मुख्यमंत्री हेल्पलाईन पोर्टल पर दर्ज शिकायतों का तत्काल निराकरण करने के निर्देश

अवैध कब्जा हटाने की कार्यवाही की प्रगति की समीक्षा की और थांदला तहसीलदार को अतिक्रमण न हटाने पर शौकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए.

झाबुआ। समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक सोमवार को यहां कलेक्टोरेट सभा कक्ष में कलेक्टर श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई। श्री सिंह ने नवीन पात्रता पर्चीधारी हितग्राहियों को खाद्यान वितरण तथा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खाद्यान वितरण कार्य की प्रगति की समीक्षा की और वितरण कार्य में संतोषजनक प्रगति नहीं होने पर जिला आपूर्ति अधिकारी का वेतन रोकने और कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों की एक-एक वेतन वृद्धि असंचय प्रभाव से रोकने के निर्देश दिए। साथ ही अनुविभागीय अधिकारियों को भी नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। श्री सिंह ने मुख्यमंत्री हेल्पलाईन की शिकायतों की विभागवार समीक्षा की और उनका तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए।  

         कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में अवैध कब्जा हटाने की कार्यवाही की प्रगति की समीक्षा की और थांदला तहसीलदार को अतिक्रमण न हटाने पर शौकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही सभी राजस्व अधिकारियों को अतिक्रमण का चिन्हांकन कर तत्काल हटाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इस बैठक में हल्दी, धनियां, मसाला व अन्य खाद्य पदार्थों में मिलावटी को रोकने के लिए की गई कार्यवाही की प्रगति की समीक्षा की और संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में खाद्य पदार्थों के मिलावटी में रोकथाम के लिए प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करें। इस बैठक में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की प्रगति की सघन समीक्षा की गई और जिले में पात्र किसानों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में मिशन चिरंजीवी के तहत आयुष्मान भारत योजना के कार्ड बनाने के कार्य की कलस्टरवार विस्तार से समीक्षा की गई और अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे इस योजना के तहत लक्ष्य अनुरूप प्रगति हासिल की जावे। कार्यपालन यंत्री मध्य प्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के मिशन चिरंजीवी के तहत प्रगति कम पाई जाने पर सात दिवस का वेतन काटने व वेतन रोकने के निर्देश दिए। साथ ही जिन अधिकारियों की प्रगति कम पाई गई है उन्हें सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए हैं। मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने क्षेत्र में लक्ष्य अनुरूप मिशन चिंरजीवी के तहत आयुष्मान भारत योजना के कार्ड बनाने के लिए सुनिश्चित करें।

कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे ग्राम पंचायतों का भ्रमण करें। भ्रमण के दौरान शासकीय उचित मूल्य दुकानों का भी अवलोकन करे तथा दुकाने बन्द पाई जाने पर सेल्समैनों को हटाने तथा उनके स्थान पर स्व सहायता समूह को आवंटित करने की कार्यवाही की जावे। इस बैठक मे पथ विक्रेता उत्थान योजना की प्रगति की समीक्षा की गई और प्रगति संतोषजनक नहीं पाई जाने पर नाराजगी जाहिर की गई। इस योजना की प्रगति में सुधार लाने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होने रोजगार अधिकारी को समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में भाग न लेने पर नाराजगी जाहिर की और उन्हे शौकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही माह में दो समायवधि पत्रों की बैठक में भाग लेने और माह में 8 दिवस झाबुआ में रहने के निर्देश दिए हैं। इस बैठक में आगामी 15 जनवरी को आयोजित होने वाले रोजगार मेले में बेरोजगार युवक-युवतियों का पंजीयन कार्य अभी से शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए प्रत्येक पंचायत तथा गांव में कैम्प आयोजित कर पंजीयन कराने के भी निर्देश दिए हैं। इस बैठक में एक जिला एक उत्पादन की प्रगति की समीक्षा की गई और आवश्यक निर्देश दिए गए। बैठक में जिले में स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा की गई और परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण तथा मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को स्वच्छता सर्वेक्षण में जिले को प्रदेश में प्रथम स्थान पर लाने के लिए प्रयास करने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर श्री सिंह ने अवगत कराया कि स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व को नगरीय क्षेत्र के लिए नोडल अधिकारी तथा विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों को वार्ड प्रभारी बनाया जाएगा। इस बैठक में जिले के शहरी क्षेत्र में यातायात व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए हैं। बैठक में जिले मे अवैध खनिज उत्खन्न तथा अवैध शराब के परिवहन की रोकथाम के लिए प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है। 

         उन्होने मुख्यमंत्री हेल्पलाईन की शिकायतों तथा समाधान आनलाईन में प्रस्तावित विषयों की विभागवार समीक्षा की। साथ ही मुख्यमंत्री हेल्पलाईन पोर्टल पर 300 दिवस से अधिक समय की लम्बित शिकायतों की समीक्षा की और इन शिकायतों का तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए। इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर श्री जे.एस.बघेल, सहायक कलेक्टर श्री आकाश सिंह, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला श्री अनिल भाना, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री एल.एन.गर्ग, डिप्टी कलेक्टर सुश्री ज्योति परते सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी, तहसील तथा जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Jhabua News- मुख्यमंत्री हेल्पलाईन पोर्टल पर दर्ज शिकायतों का तत्काल निराकरण करने के निर्देश


रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News