वीडियो - भारत की बेटी सुश्री सुनितासिंह चौकेन ने किया शहर भ्रमण,आजाद चौक पर विभिन्न संस्थाओं ने किया स्वागत

सुनिता को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं अभियान में अपनी भूमिका के लिये साल 2016 में तत्कालिन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी नारी शक्ति सम्मान से और 2017 में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर हरियाणा हिरो सम्मान से सम्मानित कर चुके है।

हाथीपावा पहाड़ी पर किया पौधारोपण 

झाबुआ। बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओं के साथ पर्यावरण सरंक्षण का संदेश को लेकर 5 हजार किलोमीटर की लंबी साइकिल यात्रा पर निकली हरियाणा की सुनिता चौकन ने आज झाबुआ में शहीद चंद्रशेखर आज़ाद की जयंति पर उन्हे याद कर पौधा रोपण किया। इस दौरान सुनिता का शहर में विभिन्न सामाजिक संगठनों ने भव्य स्वागत किया। 15 जुलाई को गुजरात के सोमनाथ से शुरू हुई यह यात्रा 40 दिनों के सफर के दौरान 5 राज्यों से होते हुए नेपाल में समाप्त होगी। सुनिता प्रतिदिन सुबह 5 बजे अपनी यात्रा शुरू करती है। प्रतिदिन करीब 100 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद रात्री विश्राम होता है। पूरी यात्रा में 5 हजार किलोमीटर की दूरी तय होगी जो सिक्किम से होते हुए नेपाल तक जाएगी। सुनिता को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं अभियान में अपनी भूमिका के लिये साल 2016 में तत्कालिन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी नारी शक्ति सम्मान से और 2017 में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर हरियाणा हिरो सम्मान से सम्मानित कर चुके है। यात्रा को लेकर सुनिता के कई अनुभव भी है जो यादगार है। साथ ही अपनी यात्रा के दौरान बेटियों के प्रति सुरक्षा का भाव भी महसूस हुआ।
             सुनितासिंह चौकेन ने सोमवार सुबह 8 बजे स्थानीय विजय स्तंभ तिराहे से अपनी साईकिल से शहर के मुख्य बाजारों में भ्रमण किया। इस बीच उनका जगह-जगह विभिन्न सामाजिक संस्थाओं एवं अनेक समाजजनों द्वारा स्वागत करते हुए कहीं पुष्पमालाएं पहनाई गई तो कहीं पुष्प वर्षा कर सुश्री चौकेन का शहर प्रवेश कर स्वागत हुआ। आजाद चौक पहुंचने पर यहां सुश्री चौकेन ने शहीद चन्द्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। यहां उनका पूरे शहर की ओर से विभिन्न सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाओं द्वारा नागरिक अभिनंदन किया गया। यहां से सुश्री चौकेन ने हाथीपावा पहाड़ी पर पहुंचकर कलेक्टर आशीष सक्सेना के साथ पौधारोपण भी किया। सुश्री सुनितासिंह के समस्त कार्यक्रमों में रोटरी क्लब के पदाधिकारी एवं सदस्य पूरे समय उनके साथ रहे।

        अपने निर्धारित कार्यक्रम के तहत सुश्री सुनितासिंह चौकेन ने स्थानीय विजय स्तंभ तिराहे से अपनी साईकिल यात्रा प्रारंभ की। यहां पर सीधी समाज की ओर से सुभाष गिधवानी, लक्की गिरधानी, अशोक सावलानी, गायत्री सावलानी, श्याम सावलानी, पंजाबी समाज से सुभाष छाबड़ा के साथ इंदरसेन संघवी एवं इन्हरव्हील क्लब की ज्योति रांका के नेतृत्व में क्लब की अन्य महिलाओं द्वारा सुश्री चौकेन का पुष्प गुच्छ भेंटकर स्वागत किया गया। यहां से यात्रा ढोल और ताषों के साथ आगे बढ़ी। जिला चिकित्सालय मार्ग से बस स्टेंड स्थित फव्वारा चौक पहुंचने पर यहां जिला कराते एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष उमंग सक्सेना, सचिव सूर्यप्रतापसिंह के साथ अन्य पदाधिकारियों एवं कराते के खिलाड़ियों ने मिलकर भारत की बेटी का स्वागत करते हुए बालिका खिलाड़ियों ने उन्हें पुष्पमालाएं पहनाई एवं हाथ मिलाकर अभिवादन किया। पंतजलि एवं विष्व हिन्दू परिषद् की ओर से हिमांशु त्रिवेदी, रोशन सावलानी ने स्वागत किया। यात्रा ने मेन बाजार से थांदला गेट पहुंचने पर यहां साज रंग की ओर से, बाबेल चौराहा के बाद आजाद चौक पर पहुंचने पर यहां सर्वप्रथम सुश्री सुनितासिंह ने आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। 
भव्य सम्मान किया गया 
अलग-अलग सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाओं द्वारा सुश्री चौकेन का सम्मान किया गया। जिसमें रोटरी क्लब की ओर से प्रकाश रांका, प्रदीप रूनवाल, अमितसिंह जादौन (यादव), हिमांशु त्रिवेदी, अर्पित संघवी, कार्तिक नीमा, यशिल शाह, मनोज पाठक, रोटरेक्ट क्लब से दौलत गोलानी, इन्हरव्हील क्लब मेन, जिला आजाद साहित्य परिषद, सकल व्यापारी संघ, आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट से राजेश नागर, सुधीर कुशवाह, श्रीमती वंदना व्यास, जिला पंतजलि योग समिति से सुश्री रूक्मणी वर्मा, भारत स्काउट एवं गाईड से जयेन्द्र बैरागी, शशि त्रिवेदी, प्रदीप पंड्या एवं बृजकिशोर सिकरवार एवं स्काउट के छात्र-छात्राओं, ओटला ग्रुप, साज रंग, परहित जन सेवा संस्था, गायत्री परिवार से पं. घनष्याम बैरागी एवं अन्य परिजनों, नगरपालिका की ओर से पपीश पानेरी, राजवाड़ा मित्र मंडल की ओर से ओमप्रकाश शर्मा, श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना की ओर से रविराजसिंह राठौर, जिला बजरंग व्यायाम शाला से सुशील वाजपेयी एवं उनकी टीम, संकल्प ग्रुप की ओर से श्रीमती भारती सोनी, मुकेश जैन ‘नाकोड़ा’, अमित मेहता, निखिल भंडारी, अरविन्द लोढ़ा, जिला कर सलाहकार परिषद की ओर से प्रमोद भंडारी, सर्व ब्राह्मण समाज की ओर से अष्विन शर्मा, पपीश पानेरी, विशाल शर्मा, विरेन्द्रसिंह ठाकुर, हर्ष भट्ट, पुलिस विभाग, नीमा समाज, नर्मदा-झाबुआ ग्रामीण बैंक सहित शहर की अन्य सामाजिक-धार्मिक संस्थाओं द्वारा मिलकर सुश्री चौकेन का पुष्प गुच्छ भेंटकर एवं शाल ओढ़ाकर तथा श्रीफल भेंटकर भावभरा सम्मान किया गया। 
मेरी यात्रा का उद्देष्य बेटियों की सुरक्षा और पर्यावरण को बढ़ावा देना
आजाद चौक पर आयोजित सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए हरियाणा की ब्रांड एम्बेसेडर एवं नारी शक्ति अवार्ड से सम्मानित सुश्री चौकेन ने अपने उद्बोधन में कहा कि वह हरियाणा राज्य के रेवाड़ी क्षेत्र की रहने वाली है और उन्होंने यह यात्रा इसलिए शुरू की है, ताकि पूरे देश में बेटियों की सुरक्षा के लिए शासन-प्रशासन के साथ हर कोई सजग हो सके, हम बेटियों का सम्मान करे, उन्हें पढ़ाएं और निरंतर प्रगति की ओर से अग्रसर करे। साथ ही पर्यावरण को लेकर कहा कि मैं अपनी भारत यात्रा के दौरान जिन स्थानों से होकर निकल रहीं हू, वहां आवष्यक रूप से पौधारोपण कर हरियाली को बढ़ावा देना एवं उसके प्रति लोगों में जागृति लाना भी मेरा मकसद है। इस दौरान सुनितासिंह के साथ रोटरी मंडल 3040 इंदौर के प्रेसिडेंट आशीत राजकुटिया एवं वूमन रोटरी चेयरमेन श्रीमती अर्चना राजकोटिया एवं हरियाणा रेवाड़ी से चीफ कोर्डिनेटर अरूण गुप्ता भी विशेष रूप से उपस्थित थे। 
हाथीपावा पर किया पौधारोपण 
यहां से सुश्री चौकेन नेहरू मार्ग, राजवाड़ा चौक, कैलाश मार्ग, मारूति नगर होते हुए हाथीपावा पहाड़ी  पर अपनी साईकिल से पहुंची। जहां कलेक्टर आशीष सक्सेना के साथ सुश्री चौकेन ने स्वयं श्रमदान करते हुए गड्ढ़ा खोदकर पौधारोपण किया एवं भारत माता तथा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं के घोष लगाए गए। इस अवसर पर रोटरी क्लब से यशवंत भंडारी, उमंग सक्सेना, जयेन्द्र बैरागी द्वारा सुश्री चौकेन को अभिनंदन-पत्र प्रदान किया गया। इसके पश्चात् सुश्री चौकेन ने साईकिल से अपनी अगली यात्रा के लिए झाबुआ से प्रस्थान किया। 

लाइव फोटो 
वीडियो 
रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News