बोर्ड परीक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए हेल्पलाइन सेवा शुरू

झाबुआ। माध्यमिक शिक्षा मण्डल म.प्र. भोपाल द्वारा संचालित हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए हेल्पलाइन सेवा प्रारंभ की जा रही है। परीक्षाओं के पूर्व तथा परीक्षा के समय एवं परीक्षा के पश्चात् होने वाले मानसिक तनाव एवं विषयगत कठिनाइयों से विद्यार्थी परेशान रहते हैं। उन्हें ऐसी स्थिति में उचित मार्गदर्शन की विशेष आवश्यकता होती है।  
       विद्यार्थी अपनी व्यक्तिगत एवं मनोवैज्ञानिक समस्याओं को व्यक्त करने में संकोच अनुभव करते है। अतएव विद्यार्थियों को परीक्षा के पूर्व परीक्षा के समय एवं परीक्षा के पश्चात् उचित मनोवैज्ञानिक व्यक्तिगत तथा अकादमिक मार्गदर्शन एवं समस्याओं के निराकरण हेतु माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल ने हेल्पलाइन सेवा प्रारंभ की है, जिसके माध्यम से परीक्षा परिणाम घोषित होने के पूर्व तथा पश्चात भी विद्यार्थियों की मनोदशा के अनुरूप उनका मार्गदर्शन किया जाएगा।
          इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि यह हेल्पलाइन सेवा प्रातः 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक प्रतिदिन अवकाश के दिनों में भी संचालित की जा रही है। हेल्पलाइन सेवा का दूरभाष क्रमांक 0755 2570248, 2570258 एवं टोल फ्री नंबर 18002330175 है। उन्होंने सभी प्राचार्यों को निर्देश देते हुए कहा है कि वे विद्यार्थियों को हेल्पलाइन सेवा के बारे मे विद्यालय के सूचना पटल पर एवं प्रार्थना के समय पर भी छात्रों को अवगत करायें।
       विद्यार्थियों को समुचित मार्गदर्शन प्रदान कर परीक्षा में तनाव मुक्त होकर सम्मिलित होने हेतु प्रेरित करें, जिससे विद्यार्थी अधिक से अधिक लाभान्वित हो सकें। कलेक्टर ने विद्यार्थिओं को इस हेल्पलाइन सेवा का अपनी समस्याओं के निराकरण में उपयोग करने एवं मानसिक तनाव से मुक्त होकर अध्ययनरत रहने का संदेश दिया है। 

प्रधानमंत्री परीक्षा के समय तनाव प्रबंधन पर विद्यार्थियों को 16 फरवरी को प्रातः 11 बजे से करेगे संबोधित

 झाबुआ। प्रधानमंत्री जी द्वारा परीक्षा के समय तनाव प्रबंधन पर लिखी गई पुस्तक ''Exam Warriors'' का विमोचन 3 फरवरी 2018 को किया गया है,इसी विषय पर प्रधानमंत्री विद्यार्थियों से 16 फरवरी 2018 को प्रातः 11.00 से 12.00 बजे तक चर्चा करेगे। इस कार्यक्रम का आकाशवाणी एवं दूरदर्शन से सीधा प्रसारण किया जाएगा। कार्यक्रम में कक्षा 6 टी से 12 वी तक के छात्रों को संबोधित किया जाएगा।
          इसका सीधा प्रसारण दूरदर्शन के माध्यम से डीडी नेशनल, डीडी न्यूज एवं डीडी इंडिया तथा आकाशवाणी के सभी चैनलों पर भी प्रसारित किया जाएगा। साथ ही आॅल इंडिया रेडियों, PMO, MHRD, Doordarshan, My.Gov.in पर लाईव वेबस्टीªमिंग पर भी देखा जा सकता है। इसके अतिरिक्त मानव संसाधन विकास मंत्रालय के यूट्यूब चैनल, फेसबुक लाइव एवं एमएचआरडी के स्वयंप्रभा चैनल पर भी देखा जा सकता है।
रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News