शहर के वार्ड क्र. 13 स्थित आंगनवाड़ी केंद्र पर मनाया गया राष्ट्रीय बालिका दिवस

जिला परियोजना अधिकारी मीरा गाड़गे ने कहा कि बेटियां हमारे जीवन का अनमोल धरोहर है। परिवार और समाज को उसे बोझ नहीं समझना चाहिए.

सांस्कृतिक कार्यक्रम, रांगोली एवं चित्रकला प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

झाबुआ। शहर के वार्ड क्र. 13 स्थित आंगनवाड़ी केंद्र पर राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया। इस अवसर पर केंद्र में रांगोली प्रतियोगिता, पेटिंग प्रतियोगिता के साथ दोपहर में सांस्कृतिक कार्यक्रम रखे गए। सभी कार्यक्रमों में बच्चों ने उत्साह के साथ भाग लिया।
     आयोजित कार्यक्रम में अतिथि के रूप में जिला परियोजना अधिकारी मीरा गाड़गे उपस्थित थी। जिनके द्वारा मां सरस्वतीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर शुभारंभ किया गया। अतिथि का स्वागत केंद्र की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका ने पुष्प गुच्छ भेंटकर किया। यहां उक्त कार्यक्रम सेक्टर सुपरवाईजर दीपका गाऊशिदे के मार्गदर्शन में रखा गया। जिसमें सेक्टर झाबुआ-3 की समस्त आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाएं शामिल हुई। इसके साथ ही कार्यक्रम में वार्ड क्र. 13 में डीआरपी लाईन, माधोपुरा एवं किशनपुरी क्षेत्र के रहवासी बड़ी संख्या में शामिल हुए।
केंद्र को ब्लनूस से सजाया
बालिका दिवस के उपलक्ष में केंद्र को ब्लूनस और रंग-बिरंगी पन्नीयों से सज्जा की गई। बालक विशेषकर बालिकाओं ने केंद्र के कक्ष में सुंदर-सुंदर रांगोलियां बनाई एवं बेटी-बचाओ, बेटी-पढ़ाओं का अनोखा संदेश दिया। चित्रकला प्रतियोगिता में बच्चों ने इस विषय पर ड्राईंग शीट पर सुंदर चित्र उकेरें। केंद्र की वाटिका में सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरूआत सरस्वती वंदना के साथ हुई। बाद बालक-बालिकाओं ने करीब 8-10 नृत्य की प्रस्तुतियां दी। 
बेटियां हमारे जीवन की अनमोल धरोहर
इस अवसर पर जिला परियोजना अधिकारी मीरा गाड़गे ने कहा कि बेटियां हमारे जीवन का अनमोल धरोहर है। परिवार और समाज को उसे बोझ नहीं समझना चाहिए, बेटियांं को बेटे के समान ही मान-सम्मान देना चाहिए, भ्रूण लिंग जांच एवं भ्रूण हत्या जैसे कृत्य करने से भी बचना चाहिए, जो गैर कानूनी है। सेक्टर सुपरवाईजर दीपका गाउंशिदे ने बताया कि आज मप्र सरकार एवं केंद्र सरकार द्वारा बेटियों को प्रोत्साहन देने एवं उनके जीवन को उज्जवल बनाने के लिए तरह-तरह की योजनाएं संचालित की जा रहीं है ताकि परिवार और समाज में जागरूकता आ सके और बेटियों का पालन-पोषण, पढ़ाई सभी निःषुल्क हो सके। दीपिका गाऊशिदे ने उपस्थित सभीजनों को बेटियों का मान-सम्मान करने और बेटी बचाने का संकल्प दिलवाया। अंत में सभी के प्रति आभार वार्ड क्र. 13 की आगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका ने माना।




रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News