रोटरी मंडलाध्यक्ष ने रोटरी क्लब की गतिविधियों का किया अवलोकन

मंदिर-मस्जिद में जाने जितना पुण्य मदर टेरेसा में सेवा करने पर मिलता है - डाॅ. जामिन हुसैन

नियमित उपचार, खुराक और सावधानी से टीबी को जड़ से मिटाया जा सकता है - मंडलाध्यक्ष डाॅ. हुसैन 

झाबुआ। रोटरी इंटरनेशनल के तहत रोटरी मंडल 3040 के मंडलाध्यक्ष डाॅ. जामिन हुसैन एवं मंडल की प्रथम महिला रोटेरी-ऐन रशीदा हुसैन शुक्रवार को रोटरी क्लब झाबुआ की अधिकारिक यात्रा पर पधारे। इस दौरान उन्होंने अपने सुबह एवं दोपहर के कार्यक्रम में मुख्य रूप से क्लब की गतिविधियों एवं किए गए कार्यों का अवलोकन किया। पश्चात् आयोजित पदाधिकारी एवं सदस्यों की बैठक में क्लब की गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की। साथ ही क्लब को संचालित करने के संबंध में विस्तृत विचार-विर्मष हुआ। इस दौरान उनके साथ मुख्य रूप से रोटरी मंडल के पूर्व सहायक मंडलाध्यक्ष यशवंत भंडारी, वरिष्ठ रोटेरियन जयेन्द्र बैरागी, श्रीमती अर्चना राठौर, रोटरी क्लब अध्यक्ष उमंग सक्सेना, सचिव शैलेन्द्र चौरे उपस्थित थे। 
रोटरी मंडलाध्यक्ष का शुक्रवार को सुबह 10 बजे स्थानीय बस स्टेंड के पीछे चिल्लीज रेस्टोरेंट पर आगमन हुआ। यहां उनका भावभीना स्वागत वरिष्ठ रोटेरियन नुरूद्दीनभाई बोहरा, जयेन्द्र बैरागी, उमंग सक्सेना, शैलेन्द्र चोरे, अमितसिंह जादौन (यादव), हिमांशु त्रिवेदी, श्रीमती अर्चना राठौर, रोटरेक्ट क्लब से दौलत गोलानी, राकेशपोतदार आदि द्वारा किया गया। इसके पश्चात् मंडलाध्यक्ष डाॅ. हुसैन ने उपस्थित सभी रोटेरियन से परिचय प्राप्त किया एवं औपचारिक चर्चा की।
मदर टेरेसा में हो रहीं सच्ची सेवा 
मंडलाध्यक्ष डाॅ. हुसैन एवं श्रीमती रशीदा अपने विजीट में सर्वप्रथम मदर टेरेसा आश्रम पहुंचे। जहां उनकी उपस्थिति में आश्रम में वर्षों से निःस्वार्थ रूप से सेवा कर रहीं दोेनो सिस्टर्स एवं सेवक ओंकारसिंह को आश्रम के लिए दो पंखे भेंट किए गए। रोटरी मंडलाध्यक्ष का परिचय यशवंत भंडारी,द्वारा दिया गया। इसके पश्चात् यहां संबोधित करते हुए मंडलाध्यक्ष डाॅ. हुसैन ने भावभरे शब्दोें में कहा कि निष्चित रूप से मंदिर-मस्जिद में जाने से जितना पुण्य एवं शांति की अनुभूति होती है, ऐसा ही पुण्य एवं शांति का अनुभव यहां आकर भी होता है। यहां के सिस्र्टस एवं स्टाॅफ की सेवाएं काफी सराहनीय है। रोटरी क्लब भी समय-समय पर जो कार्यक्रम करता है, उससे उन्हें पुण्र्य का अर्जन होना है। उन्होने आश्रम में निवासरतजनों ने कहा कि आप में भले कोई ना कोई कमी है, लेकिन आप उसे नजर अंदाज करते हुए हमेशा प्रसन्नचित एवं खुश रहे। डाॅ. हुसैन ने इस अवसर पर मां मदर टेरेसा को नमन करते हुए कहा कि उन्होंने पूरे संसार में सेवा के जो कार्य किए है, वह आज तक ओर कोई नहीं कर सका है। मां मदर टेरेसा ने दुखी एवं दरिद्र व्यक्तियों की सेवा की, हम भी अपने जीवन में यह संकल्प ले कि इनकी सेवा कर जीवन में अत्यंत पुण्य का अर्जन करेंगे। यहां कार्यक्रम का संचालन रो. यशवंत भंडारी ने किया एवं आभार जयेन्द्र बैरागी ने माना।
प्यूरीफाॅय सिस्टम का अवलोकन किया एवं पंखे भेंट किए
इसके पश्चात् मंडलाध्यक्ष के साथ रोटरी क्लब के पदाधिकारी एवं सदस्य जिला चिकित्सालय मार्ग पर स्थित रामकृष्ण आश्रम पहुंचे। यहां मंडलाध्यक्ष डाॅ. जामिन हुसैन एवं श्रीमती रशीदा का तिलक लगाकर संस्था की छात्रा द्वारा भावभरा अभिनंदन किया गया। इसके पश्चात् संस्था की ओर से शिक्षिकाओं द्वारा पुष्पमाला से स्वागत किया गया। इस दौरान संस्था को क्लब की ओर तीन पंखे भी भेंट किए गए एवं क्लब की ओर से लगाए गए वाटर प्यूटरीफाॅय सिस्टम का लोकार्पण रीबीन काटकर डाॅ. हुसैन द्वारा किया गया। 
टीबी को जड़ से मिटाने के लिए नियमित दवाईयों का सेवन करे
इसके पश्चात् मंडलाध्यक्ष डाॅ. हुसैन जिला क्षय एवं नियंत्रण कार्यालय पहुंचे, यहां उनका स्वागत जिला टीबी फोरम के अध्यक्ष डाॅ. एलएस राठौर, सचिव रामप्रसाद वर्मा, सीबीसीआई कार्ड संस्था के जिला समन्वयक प्रकाश डामोर, फोरम मेंबर्स रबि बारिया, कमता मेड़ा, श्रीमती रशीदा का स्वागत श्रीमती मंजु वर्मा आदि द्वारा किया गया। यहां मंडलाध्यक्ष द्वारा टीबी रोगियों को पोषण आहार के रूप में गुड़ एवं थुल्ली के पैकेट प्रदान किए गए। पश्चात् संबोधित करते हुए कहा गया कि टीबी पहले जैसे अब लाईलाज बिमारी नहींरहीं है, इसका भी उपचार संभव है। सरकार ने टीबी मरीजों के लिए निःशुल्क दवाईयों की व्यवस्था की है। आप नियमित एवं समय-समय पर सेवन कर इस बीमारी को जड़ से मिटा सकते है। इसके साथ ही आप खुराक के रूप में गुड़ एवं थुल्ली ग्रहण करे एवं आवष्यक सावधानियां बरते तो निष्चित ही इस बिमारी से जड़ से मुक्ति पा सकते है। यहां कार्यक्रम का संचालन सीबीसीआई के जिला समन्वयक प्रकाष डामोर ने किया एवं आभार जिला क्षय एवं नियंत्रण अधिकारी डाॅ. जितेन्द्र बामनिया ने माना। मंडलाध्यक्ष द्वारा शासकीय माध्यमिक विद्यालय हुड़ा पर भी पहुंचकर वहां लगे प्यूरीफाॅय सिस्टम का निरीक्षण किया गया। 
वनवासी कल्याण आश्रम से निकले बच्चें देष में अपना नाम रोशन करे
अतिथिद्वय रोटरी क्लब के पदाधिकारियों के साथ वनवासी कल्याण आश्रम भी पहुंचे और वहां लगे प्यूयूरीफाॅय सिस्टम से बच्चों को पानी पीते देख प्रसन्नता व्यक्त की। बाद आयोजित कार्यक्रम में कहा कि इस आश्रम ने आदिवासी समाज की संस्कृति को बनाए रखने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निर्वहन किया हे। निष्चित ही यहां के बच्चे बड़े होकर संस्कारवार होकर पूरे देश में अपना नाम रोशन करे, ऐसी मेरी कामना है। उन्होंने आश्रम में निवासरत बच्चों से कहा कि आप के संस्कार आपकी बोली एवं गणवेश को देखकर साफ झलकते है। यहां कार्यक्रम का संचालन जयेन्द्र बैरागी ने किया एवं आभार वनवासी आश्रम के अधीक्षक गणेशसिंह कुशवाह एवं आश्रम से जुड़े जिला समन्वयक एवं सरपंच कांजी भूरिया ने माना।
बाल संप्रेक्षण गृह से मुक्त होने के बाद अच्छा इंसान बने
अंत में रोटरी गर्वनर ने बाल संप्रेक्षण गृह का निरीक्षण किया एवं यहां भी लगे प्यूरीफाॅय सिस्टम को देखा। संबोधित करते हुए डाॅ. हुसैन ने संप्रेक्षण गृह में बंदी बच्चों से कहा कि निष्चित ही आप किसी कारणवश हुए अपराध के कारण आप यहां आए है। यहां से मुक्त होने के बाद आप अपने मन में अच्छे विचार लाकर यह संकल्प ले जाकर जाए कि अगली बार ऐसा कोई काम नहीं करेंगे, जिसकी वजह से यहां पुनः आना पढ़े और अच्छा इंसान बनने का प्रयास करेंगे। नियमित योग कर आप स्वस्थ रहे और मन में अच्छे विचारों का संचार करे। इस अवसर पर संप्रेक्षण गृह के अधीक्षक छगनसिंह बामनिया ने कहा कि यहां रोटरी क्लब ने वाटर प्यूरीफाय सिस्टम लगाकर काफी सराहनीय कार्य किया है, इसके साथ हीं यदि यहां एक टीवी (एलसीडी) की व्यवस्था होती है तो बंदी बच्चों का मनोरंजन हो सकेगा।इस पर रोटरी क्लब अध्यक्ष उमंग सक्सेना ने घोषणा की कि वे अतिशीघ्र टीवी की सुविधा संप्रेक्षण गृह को प्रदान करेंगे। इस अवसर पर संप्रेक्षण गृह से जुडे़ नटवरसिंह नायक, चेतन तिवारी, महेश पाटीदार भी उपस्थित थे। यहां कार्यक्रम का संचालन श्रीमती अर्चना राठौर ने किया एवं आभार अधीक्षक श्री बामनिया ने माना। 
हाथीपावा पहुंचे
अंत में रोटरी क्लब की महत्वपूर्ण बैठक निजी रेस्टोरेंट हुई। जिसमें रोटरी मंडलाध्यक्ष डाॅ. हुसैन ने क्लब की आगामी गतिविधियों पर चर्चा करते हुए आवष्यक मार्गदर्शन प्रदान किया। शाम 5 बजे रोटरी गर्वनर के साथ क्लब के पदाधिकारी हाथीपावा की पहाड़ी पर भी पहुंचे और वहां चल रहे पौधारोपण कार्य का अवलोकन किया।
रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News