सस्तें राशन से छूट गये है, उन्हें भी पात्रता पर्ची जारी करने का निर्णय लिया गया है। कोई भी निर्धन व्यक्ति सस्ते राशन से वंचित नहीं रहेगा। विशेष पिछडी जनजातियों के बच्चे के पोषण के लिये परिवार की महिला सदस्य के बैंक खाते में अब हर माह एक हजार रूपये जमा किये जायेगे। सभी आवासहीन व्यक्यिों को मकान के लिये भूखण्ड उपलब्ध कराया जायेगा। साथ ही उन्हें मकान बनाने के लिये सहायता उपलब्ध करायी जायेगी। अगले वर्ष दिसम्बर के अंत तक अनुसूचित जनजाति के सभी आवासहीन व्यक्तियों को आवास स्वीकृत किये जायेगे। वर्ष 2022 तक कोई भी आवासहीन व्यक्ति शेष नहीं रहेगा। उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश देश में पहले स्थान पर है। 
        प्रदेश में गरीबों को सस्ता भोजन उपलब्ध कराने के लिये समाज के सहयोग से दीनदयाल रसोई योजना सफलतापूर्वक चल रही है। बुजुर्गो को तीर्थ दर्शन कराने के लिये मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना अंतर्गत नये तीर्थ भी जोडे गये है। राज्य सरकार द्वारा किसानो को उनकी उपज का सही दाम दिलाने के लिये पहले गर्मियो में प्याज, उडद, मूंग और अरहर समर्थन मूल्य पर खरीदी गयी है। अब किसानो के हित के लिये भावांतर भुगतान योजना शुरू की गई है। इस योजनान्तर्गत 16 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के बीच जिन किसानो ने अपनी फसल बेची थी, उन्हें 139 करोड रूपये की राशि का भुगतान किया गया है। जिन किसानो ने 1 से 30 नवम्बर के बीच अपनी फसल की बिक्री की है उनके खातो में भावातर की राशि 20 से 30 दिसम्बर के बीच पहुंच जायेगी। अगले शैक्षणिक वर्ष में कक्षा 12 की परीक्षा में 70 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थियों को भी मुख्यमंत्री मेघावी छात्र प्रोत्साहन योजना का लाभ मिलेगा। युवाओं को उद्योग लगाने के लिए ऋण स्वीकृत कर अनुदान भी दिया जाएगा।


रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News