अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को, घर पर रहकर योग की गतिविधियों में स्वैच्छिक सहभागिता किये जाने के निर्देश

काॅमन योगा प्रोटोकाॅल 45 मिनट की अवधि का रहेगा जो दूरदर्शन एवं अन्य माध्यमों से 21 जून को प्रातः 7 बजे से 7ः 45 बजे तक प्रसारित होगा.
झाबुआ। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पूर्व वर्षों की भाॅंति इस वर्ष भी 21 जून को आयोजित किया जावेगा। कलेक्टर  प्रबल सिपाहा ने जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि योग प्रदर्शन के दौरान कोविड-19 के संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुवे योग प्रदर्शन कार्यक्रम में सोसलडिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अपने घर पर ही रहकर सम्पूर्ण जिले में एक ही समय पर स्वैच्छिक रूप से आयोजन किया जावे। योग दिवस पर योग एवं प्राणायम करने के मुख्य उद्देश्य योग के माध्यम से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना, तनाव से मुक्ति के लिये योगाभ्यास किया जाना है। 
श्री सिपाहा ने निर्देश दिये है कि प्रत्येक विभाग इस आयोजन के संबंध में विभाग से एक नोडल अधिकारी नियुक्त करते हुए 19 जून को जिला शिक्षा अधिकारी को  deojha-mp@nic.in अथवा शिक्षा विभाग के नोडल अधिकारी के वाट्सएप पर मोबाईल नम्बर 7354119933 पर अवगत करावे। आयुष विभाग भारत सरकार द्वारा योग कार्यक्रम के दौरान किये जाने वाले योगासनो के बारे में एक काॅमन प्रोटोकाॅल निर्धारित करते हुए इस बारे में एक ई-बुक एवं वीडियो तैयार किये गये है। जिसे वेबसाईड yoga.ayush.gov.in से डाउनलोड किया जावे।
Jhabua News- international yoga day 2020- अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को, घर पर रहकर योग की गतिविधियों में स्वैच्छिक सहभागिता किये जाने के निर्देश      अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के पूर्व योगाभ्यास के लिये आयुष मंत्रालय द्वारा विभिन्न माध्यमों जैसे यूट्यूब, फेशबुक, ट्वीटर, इंस्ट्राग्राम इत्यादि पर सामान्य योगा प्रोटोकाॅल के संबंध में आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराई है। श्री सिपाहा ने अवगत कराया की काॅमन योगा प्रोटोकाॅल 45 मिनट की अवधि का रहेगा जो दूरदर्शन एवं अन्य माध्यमों से 21 जून को प्रातः 7 बजे से 7ः 45 बजे तक प्रसारित होगा। इस अवधि में जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, सामान्यजन, महाविद्यालयों एवं विद्यालयों के विद्यार्थी, एन.सी.सी. कैडिट, विभिन्न योग संस्थाओं के सदस्य, अभिभावक इत्यादि योग कार्यक्रम में घर पर ही रहकर स्वैच्छा से भाग ले सकेंगे। भाग लेने वालों के लिये किसी विशिष्ठ रंग के परिधान अनिवार्य नहीं है। यथासंभव विद्यार्थीगण में बालक ढीले एवं आरामदायक वस्त्रों में योगाभ्यास की गतिविधियों में भाग ले सकेंगे। 

रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News