राज्यपाल का एक दिवसीय दौरा, प्रदेश शासन की विभिन्न योजनाओ का लिया जायजा

जिले के एक दिवसीय दौरे पर आई राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओ का जायजा लिया, साथ ही ग्रामीण महिलाओ से संवाद कर उनकी समस्याओं के निराकरण हेतु कलेक्टर को उचित निर्देश दिए।
रेडक्रॉस सोसायटी की 2 एम्बुलेंस को खवासा एवं झकनावदा के लिये दिखाई हरी झण्डी 
 झाबुआ। राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने आज हाथीपावा पहाडी पर आयोजित रेडक्रॉस सोसायटी एवं टीबी एसोसिएशन के कार्यक्रम मे रेडक्रॉस सोसायटी की 2 एम्बुलेंस को जिले के ग्राम झकनावदा एवं खवासा के लिये हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। हाथीपावा पर आयोजित कार्यक्रम मे रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष एवं कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने जिले मे सोसायटी की सदस्यता के शुल्क से प्राप्त 60 हजार रुपये का चेक महामहिम राज्यपाल को प्रदान किया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेंल ने कहा कि जिले के सामाजिक संगठन टीबी पीडित बच्चो को गोद ले एवं उनके घर जाकर पोषण आहार एवं दवाईयां दे ताकि वे रोग से मुक्त हो पाए एवं उनकी पढाई भी सुचारु रह पाए। 
     कार्यक्रम के आयोजन के लिये राज्यपाल ने कलेक्टर एवं जिले की पूरी टीम को धन्यवाद दिया। जिले के सामाजिक संगठनो द्वारा महामहिम राज्यपाल को प्रतीक चिन्ह भेंट किया गया। जिले मे दो दिवसीय भ्रमण पर आई राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने हाथीपावा पहाडी पर किये गये पौधारोपण कार्य का अवलोकन किया एवं पौधारोपण किया। महामहिम राज्यपाल द्वारा जिला रेडक्रास एसोसिएशन के सदस्यो एवं टी बी रोग से जुडे संगठनो के सदस्यो से चर्चा की गई।   

आंगनवाडी मे बच्चो को किये फल वितरित
        झाबुआ। जिले मे दो दिवसीय भ्रमण पर आई महामहिम राज्यपाल द्वारा आज झाबुआ जिले के ग्राम करडावद बडी मे आंगनवाडी केंद्र का निरीक्षण किया गया एवं बच्चो से चर्चा की गई। साथ ही केंद्र की व्यवस्थाओ का अवलोकन भी किया गया। भ्रमण के दौरान उनके साथ विधायक पेटलावद सुश्री निर्मला भूरिया, विधायक झाबुआ श्री शांतिलाल बिलवाल, कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना, एसपी श्री महेशचंद्र जैन, सीईओ जिला पंचायत जमुना भिडे सहित जनप्रतिनिधि शासकीय अधिकारी एवं आमजन उपस्थित थे।    
         राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने करडावदबडी के आंगनवाडी केंद्र पहुंचकर बच्चां से चर्चा की एवं उन्हे अपने हाथो से फल वितरित किये। नन्हे मुन्ने बच्चो ने अपनी भाषा मे मछली जल की रानी है कविता सुनाई एंव सभी ने 20 तक गिनती भी सुनाई इससे राज्यपाल बहुत हर्षित हुईं एवं बच्चो को कहा शाबास। ग्राम करडावद बडी मे महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओ द्वारा नशाबंदी एवं दहेजदापा रोकने के लिये किये जा रहे प्रयासो की कहानी सुनकर राज्यपाल ने गांव मे महिलाओ के प्रयास को महिला सशक्तिकरण का उदाहरण बताया। कार्यक्रम मे उपस्थित किशोरी बालिकाओ एवं महिलाओ को चर्चा के दौरान महामहिम राज्यपाल ने शासन द्वारा प्रसुति सहायता योजना मे दी जाने वाली 16 हजार राशि के बारे मे विस्तृत जानकारी देते हुए गर्भवती के पोषण के लिये उसका उपयोग करने के लिए बताया।  

ग्राम कालाखूंट मे राज्यपाल ने गैस कनेक्शन किये वितरित
        झाबुआ। जिले मे दो दिवसीय भ्रमण पर आई महामहिम राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने आज झाबुआ जिले के ग्राम कालाखूंट मे पहुंचकर उज्जवला योजना के हितग्राहियो से चर्चा की। हितग्राही श्रीमती सुजिता प्रवीण वसुनिया ने चर्चा के दौरान बताया कि उज्जवला योजना की वजह से उसके घर में घरेलू गैस कनेक्शन आया। इसके पहले वह आर्थिक रूप से इतनी सक्षम नहीं थी कि गैस कनेक्शन की राशि जमा करके गैस चूल्हे पर खाना बनाने का अपना सपना पूरा कर पाती। गैस कनेक्शन मिलने के पहले वह खाना बनाने के लिए घरेलू चूल्हे पर लकडी व गोबर के कण्डे का उपयोग करके खाना बनाती थी, इससे धुंआ निकलने की वजह से आंखो में जलन ऑसू आना एवं अन्य ऑंखो से संबंधी समस्या होती थी। और खाना बनने में भी समय लगता था, अब गैस कनेक्षन मिल जाने से, चूल्हे पर खाना जल्दी बन जाता है। साथ ही वर्ष भर के लिए खाना बनाने के लिए लकडी और कण्डे इक्टठा करने में जो समय बर्बाद होता था वह भी बचता है।
           राज्यपाल ने अन्य हितग्राहियो को भी उज्जवला योजना के गैस कनेक्शन वितरित किये। गैस कनेक्शन पाने वाली महिलाओ से उसके लाभ के बारे मे चर्चा की। ग्रामीणो को सौभाग्य योजना के बारे मे जानकारी देते हुए कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने ग्रामीणो को बिजली बिल माफी के लिए पंजीयन करवाने के लिये कहा एवं इसके लिए सभी अधिकारियो को निर्देषित किया।

केन्द्र और राज्य सरकार का महिला सशक्तिकरण पर विशेष जोर-राज्यपाल आनंदीबेन पटेल
झाबुआ। ग्राम कालिया बडा मे महिलाओ से रुबरु चर्चा कर महामहिम राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा कि राज्य और केन्द्र सरकार महिला सशक्तिकरण पर विशेष जोर दे रही है। केन्द्र और राज्य शासन की मंशा है कि महिलाएँ शिक्षित हों, स्वयं का रोजगार या नौकरी के क्षेत्र में आगे आयें। आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनें। केन्द्र और राज्य सरकार ने महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना शुरू की है, जिससे महिलाओं के जीवन में क्रान्तिकारी बदलाव सामने आ रहा है।
      झाबुआ जिले के ग्राम कालियाबडा मे राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियो से चर्चा की एवं यह भी कहा कि यह योजना सभी के लिए है तथा सभी को इसका लाभ जरुर मिलेगा। साथ ही प्रसूताओ एवं महिला सषक्तिकरण के लिये कार्य कर रहे महिलाओ के समूह की सराहना की एवं उन्हे भविष्य मे ऐसे ही निरन्तर कार्य करने के लिए प्रेरित कर उनका मनोबल बढाया। उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रधानमंत्री आवास मे पति पत्नि दोनो का नाम जोडा गया है ताकि आवास पर दोनो का बराबर हक रहे एवं कोई उन्हे उनके घर से बेघर ना कर पाये।

राज्यपाल द्वारा पिटोल स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया गया
        झाबुआ। राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने आज झाबुआ जिले के पिटोल अस्पताल का निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने निरीक्षण कर मरीजों से रूबरू चर्चा की, प्रसूताओ को फल वितरित किये। इस अवसर पर उनके साथ विधायक पेटलावद सुश्री निर्मला भूरिया, विधायक श्री शांतिलाल बिलवाल, कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, सहित जनप्रतिनिधि शासकीय अधिकारी एवं आमजन उपस्थित थे।



राज्यपाल श्रीमती पटेल ने विकलांग पुर्नवास केंद्र का जायजा लिया
        झाबुआ। झाबुआ जिले के भ्रमण पर आई राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने झाबुआ जिले के विकलांग पुनर्वास केंद्र का अवलोकन कर व्यवस्थाओ का जायजा लिया। राज्यपाल ने विकलांग पुनर्वास केंद्र झाबुआ की व्यवस्थाओ को देखा एवं व्यवस्थित संचालन के लिए विकलांग पुनर्वास केंद्र के स्टाफ एवं जिला प्रशासन की सराहना भी की। राज्यपाल द्वारा विकलांग बच्चो से मिलकर उन्हे चॉकलेट व फल वितरित किये। भ्रमण के दौरान उनके साथ विधायक पेटलावद सुश्री निर्मला भूरिया, विधायक श्री शांतिलाल बिलवाल, कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना, एसपी श्री महेशचंद्र जैन, सीईओ जिला पंचायत जमुना भिडे सहित जनप्रतिनिधि सकीय अधिकारी एवं आमजन उपस्थित थे।

दीनदयाल रसोई का निरीक्षण किया
        झाबुआ। राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने झाबुआ जिले के भ्रमण के दौरान नगर पालिका झाबुआ द्वारा जिला मुख्यालय पर संचालित दीनदयाल रसोई का निरीक्षण किया एवं 5 रूपये थाली में भोजन कर रहे ग्रामीणजनो से चर्चा कर व्यवस्था का फीडबैंक लिया एवं रसोई के संचालन के लिए जिले के प्रयासो की सराहना की। निरीक्षण के समय उनके साथ विधायक झाबुआ श्री शांतिलाल बिलवाल ,विधायक पेटलावद सुश्री निर्मला भूरिया नगरपालिका अध्यक्ष मन्नु डोडियार एवं कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ,एसपी श्री महेशचंद्र जैन, सीईओ जिला पंचायत जमुना भिडे सहित जनप्रतिनिधि शासकीय अधिकारी एवं आमजन उपस्थित थे।

उत्साहवर्धन कार्यशाला मे विद्यार्थियो एवं महिलाओ से किया संवाद
     भ्रमण के दौरान आयोजित उत्साहवर्धन कार्यला मे राज्यपाल श्रीमती पटेल ने महिलाओ एवं विद्यार्थियो को सम्बोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थियो को हमेशा ऊंचे सपने देखने चाहिए, उन सपनो को साकार करने के लिए प्रयास एवं संघर्ष करने पडते है। उन्होने विद्यार्थियो से कहा कि हमे निरन्तर प्रयास करते रहने चाहिए एवं हमेषा समूह से जुडे रहना चाहिए। राज्यपाल ने उत्साहवर्धन कार्यषाला  मे अपने स्वयं के जीवन संघर्ष के बारे मे अपने अनुभव बताते हुए उपस्थित विद्यार्थियो एवं महिलाओ को ऊंचा स्थान प्राप्त करने के लिये हमेशा प्रयासरत रहने के लिये कहा। 
       कार्यक्रम मे राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने उज्जवला योजना, लाडली लक्ष्मी योजना, स्वयं सहायता समूह की महिलाओ को हितलाभ का वितरण किया। साथ ही जिले के जेईई मेन्स एवं नीट परीक्षा मे चयनित विद्यार्थियो को मेडल पहनाकर सम्मानित किया। कार्यक्रम को विधायक श्री शांतिलाल बिलवाल एवं सुश्री निर्मला भूरिया ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम मे जेईई एडवान्स एवं नीट परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियो एवं स्वयं सहायता समूह के माध्यम से लखपति बनी महिलाओ ने भी अपने अनुभव मंच से साझा कर उपस्थित महिलाओ एवं विद्यार्थियो का उत्साहवर्धन किया। 
रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News