जिला के हर व्यक्ति उपभोक्ता है ओर उपभोक्ताओ के अधिकारो के लिये उसे जागरुक होना पडेगा - जिलाध्यक्ष भावसार

 झाबुआ। अंर्तराष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के अवसर पर जिला खाद्य विभाग एवं जिला चिकित्सा विभाग द्वारा संयुक्त रुप से स्थानीय बंसत कालोनी झाबुआ मार्केटिग परिसर मे जिला स्तरीय उपभोक्ता दिवस का आयोजन किया गया इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में क्षेत्रीय विधायक शांतीलाल बिलवाल, तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता भाजपा जिलाध्यक्ष दौलत भावसार ने की। विशेष अतिथि के रुप में श्री जयंत वैरागी श्री नरुददीन बोहरा, श्री सिसोदिया मुकुल सक्सेना जिला खाद्य अधिकारी श्री डुडवे, श्री चौहान एवं एसडीओपी परिहार ने भी उपस्थिति दर्ज कराते हुए उपस्थित जनो का मार्गदर्शन किया। 
      कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे भाजपा जिलाध्यक्ष श्री दौलत भावसार ने संबोधित करते हुए कहा कि अखिल भारतीय उपभोक्ता दिवस पर इस आयोजन की सार्थकता जब सिद्व होगी जब हर वर्ग ओर हर क्षैत्र का नागरिक इस सम्मेलन मे सम्मिलित हो क्योकि जिले का प्रत्येक नागरिक वस्तु विनियम से जुडा है। जो भी नागरिक किसी भी व्यापारी से वस्तु क्रय कर उसे दाम देता है तो वह उपभोक्ता की श्रेणी में आ जाता है ओर शासन द्वारा उपभोक्ताओ का शोषण न हो इसलिये कडे कानुन बनाये गये है। उन कानुनो का उन्हे ज्ञान नही होने से वे शोषण के पात्र बन जाते है परंतु अब उपभोक्ताओ में इस प्रकार के आयोजन से निरंतर जागरुकता आ रही है। यदि कोई व्यक्ति उपभोक्ताओ का शोषण करता है तो उपभोक्ताओ को कानुन की गोली दागकर उसे सजा दिलाने का जतन करना चाहिए।
      इस अवसर पर क्षैत्रीय विधायक श्री बिलवाल ने भी संबोधित करते हुए कहा कि आज हर क्षैत्र में उपभेाक्ता जागरुक होता जा रहा है उपभोक्ता के प्रति जिले में प्रदेश में एवं देश में कार्यरत कई कंपनीया उपभोक्ताओ को उन्हे प्रदत्त सुविधाएॅ पहुचाने के लिये सक्रिय भुमिका अदा कर रही है। उपभोक्ता सरकार द्वारा उपभोक्ता ॅफोरम का भी गठन किया जाकर उपभोक्ताओ को कानुनी मदद प्रदान की जारही है। उपभोक्ताओ को भी अपने अधिकारो के प्रति सजग रहकर अपना शोषण नही होने देना चाहिए। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं भाजपा जिलाध्यक्ष द्वारा ग्रामीण क्षैत्रो की हितग्राहि महिलाओ को उज्जवला योजना के तहत चार सिलेंडरो का भी वितरण किया गया। इस अवसर पर 29 दिसंबर को रिटायर हो रहे एस डी ओ पी श्री परिहार का उपस्थित अतिथियो एवं स्पोर्टस क्लब के सदस्यो द्वारा उन्हे शाल श्रीफल व हार पहनाकर कर उनका अग्रिम बिदाई समारोह कर प्रतीक चिन्ह देकर सम्मान किया गया। कार्यक्रम का संचालन खाद्य इंस्पेक्टर  श्री गामड द्वारा किया गया।





रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News