जन सुनवाई में प्राप्त आवेदन पत्रो का त्वरित निराकरण करने के निर्देश

इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर सुश्री ज्योति परते सहित विभिन्न विभागो के जिला अधिकारी मौजूद थे।
झाबुआ। जिला स्तरीय जनसुनवाई मंगलवार को यहा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में हुई। कलेक्टर प्रबल सिपाहा की अध्यक्षता में हुई, इस जनसुनवाई में 47 आवेदन पत्र प्राप्त हुए। ग्राम पंचायत काकनकुआ के ग्रामीणो ने 2 मतदान केन्द्रो का स्थान परिवर्तन करने, झाबुआ तहसील के ग्राम रंगपुरा के दशरत  पिता शंकर डामोर ने पटेल के पद पर नियुक्ति प्रदान करने, ग्राम ढोल्यावाड के मंदिर फलिया, ग्राम नेगडिया के बारिया फलिया, ग्राम बालोला बडी के मोहनीया फलिया, ग्राम पिपलीया खदान के ग्रामीणो ने पेयजल समस्या के निदान के लिए नवीन हेन्डपम्प खनन करवाने, ग्राम पंचायत धामनी चमना के ग्रामीणो ने मिनी आगंनवाडी खोलने, ग्राम नलदी छोटी में स्टॉप डेम का निर्माण करवाने, ग्राम पंचायत बोरवडा के ग्रामीणो ने रोजगार सहायक द्वारा शोचालय निर्माण में अनियमिता करने पर जांच करने का अनुरोध किया।  
       कलेक्टर श्री सिपाहा ने संबंधित अधिकारियो को निर्देश दिये है कि प्राप्त आवेदन पत्रो का नियम अनुसार शीघ्र निराकरण करे। इस जनसुनवाई में वन भूमि का पट्टा प्रदाय करने, भूमि का सीमांकान कराने, आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने, जमीन का कब्जा दिलाने, जय किसान फसल ऋण माफी योजना का लाभ दिलाने, विधवा पेंशन योजना का लाभ दिलाने, प्रधानमंत्री आवास का लाभ दिलाने, राशन कार्ड बनाने, वेतन दिलाने, मुख्यमंत्री जन कल्याण (सम्बल) योजना का लाभ दिलाये जाने, ऋण माफी योजना के तहत बिजली बिल माफ करने, ग्राम पाडल घाटी में निर्माण कार्य की अनियमिता की जांच करने, ग्राम पंचायत चौखवाडा मे स्थित माध्यमिक विद्यालय मे मध्यान भोजन के अंतर्गत भोजन बनाने का कार्य महिला बचत समूह को सोप ने, ग्राम पंचायत ढोचका में सीसी रोड में हुई अनियमिता की जांच करने सहित अन्य रोजमर्रा की समस्याओ के निराकरण करने के लिये ग्रामीणो ने अपने आवेदन पत्र प्रस्तुत किये। इस जनसुनवाई मे मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री संदीप शर्मा ने भी ग्रामीणो की समस्याएं सुनी और संबंधित अधिकारियो को समस्याओ का निराकरण करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर सुश्री ज्योति परते सहित विभिन्न विभागो के जिला अधिकारी मौजूद थे।

Jhabua News-जन सुनवाई में प्राप्त आवेदन पत्रो का त्वरित निराकरण करने के निर्देश

राजस्व अधिकारियो की मासिक समीक्षा बैठक संपन्न 

झाबुआ। राजस्व अधिकारियो की मासिक समीक्षा बैठक सोमवार को यहा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इस बैठक में राजस्व वसूली की प्रगति की तहसीलवार समीक्षा की गई और अपने-अपने क्षेत्र में केम्प आयोजित कर राजस्व वसूली के कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिये। श्री सिपाहा ने डाईवर्सन व अर्थदण्ड की वसूली कार्य की संघन समीक्षा की और अधिकारियो को निर्देश दिये है कि वे मदो में वसूली कार्य में और अधिक सुधार करे। श्री सिपाहा ने कहा कि 7 फरवरी को राजस्व अधिकारियो की समीक्षा बैठक पुनः रखी जावेगी। सभी अधिकारी दिये गए निर्देश अनुसार कार्य में प्रगति लावे। इस बैठक में मुख्यमंत्री हेल्पलाईन पोर्टल पर दर्ज विभिन्न स्तरो की शिकायतो की अधिकारीवार समीक्षा की और अधिकारियो को निर्देष दिये है कि वे इन शिकायतो का त्वरित निराकरण सुनिष्चित करे। उन्होने विभिन्न विभागो द्वारा सीएम हेल्पलाइन की शिकायतो का निराकरण में रूची न लेने पर असंतोष जाहिर करते हुए, इन अधिकारियो के विरूद्व नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। साथ ही यह सुनिष्चित करने के लिये कहा है कि वे इन षिकायतो का षीघ्र निराकरण करे।
         कलेक्टर श्री सिपाहा ने राजस्व अधिकारियो से कहा है कि परीक्षाओ को देखते हुए, डी.जे. के उपयोग करने पर कार्यवाही सुनिष्चित करे, ताकि विद्यार्थीयो को परीक्षा की तैयारी करने में व्यवधान न हो। साथ ही डीजे मालिको के साथ-साथ उनके ऑपरेटरो के खिलाफ भी कार्यवाही करे। उन्होने कहा कि 3 माह से अधिक समय तक राजस्व प्रकरण लम्बित न रखे। समयावधि में इन प्रकरणो का निराकरण सुनिष्चित करे। उन्होने स्वरोजगार योजनाओ की प्रगति की समीक्षा की और अनुविभागीय अधिकारियो राजस्व को निर्देष दिये है कि वे इन योजनाओ में लक्ष्य पूर्ति के लिये पूरी कोशिश करे। उन्होने अधिकारियो को निर्देश दिये है कि वे अपने क्षेत्र में दो-दो छात्रावास, आश्रम, विद्यालयो, आंगनवाडी केन्द्रो का आकस्मिक निरीक्षण कर आवष्यक व्यवस्थाएं देखे और कमिया पाई जाने पर उन कमियो को तत्काल दूर करे। भ्रमण के दौरान सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत उचित मूल्य दुकानो का भी जायजा ले।  इसके लिये क्षेत्र के मैदानी अम्ले को और अधिक सजक व सतर्क करे। साथ ही बाल विवाह रोेकथाम के लिये लोगो में जागरूकता लावे। उन्होने विभिन्न विभागो में लम्बित पेंशन प्रकरणो की समीक्षा की और निर्देश दिये है कि वे लम्बित पेंंशन प्रकरणो का त्वरित निराकरण करे। उन्होने आगामी तीन मार्च से शुरू होने वाले भगोरिये मेलो की जानकारी ली और अधिकारियो को आवष्यक निर्देश दिये। इस बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री अभयसिंह खराडी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला श्री बीएल मालवीय, डिप्टी कलेक्टर सुश्री ज्योति परते, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भाना सहित समस्त तहसीलदार नायब तहसीलदार विभिन्न विभागो के जिला अधिकारी मौजूद थे।

रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News