राष्ट्रीय संगोष्ठी में कलेक्टर ने जल संरक्षण एवं दहेज दापा रोकने का संकल्प दिलाया

झाबुआ। कृषि विज्ञान केन्द्रो की राष्ट्रीय संगोष्ठी के अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सीधे प्रसारण के माध्यम से किसानो को संबोधित किया। झाबुआ जिले के किसान प्रधानमंत्री का सीधा प्रसारण सुन व देख सके इसके लिए कृषि विज्ञान केन्द्र झाबुआ के प्रांगण में एलईडी स्क्रीन की व्यवस्था की गई थी। जहां इस अवसर पर विधायक झाबुआ शांतिलाल बिलवाल, विधायक पेटलावद सुश्री निर्मला भूरिया, कलेक्टर आशीष सक्सेना, उप संचालक कृषि त्रिवेदी ,इन्दौर के कृषि वैज्ञानिक डाॅ शर्मा सहित जनप्रतिनिधि, शासकीय सेवक जिले के कृषि वैज्ञानिक एवं किसान उपस्थित थे।

अतिथि वक्ताओ ने कहा किसान हितैषी है सरकार ,प्रदेश को कृषि कर्मण अवार्ड

किसानो ने सुना प्रधानमंत्री का संबोधन

   कार्यक्रम में किसानो को संबोधित करते हुए उपस्थित अतिथियों ने कहां कि शासन द्वारा कई किसान हितैषी निर्णय लेकर खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए प्रयास किये गये है। किसान को शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण उपलब्ध करवाते हुए एक कदम और आगे बढाया और अब किसान को यदि 1 लाख रूपये ऋण दिया जाता है, तो किसान से सिर्फ 90 हजार रूपये ही वापस लिये जाते है। किसान की फसल का उचित दाम मिले इसलिए आर्थिक जोखिम से सुरक्षा प्रदान करने के लिए मध्यप्रदेश में भावांतर योजना प्रारंभ की गई है। 
        इस योजना में सभी किसान अपनी फसल का पंजीयन अवश्य करवाये। मुख्यमंत्री द्वारा और भी कई ऐसे निर्णय लिये गये है, जिससे किसान आर्थिक नुकसान से बच सके और खेती लाभ का धंधा बन सके। हमारा किसान निरंतर उत्पादन कर रहा है। इसीलिए देश मे अत्यधिक गेहूॅ उत्पादन के लिए इस वर्ष भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान को कृषि कर्मण अवार्ड से सम्मानित किया। किसानो को खेती संबंधी तकनीकी मार्ग दर्शन भी कृषि वैज्ञानिको द्वारा दिया गया।
जल संरक्षण एवं दहेज दापा पर रोक लगाने के लिए दिलाया संकल्प
       कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टरआशीष सक्सेना ने कहा कि जिले में जल संरक्षण एवं बाल विवाह एवं दहेज दापा की रोकथाम अति आवश्यक है इसके लिए 28 मार्च को जिले में फलिये-फलिये जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर महिलाओं को बाल विवाह, दहेज दापा एवं अनावश्यक खर्चो पर रोक लगाने के लिए संकल्प दिलाया जाएगा एवं जल संचय के लिए जलसंरचनाए बनाई जाएगी। कार्यक्रम में कलेक्टर आशीष सक्सेना ने सभी को जल संरक्षण एवं बाल विवाह रोकने एवं अनावश्यक व्यय पर राक लगाने के लिए  संकल्प दिलाया। 

राष्ट्रीय संगोष्ठी में कलेक्टर ने जल संरक्षण एवं दहेज दापा रोकने का दिलाया संकल्प-National-Seminar-collector-resolved-to-conserve-water-and-prevent-dowry
रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News