सांसद डामोर द्वारा ग्राम धरमपुरी में स्थित शिवगंगा परिसर में सोलर कोल्ड स्टोरेज का लोकार्पण

श्री डामोर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को 20 लाख करोड़ रूपये दिये हैं। हमारा देश आत्म निर्भर बने यह उनका सपना है।
झाबुआ। सांसद गुमान सिंह डामोर ने शनिवार को झाबुआ के निकट स्थित ग्राम धरमपुरी में शिव गंगा गुरूकुल परिसर में सोलर कोल्ड स्टोरेज का लोकार्पण किया। श्री डामोर ने इस अवसर पर किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि झाबुआ की इस धर्म भूमि में सोलर कोल्ड स्टोरेज स्थापित किया गया है। इस सोलर कोल्ड स्टोरेज के  निर्माण में श्री सुनिल भाई का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। इसके लिये उन्होंने 15 लाख रूपये की राशि दान की है। यह सराहनीय कार्य है। इस के स्थापित होने से क्षेत्र के किसानों को सब्जियाॅं एवं फलों को संरक्षित करने में मदद मिलेगी।  श्री डामोर ने कहा कि खेतों में रासायनिक खाद तथा दवाईयों का उपयोग करने से उत्पादन अच्छा होता है, लेकिन इनका उपयोग करने से कई बीमारियाॅ पैदा होती है। इन बीमारियों से छुटकारा पाने के लिये किसानों को जैविक खेती अपनाना चाहिये। जैविक खेती से उत्पादन बहुत अच्छा होता है तथा किमत भी बहुत अच्छी मिलती है। साथ ही अनाज स्वादिष्ट होता है तथा बीमारियाॅ भी नहीं होती है। जैविक खेती से अनाज पकाने पर डेढ़ गुनी किमत मिलती है।यदि कपास में रासायनिक उरर्वक तथा दवाईयों का उपयोग किया जाता है तो 5 हजार से 6 हजार रूपये प्रति क्विंटल मूल्य मिलता है। जबकि जैविक खेती से कपास की खेती करते है तो 10 हजार से 12 हजार रूपये प्रति क्विंटल उसका मूल्य मिलता है। इसलिये किसानों को जैविक खेती ही अपनाना चाहिये। श्री डामोर ने ग्रामीणों से कहा कि वे मजदूरी के लिये गुजरात व अन्य स्थानों पर जाना बन्द कर अपनी खेती को सुधारने के लिये आगे आए ताकि उनकी आर्थिक स्थिति और अधिक सुदृढ़ हो सके।  
श्री डामोर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को 20 लाख करोड़ रूपये दिये हैं। हमारा देश  आत्म निर्भर बने यह उनका सपना है। आत्म निर्भर भारत तब बनेगा जब हम खुद कमाकर खाने लग जाए। श्री डामोर ने आगे कहा कि ग्रामीणजन इस कार्यक्रम से प्रेरणा लेकर जाए। यदि कोई परेशानी आती है तो हम उस परेशानी को दूर करने के लिये हर संभव प्रयास करेंगे। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने इस कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि किसान जैविक खेती से परिचित हो रहे है और जागरूकता भी आ रही है। जैविक खेती व प्रकृति को बचाते व संरक्षण करते हुए अपना रोजगार चलाया जाए और मुनाफा भी कमाया जाए। इस दिशा में काफी कुछ प्रयास किये गए हैं। जिसमें झाबुआ से शिव गंगा अग्रणी है। श्री सिपाहा ने कहा कि सोलर कोल्ड स्टोरेज का प्रयोग किया गया है। यह टेक्नोलाजी और टेªडिस्नल का अद्भूत संगम है। इसमें न केवल सोलर पावर का उपयोग कर रहे है बल्कि अच्छी गुणवत्ता व ताजी सब्जी होगी उसको शहर में जो सब्जी नहीं उगा सकते उन तक पहुचाने का कार्य कर सकतें है। यह विचार भी श्री महेश शर्मा और उनकी संस्था ने एक नया प्रयोग भी किया है। यह बहुत अच्छा प्रयोग है। इस कार्य को न सिर्फ शिव गंगा बल्कि जो भी इस प्रकार के विचार रखने वाले लोगों के सहयोग से भी किया जा सकता है हम कैसे इसमें सहयोग कर सकते है अधिक से अधिक लोगों को जैविक खेती से जोड़ा जाए या उसके लाभों से लोगों को परिचित कराया जाए और दूसरा ऐसे लोग जो शहर में उनको बेहतर तरह का खाद्यान या सब्जियाॅ उपलब्ध हो हम उनको मुहैया करा सके। दोनों के बीच एक ब्रीज का काम करने का प्रयास जिला पंचायत के माध्यम से करवाने की कोशिश की जावेगी। 
इस अवसर पर शिव गंगा के श्री महेश शर्मा ने भी शिव गंगा संस्था द्वारा चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी। इस अवसर पर श्रीमति सुरज डामोर, संस्थापक सदस्य श्री हर्ष चैहान, सहायक कलेक्टर श्री आकाश सिंह, डिप्टी कलेक्टर श्री एल.एन.गर्ग, परियोजना संचालक आत्मा श्री जी.एस.त्रिवेदी, सरपंच श्री जामसिंह मण्डोड तथा बड़ी संख्या में कृषक उपस्थित थे।कार्यक्रम के प्रारम्भ मे अतिथियों को फलों की टोकनी भेट कर स्वागत किया गया। कार्यक्रम का संचालन श्री सत्यजीत पटेल ने किया। सांसद श्री डामोर तथा कलेक्टर श्री सिपाहा ने कार्यक्रम के प्रारम्भ में गौशाला भोजन कक्ष, बगीचे का भी अवलोकन किया।  

Jhabua News- सांसद डामोर द्वारा ग्राम धरमपुरी में स्थित शिवगंगा परिसर में  सोलर कोल्ड स्टोरेज का लोकार्पण

सांसद डामोर द्वारा ग्राम धरमपुरी में स्थित शिवगंगा परिसर में  सोलर कोल्ड स्टोरेज का लोकार्पण

सांसद डामोर द्वारा ग्राम धरमपुरी में स्थित शिवगंगा परिसर में  सोलर कोल्ड स्टोरेज का लोकार्पण

सांसद डामोर द्वारा ग्राम धरमपुरी में स्थित शिवगंगा परिसर में  सोलर कोल्ड स्टोरेज का लोकार्पण
रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News