दस्तक अभियान का हुआ शुभारंभ घर घर होगा बच्चो का स्वास्थ्य परिक्षण

सीएमएचओं ने टीम लिडर को भेंट की अभियान किट 

झाबुआ। लोक कल्याण एवं परिवार कल्याण विभाग, मध्यप्रदेश शासन द्वारा दस्तक अभियान का आयोजन का शुभारंभ दिनांक 18 दिसम्बर सोमवार को जिला चिकित्सालय में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.चौहान द्वारा किया गया। जिसमें शुभारंभ के अवसर पर डाॅ. चौहान के द्वारा ही 2 वर्षिय बालक को विटामीन-ए की दवा भी पिलायी गयी। जिला चिकित्सालय प्रांगण में दस्तक अभियान का शुभारंभ किया गया। जिसे मध्यप्रदेश शासन द्वारा पुरे प्रदेश में 18 दिसम्बर से 18 जनवरी 2018 तक संचालित किया जा रहा है। इसके अन्तर्गत नगर की हर गली मौहल्लो में ए.एन.एम., आशा कार्यकत्र्ता , एवं आंगनवाडी कार्यकत्र्ता का दल घर घर जाकर 6 माह से लेकर 5 वर्ष तक के बच्चो की जांच करेगी। जिसमें बच्चों में कुपोषण की जांच एवं चिन्हित गंभीर कुपोषित एवं बीमार बच्चों की पोषण पुनर्वास केन्द्र में उपचार हेतु रेफर किया जायेगा।
           6 माह से लेकर 5 वर्ष तक के बच्चों में खून की जांच की जायेगी जिसमें विटामीन-ए, ओआरएस पैकेट एवं आरयरन साॅयरप जो की सप्ताह मे दो बार मंगलवार एवं शुक्रवार को पिलायी जायेगी। खून की मात्रा ज्यादा कम होने के एवज में बच्चे का उपचार हेतु रेफर किया जायेगा। बच्चो में निमोनिया एवं दस्त रोग जैसी बिमारियों की जांच भी की जायेगी। बच्चों में जन्मजात विकृति की पहचान एवं अन्य बीमारियों की जांच भी की जायेगी। नगर में सभी वार्डो में इस अभियान के तहत 9 माह से लेकर 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामीन-ए की खुराक पिलायी जायेगी। अभियान के तहत बच्चो को स्तनपान एवं उचित आहार की सलाह भी दि जायेगी। अभियान मे घर घर जाकर ओआरएस पैकेट का वितरण तथा ओआरएस जिंक की गोलीयों का भी वितरण किया जायेगा तथा हाथ धुलाई संबंधी बातो की जानकारी भी दि जायेगी। जन्म के कम वजन वाले बच्चों के लिये उचित देखभाल एवं उनके उपचार की सलाह दि जायेगी। 
 घर घर होगा बच्चो का उपचार 
 मध्यप्रदेश शासन के द्वारा संचालित दस्तक अभियान पुरे प्रदेश में चलाया जायेगा। जिसके अन्र्तगत शहर एवं गांव गांव में इस अभियान को पहुचाया जायेगा। नगर के हर एक घर घर जाकर कार्यकत्र्ताओं की टीम के द्वारा इस अभियान के अन्र्तगत आने वाले बिन्दुओं पर विशेष ध्यान देकर बच्चो का उपचार किया जायेगा। घर घर जाकर बच्चों के स्वास्थ्य संबंधी परिक्षण कर बच्चों को उचित उपचार हेतु दवाईयां एवं सलाह दि जायेगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने नगर में स्थित सभी लोगो से इस अभियान में अपने बच्चो के संपूर्ण परिक्षण करवाने के लिये निवेदन किया है साथ ही इसमें देने वाली दवाईयों को बच्चो को सही समय एवं सही मात्रा में पिलाने के लिये आव्हान किया है। इस दस्तक अभियान में उपस्थित होंकर अपने बच्चो के साथ ही अन्य बच्चों को भी इस अभियान के बारे में बतायें जिससे उनके स्वास्थय परिक्षण कर अधिक से अधिक बच्चों को इसका लाभ प्राप्ता हो सके। 
 टीम लीडर का किया सम्मान
 दस्तक अभियान में ए.एन.एम., आशा कार्यकत्र्ता एवं आंगनवाडी कार्यकत्र्ता के टीम लीडर के रूप में महिला स्टाॅफ नर्स श्रीमती मंगला सोनी का सीएमएचओं डाॅ. चैहान के द्वारा अभियान को सफल बनाने के लिये अभियान किट भेंट प्रदान किया गया। इस अवसर पर आरएमओ डाॅ. जीतेन्द्र बामनिया, एमपीडब्लू सत्यनारायण सोनी एवं पूरा सहायक स्टाॅफ उपस्थित हुआ।

झाबुआ दस्तक अभियान का हुआ शुभारंभ घर घर होगा बच्चो का स्वास्थ्य परिक्षण-dastak-campaign-will-be-inaugurated-Home-to-home-Children-Health-testing-on-jhsbua
रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News