शासकीय महाविद्यालय झाबुआ में रासेयो (NSS) शिविर का हुआ शुभारंभ

झाबुआ। राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा आयोजित 7 दिवसीय शिविर में आप छात्र-छात्राओं को ग्रामीण परिवेश के कई नए अनुभव प्राप्त होंगे। महाविद्यालयीन शिक्षा अर्जित करने केसाथ साथ क्षेत्र के ग्रामीण परिवेश में 7 दिन आप लोग विभिन्न कार्यक्रमों एवं गतिविधियों के माध्यम से इस गांव के वास्तविक हालात को पहचानन में सफल होंगे। भारत गांव का देश है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने कहा था कि भारत की आत्मा गांव में बसती है। अतः आप सभी को भी इन 7 दिनों में इस गांव के बारे में सभी जानकारियां एकत्रित कर अपने अनुभवों को बढ़ाना है।  

सामूहिक रूप से कार्य करने से सफलता अवशय प्राप्त होती है -ः श्री अनिजवाल 

उक्त उद्गार सात दिवसीय रासेयो शिविर का शुभारंभ करते हुए शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ की जनभागीदारी समिति अध्यक्ष यशवंत भंडारी ने व्यक्त किए। आपने आगे कहा कि इस तरह के शिविर का आयोजन से हमारे मन में सेवा भावना का जज्बा बढ़ता है। शिविर के माध्यम से आप गांव में ऐसे बच्चों को चयनित करे, जो शिक्षा से वंचित है। साथ ही ऐसे वृद्धजनों का भी पता लगाए, जिन्हें शासकीय योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है, या फिर वे गंभीर बिमारी से ग्रसित होकर अपना उपचार नहीं करवा पा रहे है। तभी सहीं मायने में आपका षिविर में सहभागिता करना सफल हो सकेगा। अध्यक्षता कर रहे प्राचार्य एचआर अनिजवाल ने कहा कि कोई भी काम अकेला व्यक्ति नहीं कर सकता है, परन्तु वहीं कार्य सामूहिक रूप से हो सकता है, तो निष्चित सफलता मिलती ही है। आप इस षिविर में सात दिन के लिए अपनी सेवाएं ग्राम को देंगे और इस दौरान आपको कई अनुभव भी मिलेंगे।
प्रांतीय एवं विष्वविद्यालयीन स्तर पर होगा चयन
कार्यक्रम के उद्देष्य एवं रूपरेखा के बारे में राष्ट्रीय सेवा योजना की जिला संगठक वरिष्ठ प्राध्यापक डाॅ. गीता दुबे ने बताया कि रासेयो इकाई की झाबुआ महाविद्यालीन टीम दो विंग में कार्य कर रही है और दोनो विंगों का संयुक्त षिविर ग्राम कागझर में आयोजित किया गया है। इस शिविर में 100 से अधिक छात्र-छात्राएं भाग ले रहीं है तथा ये 7 दिनों तक राष्ट्रीय सेवा योजना समिति द्वारा निर्धारित गतिविधियों एवं कार्यक्रमों में अपनी सहभागिता करंगेे। डाॅ. दुबे ने आगे बताया कि शिविर में  हिस्सा लेने पर छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय सेवा योजना का बी श्रेणी का प्रमाण-पत्र प्राप्त होगा तथा अच्छे कार्य करने वाले छात्र-छात्राओं का चयन आगामी समय में विष्वविद्यालय स्तर एवं प्रांतीय स्तर पर भी होगा।
व्यक्तित्व एवं कृतित्व का विकास होगा
इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित प्रो. डाॅ. रविन्द्रसिंह, डाॅ. जेसी सिन्हा ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए शिविर की सफलता के लिए शुभकामनाएं प्रेषित की एवं आशा व्यक्त की कि इन सात दिनों में शिविर के भाग ले रहे छात्र-छात्राऔ के व्यक्तित्व एवं कृतित्व का विकास होगा तथा सेवा भावना की आज जो संपूर्ण राष्ट्र को आवष्यकता है, उनमें ये छा़त्र-छात्राएं आगे आएंगे। 
मंत्रोच्चार के साथ की गई पूजन
आयोजन के शुभारंभ के अवसर पर सर्वप्रथम रासेयो के आदर्ष व्यक्तित्व स्वामी विवेकानंद एवं मां सरस्वती देवीजी के चित्रों पर पुषमाला पहनाकर एवं दीप प्रज्जवलन किया गया। साथ ही विभिन्न मंत्रोच्चार के मध्य पूजन की गई तथा छात्र-छात्राओं द्वारा रासेयो के गीतों की प्रस्तुति दी गई। इस अवसर पर महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक डाॅ. विनोद खत्री, डाॅ. गोपाल भूरिया, प्रो. जवसिंह भूरिया, प्रो. आरएस अजनार, प्रो. व्हीएस मेड़ा, प्रो. लक्की सिसौदिया सहित महाविद्यालय के प्राध्यापकगण उपस्थित थे। 
         शिविर की व्यवस्था का संचालन प्रो. मनीष सिसौदिया एवं प्रो. राजू बघेल कर रहे है। शुभारंभ कार्यक्रम का संचालन रोसेयो के पूर्व छात्र पंकज पाल, कु. आयुषी एवं कु. श्वेता ने किया। इस अवसर पर प्राथमिक विद्यालय ग्राम कागझर के अध्यापकगण तथा विद्यार्थी भी मौजूद थे। अंत में  ‘हम होंगे कामयाब’ गीत सामूहिक रूप से सभीजनों द्वारा गाया गया।

शासकीय महाविद्यालय झाबुआ में रोसेयो शिविर का हुआ शुभारंभ
रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News