भाजपा नगर मंडल द्वारा प. दीनदयाल उपाध्याय की 130 वीं जयंती मनाई

आयुष्मान योजना का जिक्र करते हुए सांसद डामोर ने कहा कि इसके माध्यम से हर गरीब के स्वास्थ्य की चिंता सरकार कर रही है ।

पण्डित दीनदयालजी ने सनातन विचारधारा को युगानुकूल रूप में प्रस्तुत करते हुए देश को एकात्म मानववाद नामक विचारधारा दी- सांसद गुमानसिंह डामोर

झाबुआ। पण्डित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के चिन्तक और संगठनकर्ता थे। वे भारतीय जनसंघ के अध्यक्ष भी रहे। उन्होंने भारत की सनातन विचारधारा को युगानुकूल रूप में प्रस्तुत करते हुए देश को एकात्म मानववाद नामक विचारधारा दी। वे एक समावेशित विचारधारा के समर्थक थे जो एक मजबूत और सशक्त भारत चाहते थे।राजनीति के अतिरिक्त साहित्य में भी उनकी गहरी अभिरुचि थी। उन्होंने हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में कई लेख लिखे, जो विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए। संघ के माध्यम से ही उपाध्याय जी राजनीति में आये। 21 अक्टूबर 1951 को डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी की अध्यक्षता में भारतीय जनसंघ की स्थापना हुई। गुरुजी (गोलवलकर जी) की प्रेरणा इसमें निहित थी। 1952 में इसका प्रथम अधिवेशन कानपुर में हुआ। उपाध्याय जी इस दल के महामंत्री बने। इस अधिवेशन में पारित 15 प्रस्तावों में से 7 उपाध्याय जी ने प्रस्तुत किये।          डॉ. मुखर्जी ने उनकी कार्यकुशलता और क्षमता से प्रभावित होकर कहा- यदि मुझे दो दीनदयाल मिल जाएं, तो मैं भारतीय राजनीति का नक्शा बदल दूँ। 1967 तक उपाध्याय जी भारतीय जनसंघ के महामंत्री रहे। 1967 में कालीकट अधिवेशन में उपाध्याय जी भारतीय जनसंघ के अध्यक्ष निर्वाचित हुए। वह मात्र 43 दिन जनसंघ के अध्यक्ष रहे। 10-11 फरवरी 1968 की रात्रि में मुगलसराय स्टेशन पर उनकी हत्या कर दी गई। 11 फरवरी को प्रातः पौने चार बजे सहायक स्टेशन मास्टर को खंभा नं० 1276 के पास कंकड़ पर पड़ी हुई लाश की सूचना मिली। शव प्लेटफार्म पर रखा गया तो लोगों की भीड़ में से एक आदमी चिल्लाया- अरे, यह तो भारतीय जनसंघ के अध्यक्ष पं० दीनदयाल उपाध्याय हैं। पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गयी। 
        पण्डित दीनदयाल उपाध्याय के प्रखर मानवतावाद को भारतीय जनता पार्टी ने अंगीकार किया और ओर उन्होने तत्कालीन प्रधानमंत्री नेहरू के पंचवर्षीय योजनाओं में गरीब वर्ग के लिये कोई प्रावधान नही रखे जाने को लेकर भी विरोध दर्ज करवाया था। जम्मु कश्मीर में धारा 370 एवं अनुच्छेद 35 ए को हटाने के लिये उन्होने प्रखर विरोध किया था और उन्ही के संकल्पों को भारतीय जनता पार्टी ने पूरा करके जम्मु कश्मीर को इन धाराओं से मुक्त करवा कर देश का विश्वस्तर पर सम्मान बढाया है। 
        उक्त विचार सांसद गुमानसिंह डामोर ने बुधवार को  पण्डित दीनदयाल उपाध्याय की जन्म तिथि के अवसर पर राजगढ नाका स्थित पण्डित दीन दयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद भाजपा नगर मंडल झाबुआ द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहीं। श्री डामोर ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा गरीबों एवं सर्वहारा वर्ग को अन्त्योदय कार्यक्रम को लागू करके हर गरीब तक सहायता पहूंचाने का काम किया है। भाजपा विश्व की सबसे बडी राजनैतिक पार्टी होने का गौरव हासील कर चुकी है और सबसे अधिक सांसद, विधायक इसी दल के है। सांसद गुमानसिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार द्वारा गरीबों को मकान, पानीर, बिजली एवं सडक जैसी मूलभूत सुविधायें प्रधान करके दीनदयालजी के संकल्पों को साकार करने का काम किया है। आयुष्मान योजना का जिक्र करते हुए सांसद डामोर ने कहा कि इसके माध्यम से हर गरीब के स्वास्थ्य की चिंता सरकार कर रही है। हम संभी को संकल्प लेना होगा कि भारत को परम वैभव पर पहूंचाने के लिये हम सभी देश की सतत सेवा करते रहेगें।
      भारतीय जनता पार्टी नगर मंडल द्वारा आयोजित प. दीनदयान उपाध्याय की 130 वीं जयंती के अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए पण्डित दीनदयाल उपाध्याय को युग पुरूष बताते हुए उनके संकल्पों को पूरा करने में भाजपा का प्रत्येक कार्यकर्ता जुटा हुआ है। हम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुसार प्लास्टिक मुक्त भारत को बनाने में हम अपनी सकारात्मक भूमिका निभाने का संकल्प लेवें । इस अवसर पर प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य दौलत भावसार ने भी पण्डित दीनदयाल उपाध्याय के जीवन पर प्रकािश डालते हुए उनके बताये आदर्शो पर चलने का संकल्प लेने तथा आगामी विधानसभा के उप चुनाव में भाजपा के प्रत्याशी की विजयश्री दिलाने के लिये काम करने का आव्हान किया ।
      कार्यक्रम का संचालन मंडल महामंत्री भूपेश सिंगोड ने किया तथा आभार प्रदर्शन नगर मंडल अध्यक्ष बबलु सकलेचा ने व्यक्त किया। पण्डित दीन दयाल उपाध्याय की जन्म जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में  कल्याणसिंह डामोर, राजेन्द्रकुमार सोनी, श्रीमती चेतना चौहान, सायराखान, नाना राठौर, पण्डित महेन्द्र तिवारी, कार्तिक हटिला, सुनिता वर्मा, संतोष कहार, कुलसिंह भूरिया, अविनाश भूरिया, शोभा कटारा, शालिनी डामोर, राजू थापा, भारत बामनिया, अंकुर पाठक, अर्पित कटकानी, मेगजी भाई अमलियार,कीर्ति भावसार, किशोर भाभोर,  अबतु सिंगाड, राजु अजनार, पार्षद अजय सोनी, महेश वर्मा सहित बडी संख्या में भाजपा कार्यकर्ताओं पण्डित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित किये ।
Jhabua News-भाजपा नगर मंडल द्वारा प. दीनदयाल उपाध्याय की 130 वीं जयंती मनाई

Jhabua News-भाजपा नगर मंडल द्वारा प. दीनदयाल उपाध्याय की 130 वीं जयंती मनाई
रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News