श्रावण का दुसरे सोमवार को सोश्यल डिस्टेंसिंग के साथ किया भोलेनाथ का अभिषेक

शिवपुराण के अनुसार श्रावण माह में भगवान शिव पृथ्वी पर अवतरित होकर अपनी ससुराल गए थे वहां उनका स्वागत विशेष जलाभिषेक से हुआ था, मान्यता है कि प्रतिवर्ष श्रावण में भगवान शिव अपनी ससुराल जाते हैं, इसीलिए भू-लोकवासियों के लिए शिव कृपा प्राप्त करने का यह सर्वोत्तम मास है।
झाबुआ। 13 जुलाई को सावन का दूसरा सोमवार शिवभक्तों के द्वारा पूरी श्रद्धा एवं भक्ति भावना के साथ मनाया गया  कोरोना का कहर चलते नगर के सभी शिव मदिरो मे सादगी के साथ ही सोश्यल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए शिवभक्तों ने भगवान भुतभावन की पूजा अर्चना एवं अभिषेक आदि संपन्न किये । नगर के सभी शिवालयो पर प्रातःकाल से ही महिलाओ द्वारा शिव पूजा प्रारभ कर दी गई। स्थानीय विवेकानंद कालोनी स्थित उमापति महादेव मदिर में पण्डित प्रदीप भट्ट के मार्गदर्शन मे दूसरे सोमवार को भगवान भोले नाथ के श्री विग्रह के अभिषेक के लिये  पाईप लगा कर बारी बारी से श्रद्धालुओ द्वारा अभिषेक पूजनादि  सोश्यल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए किये गये । कोई्र भी भक्त बिना मास्क के पूजा अभिषेक के लिये गर्भगृह मे  नही जासके इसके लिये विशेष व्यवस्था की गई जिसकी सभी ने प्रसंशा की।  
       द्धितीय सावन सोमवार का महत्व बताते हुए पण्डित गणेश उपाध्याय ने  बताया कि सावन के महीने में सोमवार का दिन विशेष माना जाता है। सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है इसलिए सावन के महीने में सोमवार का महत्व काफी बढ़ जाता है। सावन सोमवार के दिन शिव भक्त भगवान शिव के मंदिर जाकर शिवलिंग पर जलाभिषेक और पूजा अर्चना करते हैं। शिवपुराण के अनुसार श्रावण माह में भगवान शिव पृथ्वी पर अवतरित होकर अपनी ससुराल गए थे वहां उनका स्वागत विशेष जलाभिषेक से हुआ था, मान्यता है कि प्रतिवर्ष श्रावण में भगवान शिव अपनी ससुराल जाते हैं, इसीलिए भू-लोकवासियों के लिए शिव कृपा प्राप्त करने का यह सर्वोत्तम मास है। उनके अनुसार मारकंडू ऋषि पुत्र मारकंडेय जी की अल्पायु थी जिसके मारकंडेय ने श्रावण मास में ही भगवान शिव की अराधना की थी और भगवान शिव का साक्षात्कार हुआ था। प्रथम बार महामृत्युंजय मंत्र का साक्षात्कार श्रावण मास में मारकण्डेय जी को हुआ था इसलिए भी श्रावण मास विशेष महत्वपूर्ण है। श्रावण मास का दूसरा सोमवार स्वास्थ्य के लिए उत्तम मनाना जाता है।
     श्रावण माह के दूसरे सोमवार को नगर के हृदयस्थल पर बिराजित भगवान मनकामेश्वर महादेव मदिर पर भी प्रातःकाल से ही पूजनादि एव महारूद्रपाठ का क्रम दिन भर चला । सोमेश्वर महादेव, पुलिस लाई्रन स्थित बुधेश्वर महादेव मदिर, सिद्धेश्वर कालोनी स्थित सिद्धेश्वर महादेव, देवझिरी तीर्थ स्थल,महाकाल मदिर, गोपाल कालोनी, स्फटिक महादेव मदिर गायत्री शक्तिपीठ पर भी दिन भर सावन के दूसरे सोमवार को शिव भक्तो द्वारा पूजन अनुष्ठान, अभिषेक आदि किये जाते रहे ।

Jhabua News- श्रावण का दुसरे सोमवार को सोश्यल डिस्टेंसिंग के साथ किया भोलेनाथ का अभिषेक

श्रावण का दुसरे सोमवार को सोश्यल डिस्टेंसिंग के साथ किया भोलेनाथ का अभिषेक

रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News