दिव्यांगजनों के बीच उनके शिक्षकों का सम्मान कर मनाया शिक्षक दिवस

कार्यक्रम का आयोजन जिला विकलांग पुनर्वास केंद्र में संचालित सीडब्ल्यूएसएन हॉस्टल एवं प्राथमिक शाला रंगपुरा केंद्र के सभागार में आयोजित किया गया
झाबुआ। डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म दिवस 5 सितंबर शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है इस अवसर पर जिले के वरिष्ठ कांग्रेस पदाधिकारियों ने दिव्यांग बच्चों के शिक्षकों के बीच उपस्थित होकर शिक्षक दिवस मनाया। कार्यक्रम का आयोजन दिव्यांग बच्चों के पालकों की सोसाइटी पेरेंट्स सोसायटी फॉर द वेलफेयर ऑफ पर्सन विथ डिसेबिलिटी द्वारा स्थानीय जिला विकलांग पुनर्वास केंद्र में संचालित सीडब्ल्यूएसएन हॉस्टल एवं प्राथमिक शाला रंगपुरा केंद्र के सभागार में आयोजित किया गया. जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में डॉ विक्रांत भूरिया, रोटरेक्ट झाबुआ के अध्यक्ष रिंकू रनवाल, पैरंट सोसायटी फॉर वेलफेयर आफ पर्सन्स विद डिसेबिलिटीज के अध्यक्ष यशवंत भंडारी व दिव्यांग बालकों के पालक व अभिभावक इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में उपस्थित हुए.
      कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलन कर किया गया उसके उपरांत अतिथियों का स्वागत समिति के सदस्यों अभिभावकों दिव्यांग बच्चों और विकलांग पुनर्वास केंद्र के स्टाफ द्वारा किया गया. स्वागत उद्बोधन संस्था पेरेन्ट्स सोसाइटी के अध्यक्ष यशवंत भंडारी ने दिया जिसमें उन्होंने जिला विकलांग पुनर्वास केंद्र व सीडब्ल्यूएसएन हॉस्टल के बारे में उपस्थित अभिभावकों अतिथियों को अवगत कराया तथा यहां पर संचालन में आ रहे परेशानियों से अतिथियों को अवगत कराया कि यहां पर केंद्र व छात्रावास संचालन हेतु विभाग द्वारा अनुदान की राशि नहीं उपलब्ध करवाने से संचालन में बहुत परेशानी आ रही है और साथ ही विगत तीन  माह से कर्मचारियों को मानदेय का भुगतान नहीं किया जा सका है साथ ही छात्रावास के अन्य स्वत्वों का भुगतान भी नहीं हो पाया है. उन्होंने श्री भूरिया से निवेदन किया कि वे व्यक्तिगत रुचि लेकर केंद्र व छात्रावास के संचालन में आ रही कठिनाइयों को दूर करने में हमारी सहायता करें जिससे यह केंद्र वह छात्रावास इनकी ख्याति के अनुरूप पूर्ण रूप से कार्य कर सकें उन्होंने बताया कि झाबुआ का या विकलांग पुनर्वास केंद्र और सीडब्ल्यूएसएन छात्रावास ना सिर्फ जिले संभाग प्रदेश अपितु राष्ट्रीय स्तर पर अपनी एक अलग पहचान रखता है. वर्तमान में केंद्र ने अपनी सेवाओं से 2 बार राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किया है और इसकी पहचान कायम रखने में झाबुआ के जनप्रतिनिधियों व झाबुआ के सामाजिक कार्यकर्ताओं का बहुत बड़ा योगदान है और इसे हमें इसी क्रम में जारी रखना होगा उन्होंने श्री भूरिया से निवेदन किया की वह माह में कम से कम एक बार इस संस्थान में आकर यहां पर बच्चों से मिले वह कर्मचारियों से उनके हालचाल जाने जिससे उनका मनोबल बना रहे।
      उपरांत छात्रावास व शाला के शिक्षको श्रीमती एलिज़ाबेथ रावत, श्रीमती संगीता परमार, सरिता डोडियारए,सोनम गरवाल, रीनू बघेल, श्री अरुण महाकुड़, रामबहादुर पटेल, भूरालाल अहीर, प्रवीण भाभोरए,पांगु हिहोर, शंकर भूरा का सम्मान उपस्थित अतिथियों व अभिभावकों के कर कमलों से किया गया जिसमें शिक्षको को माला पहना कर पैरेंट्स सोसाइटी की ओर से भगवत गीता और कलम भेंट की गई। डॉ भूरिया ने कार्यक्रम से ही जिला शिक्षा केन्द्र के अधिकारियों को दूरभाष से बात कर  छात्रावास की अनुदान राशि हेतु आवश्यक कार्यवाही तत्काल पूर्ण कर अनुदान राशि उपलब्ध कराने हेतु व आगे भी छात्रावास को निर्धारित समय से राशि देने हेतु निर्देश दिए।
           अपने उदबोधन में डॉ विक्रांत भूरिया ने कहा कि आज मुझे ऐसा लगा जैसे मैं अपने परिवार के बीच आया हु. यह काम कर रहा स्टाफ का छोटे से छोटा व बड़े से बड़ा सदस्य ईश्वरीय कार्य कर रहा है. आप सभी यह दिव्यांगजनो कि सेवा में अपना जीवन के महत्वपूर्ण क्षण दे रहे है मैने व्यक्तिगत तौर पर देखा है व महसूस किया है कि साधारण व्यक्तियों की देखभाल अन्य संस्थानों में उतनी अच्छे तरीको से नही हो रही है जितने अच्छे तरीको से आप दिव्यांगजनो की सेवा कर रहे है यह के बच्चों की मुस्कान और अनुशासन आपकी मेहनत की कहानी बताता है मैं आप सभी को आशवस्त करता हु की विकलांग केंद्र और सी.डब्लूएसएन छात्रावास के संचालन में में न कोई कमी आने दी जाएगी और न ही कोई बाधा आने जाएगी केंद्र के संचालक शैलेन्द्र सिंह से उन्होंने कहा कि आप केंद्र व छात्रावास के संचालन के संबंध में कभी भी कोई भी समस्या आये मुझे अवगत करावे मैं यह कि व्यवस्थाओ और समस्याओं के निदान हेतु 24 घण्टे तत्पर हु. आप कभी भी अपने को अकेला न समझे हम सदैव आपके साथ है उन्होंने उदबोधन में कहा कि व्यस्तता की वजह से मैं आपके बीच उपस्थित नही हो पाया पर मैं महीने में 1 बार आपके बीच अवश्य उपस्थित होऊंगा । आप और हम मिलकर केंद्र को नई उचाइयां पर ले जाने का प्रयास करेंगे ।
              कार्यक्रम के अंत मे केंद्र के प्रबंधक शैलेन्द्र सिंह ने सभी अतिथियों, अभिभावकों का कार्यक्रम में अमूल्य समय देकर उपस्थित होने का व पेरेन्ट्स सोसाइटी फ़ॉर थे वेलफेयर ऑफ पर्सन्स विथ डिसएबिलिटीज का कार्यक्रम के आयोजन के लिए आभार माना ।

Jhabua News- दिव्यांगजनों के बीच उनके शिक्षकों का सम्मान कर मनाया शिक्षक दिवस

Jhabua News- दिव्यांगजनों के बीच उनके शिक्षकों का सम्मान कर मनाया शिक्षक दिवस

Jhabua News-दिव्यांगजनों के बीच उनके शिक्षकों का सम्मान कर मनाया शिक्षक दिवस

Jhabua News- दिव्यांगजनों के बीच उनके शिक्षकों का सम्मान कर मनाया शिक्षक दिवस
रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News