पार्षद पपीश पानेरी ने नपा सीएमओ को आवेदन देकर लीज प्रक्रिया को निरस्त करने की मांग की

बैठक में नपा परिषद ने गुमराह कर इस बिंदु पर सभी से सहमति ले ली ।

नगरपालिका के साधारण सम्मेलन में बाले-बाले ‘लीज की दर स्वीकृत कर’ एजेंडे में ना किया स्थान और ना राशि का उल्लेख

झाबुआ। नगरपालिका परिषद झाबुआ का एक गोलमाल मामला सामने आया है। गत 7 अगस्त को नगरपालिका कार्यालय के सभा कक्ष में परिषद की साधारण सम्मेलन की बैठक संपन्न हुई थी। जिसमें परिषद एवं पार्षदों के समक्ष प्रस्ताव हेतु कुल 29 एजेंडे रखे गए। जिसमें एजेंडा एवं बिंदु क्र. 22, जिसमें ‘लीज हेतु प्राप्त दर स्वीकृत’ का होकर उस प्रस्ताव पर गुमराह कर सभी से सहमति ली गई जबकि इस बिंदु में ना तो लीज किस स्थान के लिए स्वीकृत हुई इसका उल्लेख है, ना राशि आदि का जिक्र है। इस मामले में वार्ड क्र. 1 के पार्षद पपीश पानेरी ने नपा सीएमओ एलएस डोडिया को आवेदन देकर इस लीज प्रक्रिया पर अपनी आपत्ति दर्ज करवाई एवं साथ ही इसे निरस्त करने हेतु कहा है।
पूरा मामला इस पकार है कि गत 7 अगस्त को नगरपालिका परिषद झाबुआ की सर्व साधारण की बेठक संपन्न हुई थी, इस बैठक में कुल 29 प्रस्ताव रखे गए। ज्ञातव्य रहे कि यह बैठक नगरपालिका परिषद ने बंद कमरे में की। प्रायः हर बैठक में मीडियाकर्मियों को भी आमंत्रित किया जाता है, लेकिन इस बैठक से मीडिया को दूर रखते हुए इसकी सूचना नहीं दी गई। बैठक में एजेंडा क्रमाक 22 जो रखा गया, जिसमें लीज हेतु प्राप्त दर स्वीकृति का रखा गया। इस बिंदु में ना तो स्थान की जानकारी दी गई और किस स्थान की लीज स्वीकृति हुई है और राशि का भी उल्लेख नहीं है। बैठक में नपा परिषद ने गुमराह कर इस बिंदु पर सभी से सहमति ले ली । 
थांदला गेट पर भवन को कमर्शियल उपयोग में लेने हेतु ली लीज
सूत्रों से जब ज्ञात हुआ तो पता चला कि इस बिंदु में जिस लीज की बात की गई, वह थांदला गेट पर कोठारी रेस्टारेंट के समीप के भवन की है, जिसका उपयोग कुष्ठ रोगियों के आश्रय के रूप में होता है, उसकी लीज नगरपालिका ने बैठक में स्वीकृत करवाकर इसका उपयोग कमर्शियल के रूप में करने हेतु प्रस्ताव पास करवाया। जिसमें भारी घालमेल होने की भी संभावना व्यक्त की जा रही है, इसी के चलते एजेंडे में किसी प्रकार कोई उल्लेख नहीं किया गया। वहीं यह एजेंड़ा एवं इसका सूचना पत्र 29 जुलाई को जारी हुआ और पार्षदों को 5 अगस्त को यह एजेंडा प्राप्त हुआ, जबकि 7 अगस्त को साधारण सभा की बैठक भी रख दी गई।
वार्ड पार्षद ने की नपा सीएमओ को आवेदन देकर शिकायत
वार्ड पार्षद पपीश पानेरी ने इस संबंध में नगरपालिका सीएमओ श्री डोडिया को एक आवेदन देते हुए बताया कि उक्ज एजेंडे में ना तो परिषद् द्वारा दी जा रहीं जगह का स्पष्ट उल्लेख किया गया है और ना ही टेंडर प्रक्रिया से पहले परिषद् ने टेंडर आमंत्रण के लिए विषय प्रस्तुत किया है। टेंडर की पूर्ण प्रक्रिया आपसी मेल-जोल से संपन्न की गई है। जिस स्थान को लीज पर दिया जाना है, उस स्थान को लेकर किसी प्रकार की पूर्व सूचना परिषद में नहीं रखी गई। ना ही परिषद की बेठक में किसी प्रकार की इस विषय से जुड़ी कोई जानकारी प्रस्तुत की गई। आवेदन में कहा गया कि उपरोक्त पूरे घटनाक्रम से राजस्व की हानि होना निष्चित है। आवेदन में शासन के हित एवं राजस्व वृद्धि को ध्यान में रखते हुए यह लीज प्रक्रिया निरस्त कर पुनः लीज हेतु टेंडर आमंत्रित करने हेतु कहा गया। 
कुछ महत्वूर्ण बाते 
  • नगरपालिका की सर्व साधारण सभा की उक्त बैठक में मीडिया को आमंत्रित नहीं किया गया। 
  • बैठक में प्रस्तुत एजेंडा बिंदु क्रमांक 22 में लीज किस स्थान की दी जा रहीं है एवं लागत आदि का उल्लेख नहंी किया गया।
  • सूत्रों से ज्ञात हुआ कि यह लीज थांदला गेट के समीप स्थित भवन की है, जहां निराश्रित एवं बेघर, बीमार लोग रहकर जैसे-तैसे अपना जीवन यापन कर रहे है।
  • कमर्शियल के रूप में उपयोग होने से नगरपालिका इसमें अपनी आय की तो वृद्धि कर रही है, लेकिन इसका कमर्शियल उपयोग होने पर यहां रहने वाले कई जरूरतमंद लोग बेघर हो जाएंगे।
  • पार्षद पपीश पानेरी ने इस लीज प्रक्रिया को निरस्त करते हुए पुनः लीज हेतु टेंडर आमंत्रित करने की मांग नपा सीाएमओ को पत्र देकर की।
जवाबदारों का कहना 
- आपके द्वारा मुझे इस संबंध में अवगत करवाया है, में दिखवाता हूॅ।
एलएस डोडिया, सीएमओ, नपा झाबुआ

- इस संबंध में आप पूरी जानकारी नपा सीएमओ से प्राप्त करे। वह पूरी जानकारी देंगे। 
श्रीमती मन्नूबेन डोडियार, अध्यक्ष, नपा झाबुआ

jhabua news- पार्षद पपीश पानेरी ने नपा सीएमओ को आवेदन देकर लीज प्रक्रिया को निरस्त करने की मांग की
नपा के साधारण सम्मेलन के एजेंडा क्रमांक 22 में लीज की जगह एवं राशि का नहीं है उल्लेख

jhabua news- पार्षद पपीश पानेरी ने नपा सीएमओ को आवेदन देकर लीज प्रक्रिया को निरस्त करने की मांग की
पार्षद पपीश पानेरी ने नपा सीएमओ को आवेदन देकर लीज प्रक्रिया निरस्त करने की मांग की



रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News