गोवर्धननाथ जी हवेली में प्रतिदिन सायंकाल हो रहे नये कलेवर मे हिण्डोला दर्शन

पण्डित रमेश त्रिवेदी , गोकुलेश आचार्य एवं कान्हा अरोडा द्वारा पुष्टिमार्गीय कीर्तनों के माध्यम से सभी श्रद्धालुओं को कर्णप्रिय स्वरों में कीर्तन से आल्हादित किया गया ।

’’झुलत है राधा सुंदरवर सावन सरस हिण्डोरे ’’ कीर्तन के साथ कामदा एकादशी को गोवर्धननाथ पंचमेवों के हिण्डोले में झुले

राजेंद्र सोनी , झाबुआ। नगर के हृदयस्थल स्थित श्री गोवर्धननाथ जी की हवेली में श्रावण माह में श्रद्धा एवं भक्ति की बयार बह रही है । भगवान श्री गोवर्धननाथ जी का श्रावण माह की कामदा एकादशी पर सायंकाल 7 बजे से विशेष श्रृंगार किया जाकर उन्हे सूखे मेवे से बने हिण्डोले में झुलाया गया ।
      इस अवसर पर महिलाओं ने दर्शन के पूर्व कामदा एकादशी होने से  सामूहिक भजनों की प्रस्तुति दी । ’’ छबीलों गोपाल झुले छबिले हिंडोरना ’’झुलत है राधा सुंदरवर सावन सरस हिण्डोरे ’’ झुलत लाल श्री गोवर्धनधारी  शोभा बरनी न जाये ’’ जेसे संगीत मंय कीर्तन के साथ भगवान की छबि निहारने एवं दर्शन करने के लिये सैकडो की संख्या में महिला एवं पुरूष श्रद्धालुओं ने भगवान गोवर्धननाथजी के दर्शन वंदन कर अपने आप को धन्य माना । भगवान गोवर्धननाथ को पंचमेवों से सजाये गये  हिण्डोलें में बिराजित करके मुखिया दिलीप आचार्य भगवान के श्री विग्रह को होले होले झुला दे रहे थे वही उन्हें परम्परागत तरिके से पंखा झल कर हवा की जारही थी । पण्डित रमेश त्रिवेदी , गोकुलेश आचार्य एवं कान्हा अरोडा द्वारा पुष्टिमार्गीय कीर्तनों के माध्यम से सभी श्रद्धालुओं को कर्णप्रिय स्वरों में कीर्तन से आल्हादित किया गया । करीब एक घंटे से अधिक समय तक कामदा एकादशी पर्व होने के कारण भगवान गोवर्धननाथ जी ने अपने भक्तों को दर्शन दिये । श्री आचार्य ने बताया कि कामदा एकादशी से ही भगवान के जन्माष्टमी बधाई का भी पर्व प्रारंभ हो गया है । 
पुलिस  व्यवस्था की मांग की 
नगर के हृदयस्थल स्थित गोवर्धननाथजी की हवेली में श्रावण माह प्रति दिन हिण्डोला दर्शन मेंं सैकडो की संख्या में नगरवासी एवं श्रद्धालुजन भगवान के हिण्डोला दर्शन के लिये आते है । मुख्य मार्ग होने से यहां बेतरतीब यातायात एवं यही पर दुपहिया एवं अन्य वाहनों पार्किग के कारण दर्शन के आने वाली महिलाओं, एवं श्रद्धालुओं को थोडी थोडी देर में ट्राफिक जाम हो जाने के कारण परेशानिया उठाना पडती है तथा यहां इन दिनों हमेशा दुर्घटना होने की संभावनायें बनी रहती है ।  ऐसे में यातायात व्यवस्था को बनाये रखने की दृष्टि से यातायात पुलिस की पर्व को देखते हुए तैनाती की जाना जनहित में जरूरी है।
     इसके लिये मंदिर में दर्शनार्थ आने वाले श्रद्धालु राजेन्द्र अिर्ग्नहौत्री, जितेन्द्र शाह , शेष नारायण मालवीय, मोहनलाल माहेश्वरी, निरंजनसिंह चौहान, राधेश्याम पटेल, शरद पारिक कृष्णकांत शाह, अजय रामावत, श्रीकिशन माहेश्वरी,नरेन्द्र भाटी, यमुना मंडल की महिलाओं श्रीमती मंजु मिस्त्री, संगीता शाह, संगीता पारिक आदि ने पुलिस अधीक्षक  से मांग की है कि श्रावण माह में हिण्डोला दर्शन पर्व को देखते हुए श्री गोवर्धननाथ जी की हवेली के पास यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिये यातायात पुलिस की ड्युटी लगाई जाने से  श्रद्धालुओ को परेशानियों का सामना नही करना पडेगा ।

Jhabua News- गोवर्धननाथ जी हवेली में प्रतिदिन सायंकाल हो रहे नये कलेवर मे हिण्डोला दर्शन

रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News