जमीन का सीमांकन, बटवारा तथा नामांतरण का कार्य युद्ध स्तर पर करे- कलेक्टर सिपाहा

कलेक्टर श्री सिपाहा ने वर्षा ऋतु को देखते हुवे बाढ़ आपदा प्रबंधन की तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि अतिवर्षा एवं बाढ़ की स्थिति निर्मित होने पर बाढ़ से निपटने के लिये सभी आवश्यक प्रबंध किये जाये.
झाबुआ।  राजस्व अधिकारियों के कार्यों की समीक्षा बैठक गुरूवार को यहां कलेक्टोरेट सभा कक्ष में कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। श्री सिपाहा ने जिले में जमीन का सीमांकन, बटवारा तथा नामांतरण के प्रकरणों की राजस्व अधिकारी वार सघन समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्र में जमीन का सीमांकन, बटवारा तथा नामांतरण का कार्य युद्ध स्तर पर करें। यह कार्य 15 जून से पूर्व पूर्ण कर लिया जावे ताकि ग्रामीणजन सीमांकन, बटवारा तथा नामांतरण के कार्य के लिये परेशान न हो। 
 इस बैठक में नेशनल हाईवे ओथिरिटी ऑफ इंडिया के भू - अर्जन के प्रकरणों की समीक्षा की और भू- अर्जन के लम्बित प्रकरणों का शीघ्रता से निराकरण करने के निर्देश दिये। श्री सिपाहा ने दाहोद, इंदौर नई लाईन, रतलाम- महू-खण्डवा-अकोला का गैज कन्वर्सन एवं इंदौर-देवास-उज्जैन डबल लाईन एवं छोटा उदयपुर-धार नई लाईन के लिये भू-अर्जन के प्रकरणों की प्रगति की समीक्षा की और इन  भू-अर्जन के प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिये। साथ ही दिल्ली बड़ौदा 8 लेन रोड़ परियोजना के भू- अर्जन कार्य की प्रगति की भी समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।  श्री सिपाहा ने उच्चतम एवं उच्च न्यायलय में लम्बित प्रकरणों की समीक्षा की और न्यायलय में अधिक प्रकरण लम्बित होने पर अधिकारियों पर नाराजगी जाहिर करते हुवे अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने व्यवहार न्यायालय एवं जिला न्यायालय में लम्बित राजस्व विभाग के प्रकरणों की जानकारी ली और राजस्व अधिकारियों को इन प्रकरणों में शासन का उचित पक्ष रखने के निर्देश दिये। 
कलेक्टर श्री सिपाहा ने वर्षा ऋतु को देखते हुवे बाढ़ आपदा प्रबंधन की तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि अतिवर्षा एवं बाढ़ की स्थिति निर्मित होने पर बाढ़ से निपटने के लिये सभी आवश्यक प्रबंध किये जाये। आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने के लिये जिले में उपलब्ध जेसीबी एवं क्रेन संचालक तथा आपरेटरों के नम्बरों की जानकारी जिला अधिकारियों को उपलब्ध करवाने तथा समस्त नम्बरों की  जाॅच कर जानकारी उपलब्ध कराने के लिये संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। कलेक्टर ने वर्षा जनित रोगों एवं आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने के लिये समस्त जिला अधिकारियों को स्वास्थ्य किट वाहन में उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने आपदा का प्लान कन्ट्रोल रूप में आवश्यक रूप से रखने के निर्देश दिये ताकि आपात परिस्थितियों में संबंधितों से सुचारू रूप से समन्वय स्थापित कर परिस्थितियों से अवगत कराया जा सके। साथ ही अनुविभागीय अधिकारी राजस्व स्तर पर बाढ़ नियंत्रण कक्ष तत्काल स्थापित करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिले में वर्षा के दौरान बाढ़ एवं पानी भराव की स्थिति निर्मित होने पर स्थिति से निपटने के लिये विकास खण्डों के अधिकारियों को सतर्क रखने के निर्देश दिये। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व तथा डिस्ट्रिक कमान्डेनट होमगार्ड को निर्देश दिये हैं कि वे आगामी दिनों में बाढ़ की संभावनाओं को देखते हुवे माॅंक ड्रिल की कार्यवाही करवाना सुनिश्चित करें। साथ ही  अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व को निर्देश दिये हैं कि वे अपने- अपने क्षेत्र में शांति समिति की बैठक आयोजित कर कोरोना संक्रमण एवं बाढ़ नियंत्रण के संबंध में आवश्यक निर्देश जारी करें। उन्होंने पुल-पुलियाआंे पर सुरक्षा की दृष्टि से संकेतक एवं बेरिकेट्स वाले स्थानों की सूची उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये।
 उन्होंने जल संसाधन विभाग तथा ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के जिला अधिकारियों को निर्देश दिये है कि जिले में निर्मित तालाबों में किसी भी प्रकार का लिकेज न हो। जिन तालाबों में लिकेज की स्थिति हो तो उसे तत्काल दुरूस्त करवाना सुनिश्चित करें। साथ ही जिन तालाबों में वेस्टवियर नही है उन तालाबों में वेस्टवियर तत्काल बनवाने के निर्देश दिये। उन्होंने खरीफ सीजन के लिये खाद बीज व अन्य कृषि आदन व्यवस्थाओं की समीक्षा की और उपसंचालक कृषि तथा कृषि विभाग से जुडे अन्य विभागों के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। इस बैठक में सहायक कलेक्टर श्री आकाश सिंह, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व डाॅ. अभयसिह खराडी, श्री पराग जैन, श्री जे.एस. बघेल, उप जिलानिर्वाचन अधिकारी श्री अनिल भाना, डिप्टी कलेक्टर श्री एल.एन.गर्ग, सहित जिले के समस्त राजस्व अधिकारी विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे। 

Jhabua News- जमीन का सीमांकन, बटवारा तथा नामांतरण का कार्य युद्ध स्तर पर करे- कलेक्टर सिपाहा

रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News