अंतिम दिन के भगौरिया मे दिखे संस्कृति के विभिन्न रंग

युवक-युवतियों ने आधुनिक परिधान सलवार सूट,साडी,लान्छा,जिंस टी सर्ट, रंग-बिरंगे चश्मे इत्यादि पहनकर पारंपरिक भगौरिया उत्सव उमंग व उत्साह के साथ मनाया।

आधुनिक एवं परंपरागत वेशभूषा का संगम मिला भगोरिया  मे 

झाबुआ। भगौरिया उत्सव के अंतिम दिन झाबुआ जिले के कल्याणपुरा के भगौरिया हाट में उमंग व उत्साह चरम पर दिखाया दिया। नये-नये परिधानों व परंपरागत वेशभूषा के साथ आधुनिक वस्त्र व पारंपरिक गहने, रंग-बिरंगे चश्मे धारण किये हुए युवक-युवतियों ने भगौरिया में खूब आनंद लिया। आधुनिक एवं परंपरागत वेशभूषा का संगम अंतिम दिन के भगोरिया पर्व मे दिखाई दिया। जहॉ एक ओर युवक-युवतियों ने परंपरागत वेशभूषा एवं गहने धारण किये हुए थे,वही युवक-युवतियों ने आधुनिक परिधान सलवार सूट,साडी,लान्छा,जिंस टी सर्ट, रंग-बिरंगे चश्मे इत्यादि पहनकर पारंपरिक भगौरिया उत्सव उमंग व उत्साह के साथ मनाया।
 रंग-बिरंगे चश्मों में खिंचाये फोटो 
मेला स्थल पर अस्थाई फोटो स्टूडियों की भी भरमार थी। नये नये वस्त्र धारण किये मेले में आये युवक-युवतियों ने फोटो स्टूडियों पर परंपरागत गहनों के साथ रंग बिरंगे चश्में पहन कर फोटो भी खिंचवाये। भगोरिया मेले में आये लोगो ने अपने रिश्तेदारो को झूले पर झूलाया, पान, मिठाई कुल्फी, भजिये आईस्क्रीम खिलाकर सत्कार किया एवं अभिवादन कर उत्सव की बधाई दी। 
         भगौरिया उत्सव में उत्सव का आनंद लेने आये ग्रामीणो को नुक्कड नाटक के माध्यम से ईवीएम एवं वीवीपेट मशीन का प्रदर्शन कर मतदाताओ को वोट डालने की प्रक्रिया से अवगत कराया गया। भगोरिया में निर्वाचन कार्यालय द्वारा लगाये गये स्टाल पर जाकर ईवीएम मशीन का बटन दबाकर वोट डालने की प्रक्रिया समझी। वोटिंग मशीन पर ग्रामीणो ने ईव्हीएम मशीन में बटन दबाकर अपना वोट डाला एवं व्हीव्हीपीएटी मशीन से देखा कि उन्होने जिस प्रत्याशी को मत डाला है उसे ही उसका मत मिला है। भगोरिया हाट में नुक्कड नाटक दलो द्वारा पारमपरिक परिधान पहन कर नुक्कड नाटक के माध्यम से मतदान के महत्वपूर्ण को बताया गया। भगोरिया स्थल पर सेल्फी पांइट बनाया गया भगोरिया में आये ग्रामीणो ने सेल्फी खिचवाई। भगोरिया स्थल पर मतदाता जागरूकता संबंधी होर्डिग लगाकर मतदान के लिये प्रेरित किया गया।
झूले चकरी एवं कुल्फी के ठेले पर उमडी भीड 
भगोरिया मेले में झूले, चकरी, एवं कुल्फी के ठेले आदि विशेष आकर्षण का केन्द्र थे। इन स्थानों पर सुबह से ही भीड थी हर कोई झुलने के लिए लाईन में अपनी बारी का इंतजार कर रहा था। झुले में झुलने का उत्साह जबरदस्त देखने को मिला। बच्चों सहित युवक-युवतियां ने हंसी ठिठोली के साथ झुलने का आंनद लिया ढोल-मांदल के साथ थिरकते हुए युवक-युवतियों ने ढोल पर नाच कर कुर्राटी के साथ भगौरिया उत्सव का आनंद लिया।










रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News