हाथीपावा महोत्सव : विभिन्न सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं के साथ स्कूली छात्र-छात्राओं ने लगाए पौधे

प्रातः 8 बजे से प्रारंभ हुए कार्यक्रम में 7.30 बजे से ही आमजन का हाथीपावा पहाडी पर पहुंचना प्रारंभ हो गया एवं 11 बजे तक हाथीपावा पहाडी पर आमजन के आने जाने का सिल सिला जारी रहा। स्कूली बच्चों के साथ स्कूल के स्टाफ एवं अभिभावको ने भी हाथीपावा पहाडी पर पहुच कर सहर्ष सहभागिता की।

कलेक्टर , एसपी ने केक काटकर मनाई हाथीपावा पर पौधारोपण की पहली वर्षगांठ 

झाबुआ। रविवार तड़के सुबह शहर से सटी हाथीपावा पहाड़ी पर कोई पौधा लगा रहा था, तो कोई पूर्व में रोपे गए पौधों को पानी दे रहा था तो कोई अपने लगाए पौधों के पास खड़े होकर सेल्फी ले रहा था। सभी अपनी मस्ती में मशगुल थे। आयोजन स्थल पर पोहे एवं फल की भी व्यवस्था की गई थी।
   अवसर था हाथीपावा पहाड़ी पर पौधारोंपण कार्य के एक वर्ष पूर्ण होने का। इस अवसर पर जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, वन विभाग के साथ विभिन्न सामाजिक-धार्मिक संस्थाओं एवं स्कूली तथा कॉलेज के छात्र-छात्राओं द्वारा संयुक्त रूप से हाथीपावा महोत्सव मनाया गया। रविवार की सुबह 7 बजते ही एक के बाद एक हाथीपावा पहाड़ी पर लोगों का आना शुरू हो गया। कुछ ही देर में यहां लोगों का भारी मजमा लग गया। सभी अपने-अपने अनुसार हाथीपावा पर पौधारोपण की पहली वर्षगांठ मना रहे थे। मप्र उपभोक्ता हितैषी मंच के जिलाध्यक्ष एवं सामाजिक कार्यो में हमेशा अग्रणी रहने वाले जयेन्द्र बैरागी एक अनोखे अंदाज में दिखाई दिए। उन्होने हरे वस्त्र एवं रंग-बिरंगे छाते के साथ स्वच्छ झाबुआ हरा-भरा झाबुआ का संदेश दिया। 
किसी ने रोपे पौधें ने किसी ने दिया पानी
हाथीपावा पर पौघारोपण कार्य के एक वर्ष होने पर इस उपलक्ष में विभिन्न सामाजिक संगठनों एवं शहर के गणमान्य नागरिकों द्वारा यहां पौधे रोपने का कार्य करने के साथ ही पहले से उनके द्वारा रोपे गए पौधो को पानी भी दिया गया एवं पौधो के पास सपरिवार तथा समूह में खड़े रहकर सेल्फी ली। महिलाओं द्वारा समूह में पौधारोपण करने के साथ पौधों को पानी देने एवं वन विभाग द्वारा श्रमदान कर नए पौधे रोपने जैसे कार्य भी यहां किए गए। कई महिलाओं ने उत्साहित होकर भजन-किर्तन किए। उत्कृष्ट उमा विद्यालय, कन्या उमा विद्यालय, केषव इंटरनेषनल स्कूल, शारदा विद्या मंदिर, पद्म कॉलेज ऑफ नर्सिंग की छात्राओं ने भी हाथीपावा पहुंचकर यहां अलग-अलग समूह बनाकर पौधारोपण करने के साथ उनकी साज-संभाल का कार्य किया।


कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने काटा केक
आयोजनस्थल पर कलेक्टर आशीष सक्सेना एवं पुलिस अधीक्षक महेशचन्द्र जैन भी पहुंचे और उन्होंने पूरे हाथीपावा का अवलोकन करने के बाद यहां केक काटकर खुशियां मनाई गई। बाद सभी ने एक-दूसरे को केक खिलाया एवं टॉफी का वितरण किया गया। इस अवसर पर प्रषासनिक अधिकारियों में जिला पंचायत सीईओ जमुना भिड़े, एसडीएम झाबुआ केसी परते, वन विभाग के डीएफओ सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे। 
स्वल्पाहार का वितरण किया गया 
यहां कार्यक्रम करीब ढ़ाई घंटे तक चला। बाद कार्यक्रम से लौटने वाले लोगों के लिए आयोजन स्थल के प्रवेश द्वार पर स्वादिष्ट पोहे की व्यवस्था सकल व्यापारी संघ की ओर से की गई तो वहीं फल का वितरण शारदा विद्या मंदिर की ओर से किया गया। शुद्ध पेयजल की भी व्यवस्था की गई थी। संपूर्ण आयोजन के दौरान जिला आजाद साहित्य परिषद् के अध्यक्ष डॉ. केके त्रिवेदी, पीजी कॉलेज के जनभागीदारी समिति अध्यक्ष यशवंत भंडारी, सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, सचिव कमलेश पटेल, सह-सचिव पंकज जैन मोगरा, कोषाध्यक्ष राजेश शाह, हरिशभाई शाह लाला, अमित जैन, युवा इकाई के हार्दिक अरोड़ा, आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट से सेवा प्रकल्प अध्यक्ष रविराजसिंह राठौर, सचिव सुनील चौहान, रोटरी क्लब आजाद से संजय कांठी, अजय रामावत, श्री शर्मा, संतोष प्रधान, शारदा विद्या मंदिर के संचालक राज्य कर्मचारी संघ के राकेश परमार, शारदा विद्या मंदिर से राकेश शाह, जिला पंचायत एवं आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट से सुधीर कुशवाह, जिला पेंशनर्स एसोसिएशन से अध्यक्ष रतनसिंह राठौर, जितेन्द्र शाह, पूर्व प्राचार्य समीउद्दीन सैयद, समाजसेवी अशोक शर्मा, संकल्प ग्रुप की संयोजक श्रीमती भारती सोनी, मप्र उपभोक्ता फोरम की सदस्य किरण शर्मा आदि उपस्थित थे।

हाथीपावा महोत्सव : विभिन्न सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं के साथ स्कूली छात्र-छात्राओं ने लगाए पौधे
हाथीपावा महोत्सव : विभिन्न सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं के साथ स्कूली छात्र-छात्राओं ने लगाए पौधे
हाथीपावा महोत्सव : Haathipawa-jhabua-विभिन्न सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं के साथ स्कूली छात्र-छात्राओं ने लगाए पौधे  हाथीपावा महोत्सव : Haathipava-jhabua-विभिन्न सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं के साथ स्कूली छात्र-छात्राओं ने लगाए पौधे

हाथीपावा महोत्सव : Haathipawa-jhabua-विभिन्न सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं के साथ स्कूली छात्र-छात्राओं ने लगाए पौधे

हाथीपावा महोत्सव : Haathipawa-jhabua-विभिन्न सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं के साथ स्कूली छात्र-छात्राओं ने लगाए पौधे

हाथीपावा महोत्सव : Haathipawa-jhabua-विभिन्न सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं के साथ स्कूली छात्र-छात्राओं ने लगाए पौधे
रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News