ग्रामीण प्रतिमा सम्मान एवं होली मिलन समारोह का हुआ भव्य आयोजन

झाबुआ। शहर के समीपस्थ ग्राम खरड़ूबड़ी में परहित जन सेवा संस्था द्वारा संचालित एक्सीलेंस एज्यूकेशन इंस्टीट्यूट में ग्रामीण प्रतिभा सम्मान एवं होली मिलन समारोह का आयोजन तीन सत्रों में किया गया। प्रथम सत्र में ग्रामीण बालक-बालिकाओं का सम्मान समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रोटरी क्लब अध्यक्ष उमंग सक्सेना थे। अध्यक्षता गायत्री परिवार झाबुआ के जिला संयोजक पं. घनश्याम बैरागीजी ने की तथा विशेष अतिथि इनरव्हील क्लब युवा शक्ति की अध्यक्ष डाॅ. शैलू बाबेल एवं गायत्री शक्ति पीठ की जिला महिला प्रमुख श्रीमती नलिनी बैरागी तथा आगामी अध्यक्ष रोटरी क्लब अमितसिंह जादौन (यादव) ने की।
एक्सीलेंस एज्यूकेशन इंस्टीट्यूट के बच्चें अपने नाम के अनुरूप है एक्सीलेंट
            समस्त उपस्थित अतिथियों ने दीप प्रज्वलन कर मां सरस्वती का पूजन किया। संस्था प्रमुख आयोग सखी एवं वरिष्ठ अभिभाषक श्रीमती अर्चना राठौर ने स्वागत भाषण पश्चात् संस्था की संक्षिप्त जानकारी दी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गायत्री परिजन पं. घनश्याम बैरागी ने कहानियों के उदाहरण देकर बच्चों को सद्मार्ग पर चलने की प्रेरणा दी। श्रीमती नलिनी बैरागी ने गायत्री मंत्र के महत्व को बताते हुऐ इससे मस्तिष्क में सद्विचार का प्रादुर्भाव होने से जीवन में होने वाले परिवर्तन के बारे बच्चों को समझाया और गायत्री मंत्र लेखन की पुस्तके तथा नशामुक्ति साहित्य वितरित किया। 
मन लगाकर अध्ययन कार्य करने की सीख दी
डाॅ. शैलू बाबेल ने बच्चों को खूब मेहनत कर पढ़ने और आगे बढ़ने की सीख दी तथा जीवन की हर  चुनौती को स्वीकार कर कठिन से कठिन परिस्थितियों का सामना करने की प्रेरणा दी। रोटरी क्लब उमंग सक्सेना ने बच्चों से खेल से संबंधित विषयों पर सीधे संवाद किया। उन्होने जिन बच्चों को कविताएं सुनाने को कहा कि उन नन्हें-मुन्ने बच्चों ने इंग्लिश और हिन्दी की मनमोहक कविताएं भी सुनाईं। 
प्रथम सत्र में क्रीड़ा पुरस्कार प्रदान किए गए
उपस्थित समस्त अतिथियों ने बच्चों को पुरस्कृत किया। महाराणा प्रताप हाऊस की टीम ने क्रिकेट में अच्छा स्कोर बनाकर बेहरीन प्रदर्शन करने पर पुरस्कार प्राप्त किया। खो-खो स्पर्धा में बालकों ने सुभाषचन्द्र बोस हाउस की टीम तथा बालिकाओं में महारानी लक्ष्मीबाई हाऊस टीम ने जीत हासिल कर पुरस्कार लिया। कबड्डी में चंद्रशेखर आजाद ने पुरस्कार अपने नाम किया। 8 से 14 वर्ष तक के बालक बालिकाओं को 100 मीटर एवं 200 मीटर दौड़, गोला फेंक तथा बेडमिंटन में विजेता होते पर पुरस्कृत किया गया। 4 से 7 वर्ष तक के बालकों को सैक रेस, लेमन रेस, चेअर रेस, शू-लेस नॉट, मेग्जीमम बॉल जंपिंग के लिएं तथा 8 से 12 वर्ष तक की बालिकाओं को रोप जंपिग में पुरस्कृत किया। प्रथम सत्र में श्रीमती पद्मजा सक्सेना, इनरव्हील सचिव शीतल जादौन तथा रोटरेक्ट राकेश पोतदार उपस्थित थे।

द्वितीय सत्र में मनाया गया होली मिलन समारोह
द्वितीय सत्र में होली मिलन समारोह का आयोजन रखा गया। इस आयोजन की मुख्य अतिथि इनरव्हील क्लब अध्यक्ष कल्पना सकलेचा ,विशेष अतिथि पुष्पा संघवी एवं अर्चना सिसोदिया थीं। इस अवसर पर सभी ने एक दूसरे को होली एवं शीतला सप्तमी की बधाई देते हुऐ आने वाली दशा माता व्रत की शुभकामनाएं दीं। संस्था प्रमुख आयोग सखी अर्चना राठौर ने मिठाई से सभी उपस्थिजनों का मुंह मीठा करवाकर स्वलापाहार तथा बच्चों को भोजन करवाया। इस सत्र में दोनों सत्रों के समस्त सदस्य एवं बच्चे उपस्थित  थे।
द्वितीय सत्र में सांस्कृतिक गतिविधियों के पुरस्कार. प्रदान किए 
आदिवासी नृत्य सीनियर में बालिका ग्रुप एवं जूनियर में बालक ग्रुप को पुरस्कृत किया गया। राष्ट्र भक्ति गीत प्रस्तुति पर बालिका ग्रुप को प्रथम एवं बालक ग्रुप को द्वितीय स्थान के लिये पुरस्कृत किया गया। ईश वंदना में सरस्वती वंदना ग्रुप को प्रथम तथा गणेश वंदना ग्रुप को द्वितीय स्थान के लिये पुरस्कृत किया गया। युगल नृत्य में बालिकाओं को प्रथम तथा बालकों को द्वितीय स्थान के लिए पुरस्कृत किया गया। एकल नृत्य में अंतिम को प्रथम स्थान तथा माहिता और उन्नति को द्वतीय स्थान के लिए पुरस्कृत किया गया। मोनो एक्टिंग बालकों में प्रथम भारत ,द्वितीय मयंक पांचाल तथा बालिकाओं में अंतिमबाला प्रथम केसू द्वितीय स्थान के लिए पुरस्कृत हुई। नाटकों में नशा मुक्ति को प्रथम, शिक्षा का महत्व को द्वितीय तथा धर्मनिरपेक्षता पर आधारित नाटक को तृतीय स्थान तथा चित्रकला और पेंटिंग के बच्चों को सर्वश्रेष्ठ चित्रकारी एवं पेंटिंग के लिए पुरस्कृत किया गया। विचित्र वेशभूषा के लिए अंश और जीविका को पुरस्कृत किया।
साहित्य गतिविधियों के पुरस्कार प्रदान किए गए
तृतीय एवं अंतिम सत्र के मुख्य अतिथि वरिष्ठ समाजसेवी एवं पूर्व रोटरी मंडलाध्यक्ष यशवंत भंडारी थे तथा अध्यक्षता समाजसेवी एवं मप्र राज्य महिला आयोग सखी अर्चना राठौर ने की। इस सत्र में श्री भंडारी ने बच्चों से कई रोचक प्रश्न किए। जिसका बड़े ही उत्सापूर्वक बच्चों ने जवाब दिया। इस सत्र में गायत्री शक्तिपीठ द्वारा आयोजित संस्कृति ज्ञान परीक्षा तथा वर्ष भर में कविता वाचन, तात्कालिक भाषण और कहानियों की सुंदर प्रस्तुति करने वाले बच्चों की साहित्यिक गतिविधियों का पुरस्कार और प्रमाण-पत्र एवं अनुशासन, स्वच्छता, कक्षा में अधिकतम उपस्थित एवं सर्वाधिक अंक वाले बच्चों के पुरस्कार एवं प्रमाणपत्रों का वितरण मुख्य अतिथि श्री भंडारी द्वारा किया गया। इस अवसर पर संपूर्ण स्टाफ एवं समस्त बच्चे उपस्थित थे।

रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News