पल्स पोलियो अभियान का दूसरा चरण कल से शुरू

झाबुआ। प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान 28 जनवरी 2018  रविवार को प्रथम चरण क्रियान्वित किया गया एवं दूसरा चरण 11 मार्च 2018 को होगा जिसमें कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना द्वारा विभिन्न विभागों के अधिकारियो/कर्मचारियोंको सुचारू रूप से समन्वय स्थापित करते हुए सफलतापूर्वक संचालित करने हेतु निर्देशित किया गया
इस अभियान हेतु 0 से 5 वर्ष तक के 195640 लक्षित बच्चों को ओरल पोलियो की दो बुंद दवा पिलाई जाना है एवं इस अभियान की सफलता हेतु प्रथम दिवस बूथ पर पोलियो की दवा पिलाई जायेगी और द्वितीय एवं तृतीय दिवस को छूटे हुवे बच्चो को घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाई जायेगी। 
        इस कार्यक्रम के लिये कुल 527 बी टाईप बूथ, 438 सी. टाईप बूथ, 55 टांजिट बूथ, बनाये गये है, जो बस स्टेण्ड, मेला, बाजार,  रैलवे स्टेशन इत्यादि स्थानो पर पोलियो की दवा पिलाएगे एवं सात मोबाईल टीमे बनाई गई है। जो प्रथम दिवस से ही बस स्टेण्ड, मेला, बाजार,  रेलवे स्टेशन इत्यादि स्थानो पर घूम-घूमकर दवाई पिलाएगे। बूथो पर 2100 वैक्सीनेटर के कार्य का मूल्याकन करने के लिये 6 ब्लाकों में 120 सुपरवायजरो की नियुक्ति की गई है। जिला स्तर पर 6 आब्र्जर वर्ग मानीटर्रिग करेगे। जनता से अपील की गई है कि वे अपने 0 से 5 वर्ष के बच्चो को 11 मार्च 2018 को पोलियो बूथ पर पोलियो की दो बूंद खूराख अवश्य पिलाये।
रैली का हुआ आयोजन
सघन पल्स पोलियो अभियान द्वितीय चरण 11 मार्च 2018 रविवार को सफल बनाने एवं 0 से 5 वर्ष के बच्चो को पोलियो रोधी दवा पिलाने के लिए बूथ तक लाने के लिए परिजनो को जागरूक करने के लिए आज स्वास्थ्य विभाग के द्वारा रैली का आयोजन कर, जनता से अपील की गई कि अपने समस्त 0 से 5 वर्ष के बच्चो को निकटतम पोलियो बूथ पर ले जाकर पोलियो की दवा पिलाकर अपने बच्चो को पोलियो से सुरक्षित रखे। आम जनता से भी अपील है की वह बढ-चढकर इस कार्यक्रम में हिस्सा ले और अपने निकट के शून्य से 5 वर्ष के बच्चो को रविवार के दिन ही शत-प्रतिशत दो बूंद पोलियो की दवा दिलवाएं। रैली आयोजन में डाॅ डी एस चैहान मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य धिकारी द्वारा हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया गया। इस अवसर पर सिविल सर्जन डाॅक्टर आर एस प्रभाकर जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ राहुल गणावा जिला मीडिया अधिकारी  श्रीमती कोमल राठौड श्री तुषार गणवीर, श्री एस एन सोनी नर्सीग की समस्त शिक्षिकाएं एवं अन्य लोक सेवक उपस्थित थे। 

पल्स पोलियो अभियान का दूसरा चरण कल से शुरू-pals-poliyo-abhiyan-jhabua-2018

रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News