बूंद-बूंद पानी को तरसते इस गांव के लोग

ग्राम पंचायत बोलासा का मामला : सरपंच , सचिव की मनमानी से ग्रामीण त्रस्त

  सरपंच की मनमानी, ग्रामीण परेशान  

पेटलावद : पेटलावद के बोलासा गांव के लोग इन दिनों भयंकर जल संकट का सामना कर रहे है, यहाँ  पेयजल की किल्लत के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ग्रामीणों की माने तो फ़िल्टर प्लांट में प्रयाप्त पानी होने के बावजूद भी गांव में पेयजल के वितरण नहीं किया जा रहा है गर्मी के मौसम में हमें हैंडपंप , कुओ आदि से अपनी सभी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए पानी लाना पड़ता है. जिससे हम लोगों को काफी कठिनाई होती है . ग्रामीणों ने बताया कि इस सम्बन्ध में हम कई बार पंचायत, सरपंच से गुहार लगा चुके हैं. लेकिन हमारी समस्या की ओर कोई ध्यान नहीं दिया. जिसके कारण गांव की  यह समस्या खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है. 
          ग्रामीणों का कहना है की हम लोग सभी जगह इस समस्या को लेकर आवेदन देकर और गुहार लगा लगा कर परेशान हो चुके हैं, लेकिन अब तक हमारी इस समस्या का कोई समाधान नहीं हुआ है। ग्रामीणों के अनुसार एक ही पाइप लाइन द्वारा पुरे गांव में पानी का सप्लाई किया जाता है जिससे गांव के अंतिम वार्ड 3 एवं 4 में  पानी नहीं पहुंच  पाता है।  साथ  ही उन्होंने  बताया की उक्त बोलासा पंचायत में माही परियोजना का पानी बोलासा फ़िल्टर प्लांट तक आता है तथा गांव में सप्लाई किया जाता है ग्रामीणों ने बताया की पानी की कोई कमी नहीं है सरपंच की मनमानी के चलते पूरा गांव एक एक बून्द पानी को तरस रहा है.
 यह है पूरा मामला  
       ग्रामीणों ने बताया की वार्ड में पानी की समस्या को लेकर पंचायत को शिकायत करने पर स्वयं का पैसा लगाकर पाइप लाइन डलवाने की बात कही गयी साथ ही समझाइश दी गयी की सभी पहले अपना जल कर जमा करे जिसके बाद सभी वार्ड वासियो ने मई माह तक का जल कर एडवांस में जमा करवा दिया बावजूद इसके वार्डवासियों की इस समस्या का निराकरण नहीं हुआ. परेशान होकर सभी ग्रामीणों ने सीएम हेल्पलाइन में शिकायत दर्ज़ करवाई वहां से जब सम्बंधित अधिकारियो को निर्देशित कर कार्रवाही हेतु भेजा गया तो सरपंच द्वारा वार्डवासियों को भोपाल शिकायत करने की बात को लेकर बहस की गयी एवं पुरे गांव का पानी सप्लाई  बंद कर दिया गया जबकि समस्या केवल  वार्ड 3 एवं 4 में ही थी ।
      ग्रामीणों के अनुसार गांव में चुनाव पूर्व जनता से बड़े-बड़े वादे किये, लेकिन चुनाव के बाद सारे वादे हवा हो गये। ग्रामीणों द्वारा कई बार अपनी समस्या से ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव को अवगत कराया गया , किंतु दोनों अपने अंदाज में जवाब देते हैं कि आपको ज्यादा परेशानी है तो स्वयं का पैसा लगाकर पाइप लाइन डलवा लो । बताया जाता है कि ग्रामीणों से नल-जल योजना के तहत कनेक्शनधारियों से पैसा तो वसूला जा रहा है, लेकिन उन्हें पानी प्राप्त नहीं हो रहा है जिसके चलते लोग पानी के लिए दर-दर भटक रहे हैं। 
गांव में पानी की कोई समस्या नहीं है 
बोलासा गांव में नल जल योजना के तहत ७७%  आबादी पर सप्लाई किया जा रहा है जो की पुरे पेटलावद शहर में सबसे अधिक है , एक किलोमीटर दुरी पर ही फ़िल्टर प्लांट है जहाँ से ग्रामीणों को भरपूर पानी का सप्लाई किया जा रहा है, फिर भी ग्रामीणों की कोई समस्या है तो जल्द ही उसका निराकरण करेंगे। ।
मंसूरी सिंगाड, सरपंच  

People-of-bolasa-village-craving-for-water

People-of-bolasa-village-craving-for-water
ग्रामीणों द्वारा जमा कराये गए नल कर की पावती
रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News