रंगा रंग सांस्कृतिक एवं साहित्यिक कार्यक्रमों से आयोजित होगा 85 वा गणेशोत्सव

झाबुआ रियासत में 1935 से राजाशाही के समय से प्रारंभ हुए सार्वजनिक गणेशोत्सव द्वारा इस वर्ष 85 वां उत्सव मनाया जा रहा है जो सामाजिक समरसता व साम्प्रदायिक सौहार्द्रता का अनुपम उदाहरण है ।
Jhabua News- रंगा रंग सांस्कृतिक एवं साहित्यिक कार्यक्रमों से आयोजित होगा 85 वा गणेशोत्सव

85 वें सार्वजनिक गणेश मंडल के कार्यक्रमों की रूप रेखा तय, आमंत्रण पत्रिका का किया गया विमोचन

झाबुआ । नगर के सबसे पुराने रियासत काल से मनाये जाने वाले राजवाडा चौक स्थित सार्वजनिक गणेश मंडल की बैठक बुधवार को  को मनाये जाने को लेकर पैलेस गार्डन में मंडल के अध्यक्ष राजेन्द्र अग्निहौत्री की अध्यक्षता में आयोजित की गई । इस अवसर पर मंडल के महासचिव नानालाल कोठारी, डा.के.के त्रिवेदी, डा. विक्रांत भूरिया,नीरजसिंह राठौर, भागवत शुक्ला,  सहित बडी संख्या मे महिला सदस्यायें एवं नगर के गणमान्यजनों ने भाग लिया ।  बैठक का संचालन करते हुए नीरजसिंह राठौर ने नगर के इस पूरातन गणेश मंडल की जानकारी देते हुए बताया कि आगामी 2 सितम्बर से 12 सितम्बर तक  आयोजित इस भव्य आयोजन में साम्प्रदायिक सौहार्द्रता के साथ ही  सामाजिक का्रंति का सन्देश देने वाला आयोजन नगर की परम्परानुसार आयोजित होगा ।तथा 4 विशेष कार्यक्रमों का आयोजन पैलेस गार्डन में होगा जिसकी माउथ पब्लिसीटी करना जरूरी है ताकि अधिक से अधिक लोग इसमें सहभागी हो सकें ।
    इस अवसर पर इतिहासविद डा. केके त्रिवेदी ने अपने संबोधन में बताया कि सन 1905 से पूरे देश में राष्ट्रीय भावना एवं एकता को लेकर गणेशोत्सव की परम्परा प्रारंभ हुई थी । झाबुआ रियासत में 1935 से राजाशाही के समय से प्रारंभ हुए सार्वजनिक गणेशोत्सव द्वारा इस वर्ष 85 वां उत्सव मनाया जा रहा है जो सामाजिक समरसता व साम्प्रदायिक सौहार्द्रता का अनुपम उदाहरण है । झाबुआ नगर में आज गणेशोत्सव गली गली में प्रारंभ होकर धर्म एवं संस्कृति के प्रति लोगों की भावनायें बलवती हुई है उन्होने कहा कि नगर के अन्य सभी गणेश मंडलों को भी पत्र भेजकर विसज्रन के समय एक साथ झांकिया निकालने का आव्हान करना चाहिये । श्री त्रिवेदी ने सभी सदस्यों से आग्रह किया कि 11 दिवसीय इस महोत्सव में सभी सदस्यों को परिवार सहित इस आयोजन में सहभागी होना चाहिये । 
    मंडल के महासचिव नानालाल कोठारी ने अपने उदबोधन में 2 से 12 सितम्बर तक आयोजित होने वाले 85 वें सार्वजनिक गणेशोत्सव के दौरान नगर मे सुख शांति के लिये हवन के आयोजन के विशेष कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताते हुए आकर्षक झांकियों एवं कार्यक्रमों में सहयोग प्रदान करने का आव्हान किया ।  डा. विका्रंत भूरिया ने अपने उदबोधन में भी गणेश मंडल के संकल्प को साकार करने में अपने स्तर से पूरा सहयोग प्रदान करने की बात कहते हुए सभी को इस आयोजन में सहभागी होने की अपील की । इस अवसर पर समीउद्दीन सैेयद ने सार्वजनिक गणेश मंडल के आयोजन को भाई चारे का प्रतिक बताते हुए इस दोरान मोहर्रम दर्शन के आयोजन पर मंडल को बधाई दी । 
       जयेन्द्र बैरागी ने इस अवसर पर नगर के सभी गणेश मंडलों की झांकिया एक साथ निकालने तथा नगर के मुख्य मार्गो पर बिजली के तारों को व्यवस्थित करने तथा सडक किनारे दुपहिया वाहनों को व्यवस्थित पार्किग का सुझाव दिया । धर्मेन्द मालवीय एवं आचार्य नामदेव ने भी सामाजिक क्षेत्र के कार्यक्रमों के आयोजन के बारे में सुझाव दिये । जितेन्द्र शाह ने सभी सदस्यों को स्थाई सदस्य बनाये जाने तथा अर्थ संग्रह पर सुझाव दिये । हर्ष भट्ट ने  जिला प्रशासन द्वारा मंडल के प्रयासों से गणेश चतुर्थी पर स्थानीय सार्वजनिक अवकाश घोषित करने पर मंडल के प्रयासों की सराहना की । ऋजुराजसिंह राठौर ने उत्सव के दौरान सायंकाल साढे 7 से 8 बजे रात्री तक आयोजित भजन कीर्तन के आयोजन में सभी सदस्यों के उपस्थित रहने पर जोर दिया । मनीष त्रिवेदी ने प्रश्नमंच के आयोजन में इस बार हाई प्रोफाईल आयोजन की जानकारी देते हुए एलईडी के माध्यम से अभिनव  कार्यक्रम प्रस्तुत करने की जानकारी दी । रविराज राठौर ने चल समारोह झांकी एवं अखाडा बुलाये जाने का सुझाव दिया । श्रीमती अर्चना राठौर  एवं सुशील पण्डा ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए आरती में सभी के उपस्थित रहने तथा झांकिया समय पर निकाले जाने का सुझाव दिया । श्रीमती नलीनी बैरागी ने भी अपने विचार व्यक्त कर सभी की उपस्थिति रहने की बात कही । कुमारी भूमिका माहेश्वरी ने चल समारोह में फिल्मी गीतों की बजाय भजनों को बजाये जाने पर जोर दिया ।इस अवसर पर उनके जन्म दिन पर समिति द्वारा उनका पुष्पमाला से सम्मान किया गया । मनीष व्यास ने हर दिये गये सुझाव का स्वागत करते हुए जन सहयोग की अपेक्षा की । भागवत शुक्ला ने  मंदिर में आरती के महत्व के बारे में विस्तार से बताया । 
इस अवसर पर नीरजसिंह राठौर ने बताया कि इस बार छोटे परिवार के महत्व को लेकर नारों का प्रदर्शन किया जावेगा ताकि आबादी नियंत्रण की दिशा में जनजागृति पैदा हो सकें । इस अवसर पर सभी सदस्यों की उपस्थिति में 85 वें सार्वजनिक गणेश मंडल की आमंत्रण पत्रिका का विमोचन भी किया गया तथा सभी सदस्यों से आग्रह किया कि अधिक से अधिक संख्या में लोगों की सहभागिता के लिये सभी प्रयास करें ताकि कार्यक्रम को सफल बनाया जा सकें ।
11 दिवसीय कार्यक्रम में ये होंगे आयोजन 
  • 2 सितम्बर सोमवार को प्रातः 10 बजे श्री गणेशजी की प्रतिष्ठा हेतु चल समारोह एवं प्राण प्रतिष्ठा पूजन, दोपहर 12 बजे आरती एवं महाप्रसादी वितरण एवं रात्री में श्री गणेश पुराण कथा वाचन होगा । 
  • 3 सितम्बर  मंगलवार को सत्यनारायण मंदिर परद सुंदरकांड का संगीतमय पाठ, 
  • 4 सितम्बर बुधवार को गायत्रर पूजन एवं चालीसा पाठ दीपयज्ञ रात्री 8 बजे सत्यनारायण मंदिर पर होगा। 
  • 5 सितम्बर गुरूवार को रात्री 8 बजे से श्री सरस्वती नंदन गुरूद्वारा थांदला की भजन संध्या होगी । 
  • 6 सितम्बर शुक्रवार को पैलेस गार्डन में रात्री 8 बजे से अभिनव कार्यक्रम प्रश्न मंच का आयोजन मनीष त्रिवेदी द्वारा हाईटेक सिस्टम से किया जावेगा । 
  • 7 सितंबर शनिवार को रात्री 9 बजे से विराट कवि सम्मेलन पैलेस गार्डन में आयोजित होगा जिसमें देश के ख्यातनाम कवि अपनी साहित्य सुरभि प्रवाहित करेगें ।  
  • 8 सितंबर रविवार को रात्री 9 बजे से पैलेस गार्डन में झाबुआ डांस प्रतियोगिता आयोजित होगी । 
  • 10 सितंबर मंगलवार को मोहर्रम दर्शन  का कार्यक्रम राजवाडा पर होगा । 
  • 11 सितंबर बुधवार को ऐतिहासिक नाटक तारीख गवाह रंग उत्सव उज्जैन की ओर से रात्री 8 बजे से पैलेस गार्डन पर होगा । 
  • अन्तिम दिन 12 सितम्बर गुरूवार को अनंत चतुर्दशी पर दोहपर में नगर की सुख शांति समृद्धि के लिये हवन पूजन  तथा सायंकाल श्री गणेश पूजन, आरती, प्रसादी, भव्य चल समारोह के माध्यम से श्रीजी का विसर्जन झांकियों एवं आतिशबाजी के साथ होगा । 
सार्वजनिक गणेश मंडल ने नगरवासियों से सभी कार्यक्रम कों सपरिवार शामील होने की अपील की है। बैठक का संचालन नीरजसिंह राठोर ने किया तथा अन्त मे आभार निरंजनसिंह ने माना ।

Jhabua News-रंगा रंग सांस्कृतिक एवं साहित्यिक कार्यक्रमों से आयोजित होगा 85 वा गणेशोत्सवJhabua News- रंगा रंग सांस्कृतिक एवं साहित्यिक कार्यक्रमों से आयोजित होगा 85 वा गणेशोत्सव
Jhabua News- रंगा रंग सांस्कृतिक एवं साहित्यिक कार्यक्रमों से आयोजित होगा 85 वा गणेशोत्सव
रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News