चैतन्य पब्लिक स्कूल में विद्यार्थियों को संकल्प ग्रुप ने दिया मिट्टी से गणेशजी बनाने का प्रशिक्षण

बच्चों को विद्यालय में यह प्रशिक्षण करीब 2 से ढ़ाई घंटे तक दिया गया।

मिट्टी से गणेशजी की 21 प्रतिमाएं बनाकर घरों पर स्थापित करने का लिया संकल्प

झाबुआ। शहर के चैतन्य पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राऔ को आगामी गणेशोत्सव पर्व को लेकर संकल्प ग्रुप द्वारा 28 अगस्त, बुधवार को मिट्टी से गणेशजी बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। संकल्प ग्रुप संयोजक श्रीमती भारती सोनी द्वारा बच्चों को प्रशिक्षण देने के बाद बच्चों ने स्वयं अपने हाथों से मिट्टी से सुंदर-सुंदर गणेशजी की प्रतिमाएं बनाकर अत्यधिक प्रसन्नता व्यक्त की। इस कार्य में सहयोग संकल्प ग्रुप की वरिष्ठ सदस्य श्रीमती ज्योति त्रिवेदी एवं चैतन्य पब्लिक हाईस्कूल प्रबंधक हरिश यादव ने भी प्रदान किया।  
       बच्चों को विद्यालय में यह प्रशिक्षण करीब 2 से ढ़ाई घंटे तक दिया गया। जिसमें सर्वप्रथम संकल्प ग्रुप संयोजक श्रीमती भारती सोनी ने सभी को जानकारी देते हुए बताया कि आगामी 2 सितंबर से गणेशोत्सव पर्व आ रहा है। झाबुआ जिले में 10 दिवसीय उत्सव को धूमधाम से मनाया जाता है। इस दौरान घरों और पांडालों में गणेश प्रतिमाओं की स्थापना की जाती है। जैसा कि हमे पता है कि बाजार में मिलने वाले प्लास्टर आफ पेरिस की मूर्तियां की हम जब खरीदी करते है, तो मूर्तियों के नदियों में विसर्जन के दौरान यह पीओपी की मूर्तियां पानी में गलती नहीं है और इस कारण नदियों का पानी भी प्रदूषित होता है वहीं जब हम मिट्टी की गणेश मूर्तियों को इस्तेमाल करते है, तो यह मूर्तियां आसानी से तैयार होने के साथ पानी में आसानी से गल जाती है और उनका पानी के साथ मिश्रण भी हो जाता है। इस हेतु श्रीमती भारती सोनी से उपस्थित सभी स्कूली बच्चों को यह मिट्टी की प्रतिमाएं बनाने के बाद उन्हें घर पर स्थापित करने का संकल्प भी दिलवाया। 
दिया गया प्रशिक्षण
बाद सभी बच्चों को संकल्प ग्रुप संयोजक श्रीमती भारती सोनी ने मिट्टी से गणेशजी बनाने का प्रशिक्षण दिया। यहां बच्चों ने उत्साह के साथ प्रशिक्षण में हिस्सपा लेने के बाद कुल 21 गणेशजी की प्रतिमाएं बनाई। बाद सभी बच्चों ने सामूहिक रूप से संकल्प दोहराया कि वह बनाई गई गणेशजी की इन मूर्तियों को अपने घर पर स्थापित करेेंगे। अंत में संकल्प ग्रुप के इस सराहनीय कार्य हेतु आभार चेतन्य पब्लिक स्कूल के प्रबंधक हरिश यादव ने माना। 

Jhabua News- चैतन्य पब्लिक स्कूल में विद्यार्थियों को संकल्प ग्रुप ने दिया मिट्टी से गणेशजी बनाने का प्रशिक्षण

Jhabua News- चैतन्य पब्लिक स्कूल में विद्यार्थियों को संकल्प ग्रुप ने दिया मिट्टी से गणेशजी बनाने का प्रशिक्षण
झाबुआ पब्लिक स्कूल एवं निराश्रित बाल आश्रम में भी दिया प्रशिक्षण 
इसके साथ ही संकल्प की संयोजक श्रीमती भारती सोनी के साथ श्रीमती ज्योति त्रिवेदी द्वारा झाबुआ पब्लिक स्कूल एवं महिला निराश्रित बाल आश्रम जाकर भी यहां बच्चो को मिट्टी से गणेशजी बनाना सीखाया। बाद उनका डेकारेशन नेचुलर श्रृंगार सामग्रीयों, सिंदुर, हल्दी, चूने से करने हेतु प्रेरित किया। चेतन्य पब्लिक स्कूल में इस कार्य में सहयोग प्रिया सारोलकर एवं निराश्रित बाल आश्रम में इस कार्य में सहयोग श्रीमती अर्चना सिसौदिया ने प्रदान किया। 

Jhabua News- चैतन्य पब्लिक स्कूल में विद्यार्थियों को संकल्प ग्रुप ने दिया मिट्टी से गणेशजी बनाने का प्रशिक्षण
रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News