वोकल फार लोकल एंड मेक इट ग्लोबल का अभियान देश को हर क्षेत्र में आत्म निर्भर और सशक्त बनायेगा- सासद गुमानसिह डामोर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा आव्हान किया गया ’’ वोकल फार लोकल एंड मेक इट ग्लोबल का अभियान देश को हर क्षेत्र में आत्म निर्भर बनायेगा, यह स्थानीय उद्यमियों और व्यवसायों को सशक्त बनायेगा ।

आत्म निर्भर भारत अभियान को लेकर सांसद ने पत्रकार वार्ता मे दी जानकारी 

झाबुआ। पूरी दुनिया जहां कोविड- 19 महामारी से ग्रसित है । वही हमारे  देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस आपदा को अवसर में बदलने का जो काय किया है उसकी विश्वस्तर पर प्रसंशा की गई है । प्रधानमत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में आत्म निर्भर भारत अभियान न केवल कोविड-19 महामारी सकट से लडने मे महत्वपूर्ण भूमिका निभारहा है बल्कि एक आधुनिक भारत की पहचान भी बन रही है । एक और आत्म निर्भर भारत अभियान के तहत एमएसएमआई के कल्याण के लिये 16 योजनाये लागू की  गई है वही दूसरी और गरीबाबे, दलितो, श्रमिको और किसानो के लिये भी कई कदम उठाये जारहे है, जिससे हर क्षेत्र मे विकास की एक नई काहानी लिखी जारही है । प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के द्वारा आव्हान किया गया ’’ वोकल फार लोकल एंड मेक इट ग्लोबल का अभियान देश को हर क्षेत्र में आत्म निर्भर बनायेगा, यह स्थानीय उद्यमियों और व्यवसायों को सशक्त बनायेगा ।’’ उक्त उदबोधन शनिवार को सांस कार्यालय पर आयोजत पत्रकार वार्ता मे क्षेत्रीय सांसद गुमानसिंह डामोर ने पत्रकारो से मुखातिब होते हुए कही । पत्रकार वार्ता के पूर्व जिला भाजपा अध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक ने समग्र उपस्थित मीडिया का स्वागत किया । इस अवसर पर पूर्व जिला भाजपाध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा एवं भाजयुमो के जिलाध्यक्ष भानू भूुरिया विशेूष रूप् से उपस्थित रहें ।
        सांसद गुमानसिंह डामोर ने पत्रकारों को आत्म निर्भर भारत अभियान की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि यह प्रधानमंत्री का एक ऐसा विजन है जो आत्म निर्भर भारत बनाने की दिशा में मार्ग प्रशस्त करता हे ।  श्री डामोर ने आगे कहा कि 12 मई को देश की कुल जीडीपी के लगभग 10 र्पतिशत के बराबर 20 लाख करोड रूप्ये से अधिक के आत्म निर्भर भारत पैकेज की घोषणा की थी जिसे देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 13 मई से 17 मई के बीच 5 दिनों में लगातार विस्तार से हर क्षेत्र के लिये अलग अलग घोषणायें की है ।कोविड-19 के विश्वव्यापी संकट के बाद भी एक आधुनिक भारत की पहचान भी बन रही ह इस पैकेज में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा उठाये गयेराहत उपयायों के अलवा 1.70 लाख करोड की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना भी शामील की गई है । आत्म निर्भरत भारत अभियान की घोषणा के डेढ़ माह  में ही मोदी सरकार ने एक आत्म निर्भर भारत अभियान के विचार को पूरी तरह जमीन पर लानें के कार्य किया है और अब इसके सकारात्मक प्रभाव भी दिखाई देने लगें है ।
 सांसद डामोर ने  सुक्ष्म ,लघु एव मध्यम उद्योगों के कल्याण एवं रोजगार सृजन के हलिये तीन लाख करोड रूपयों के कोलेटरल फ्री लोन की घोषणा तथा अन्य व्यवसायो की 30 लाख से अधिक ईकाईयों को आपातकालीन क्रेडिट लाईन गारंटी योजना केतहत 1.10 लाख करोड से अधिक के ऋण स्वीकृत करने तािा 50 हजार करोड रूप्ये का फंड्स आफ फण्ड  बनाने की विस्तार से जानकारी दी । श्री डामोर ने दबाव का सामना करने वाले एमएसएमईएस को राहत, सुक्ष्म विनिर्माण एवं सेवाओं की परिभाषा में बदलाव, ग्लोबल टेंडर्स पर रोक लगाने की भी विस्तार से जानकारी देते हुए 2000 करोड रूप्ये या  उससे कम वेल्रूू के सरकार अनुबंध मे वैश्विक निविदओ की अनुमति नही देने तथा एमएसएमई को अपना कारोबार बढाने में मदद देने की शुरूवात भी की है । श्री डामोर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा डद्योगों और श्रमिको के लिये इपीएफ सपोर्ट तथा एनबीएफसी के लिये आंशीक क्रेडिट गारटी योजना के बारे मे भी विस्तार से बताया । 
         सांसद गुमानसिंह डामोर ने गरीब कल्याण योजना की जानकारी देते हुए बताया कि मोदी सरकार ने कोराना सक्रमण से देश के गांव, गरीब, मजदूर और किसानों की मदद करने के हलिये 1.70 लाख करो रुपये का प्रावधान किया तथा इसके तहत प्रधानमत्री कृशि सम्मान निधि की अग्रिम किस्त किसानो के खातो मे जमा की गई । महिला जन धन खाता धारको के खातों मे 500-500 रुपये की तीन किस्त डाली गई । उज्जवला यारेजना में 8 करोड से अधिक महिलाओं को तीन गैस सिलेण्डर मुफ्त मे दिये गये और दिव्यागों एवं विधवाओं एवं बुजंर्गो को भी 1000 रुपये की आर्थिक सहातया  दी गई । सांसद डामोर ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना, वन नेशन वन राशन कार्ड, मनरेगा, गरीब कल्याण रोजगार योजना की विस्तार से जानकारी दी  वही केन्द्र सरकार द्वासरा किसान क्रेडिट कार्ड, स्पेशल लिक्विडिटी फसिलीटी, वन नेशन  वन मार्केट,आवश्यक वस्तु अधिनियम और मडी कानून में संशोधनसुद्वक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यमों का फार्मलाइ्रजेशन, तत्स्य संपदा योजना, पशु पालन  अवसंरचनर विकास कोष, इन्फ्रास्ट्रक्चर रिफार्म सहित कई बिन्दुओं पर विस्तार से जानकारी दी ।  सांसद डामोर ने कहा कि रक्षा क्षेत्र में मेक इन इण्डिया अभियान , वोकल फर लोकल का नारा हमारे देश की आर्थिक स्थिति को सुदृढ करने की दिशा में एक मील का तथ्ज्ञर साबित होगा । इस आपदा के समय व्यापारी, उद्योगपति, किसान, मजदुर, सभी की मदद करके आपदा को अवसर में परिवर्तित करने का काम हमारे प्रधानंत्री ने किया है । आज देश में स्वदेश उत्पादों के लिये वातावरण निर्मित हो  रहा है  श्री मोदीजी के नेतृत्व में हमारा देश विश्व में  अग्रणी स्थान प्राप्त करेगा ।

Jhabua News- वोकल फार लोकल एंड मेक इट ग्लोबल का अभियान देश को हर क्षेत्र में आत्म निर्भर तथा स्थानीय उद्यमियों और व्यवसायों को सशक्त बनायेगा- सासद गुमानसिह डामोर

रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News