किसानो की आय दुगनी करने के लिये हर संभव प्रयास किये जायेगे - मंत्री श्री कुशवाह

सरकार किसानों की आय दुगनी करने के लिये हर संभव प्रयास कर रही है। जिसमें किसानों का सहयोग आवश्यक है।

झाबुआ। प्रदेश के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) एवं नर्मदा घाटी विकास राज्य मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह ने रविवार को यहां पाॅलिटेक्निक महाविद्यालय परिसर में उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण कृषक प्रशिक्षण शिविर का भगवान बलराम के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जलित कर शुभांरभ किया। इसके पश्चात् कन्याओं का पूजन किया गया। श्री कुशवाह ने इस अवसर पर शिविर के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुवे कहा की उद्यानिकी के क्षेत्र में हमारे किसान वर्षो से काम कर रहे है, जो किसान उद्यानिकी का काम नहीं जानते है उनके लिये यह प्रशिक्षण आयोजित किया गया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री किसानों की समस्याऐं भली भाति समझते है। सरकार किसानों की आय दुगनी करने के लिये हर संभव प्रयास कर रही है। जिसमें किसानों का सहयोग आवश्यक है। इसके लिये सरकार पुरानी योजनाओं के क्रियान्वयन के साथ-साथ नवाचार के कार्य भी कर रही है। जिसके अच्छे परिणाम सामने आयेगें।

     श्री कुशवाह ने किसानों को सम्बोधित करते हुवे कहा की झाबुआ विकास खण्ड को माॅडल बनाने के लिये रोड़मेप बनाया गया है, आने वाले समय में निश्चित रूप से बदलाव दिखाई देगा। झाबुआ विकास खण्ड को आदर्श बनाने के लिये रतलाम-झाबुआ-अलिराजपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद गुमानसिंह डामोर की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। पूरे प्रदेश में 313 विकास खण्डों में 20 विकास खण्डों को आदर्श विकास खण्ड बनाने के लिये चयन किया गया है। जिसमें झाबुआ विकास खण्ड भी शामिल है। श्री कुशवाह ने आगे कहा की पंडित दीनदयाल उपाध्याय का सपना था कि समाज के अंतिम पंक्ति के लोगो को शासकीय योजनाओं का लाभ मिले। उनके सपने के अनुरूप समाज के सबसे गरीब व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ मिले इसके लिये प्रयास किये जा रहे है। श्री कुशवाह ने कहा की आदर्श विकास खण्डों को आत्मनिर्भर बनाने के लिये विकास खण्ड के लोगो को सारी योजनाओं का लाभ मिले ऐसे प्रयास किये जाये। आने वाले समय में 5 से 7 करोड़ रूपयें की राशि खर्च की जावेगी। श्री कुशवाह ने कहा कि किसानों की समस्याओं के निराकरण के लिये हर संभव प्रयास किये जायेगे। मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य बनने जा रहा है। झाबुआ जिला एक जिला एक उत्पाद के अन्तर्गत टमाटर फसल का चयन किया गया है। टमाटर के साथ-साथ अन्य प्रोसेसिंग यूनिटे बनेगी। किसान अपने खेत पर स्वयं टमाटर फसल उगाकर उत्पादन, भण्डारण करते हुवे अपनी प्रोसेसिंग यूनिट लगाऐ तभी खेती को लाभ का धंधा बनाया जा सकेगा। किसान प्रोसेसिंग इकाई स्थापित करने पर 35 प्रतिशत अनुदान का लाभ दिया जावेगा। कच्चे उत्पादन को सुरक्षित रखने के लिये कोल्ड स्टोरेज, भण्डारण पर 35 से 50 प्रतिशत अनुसार लाभ दिया जावेगा। कोल्ड स्टोरेज पर 4 करोड़ रूपये की लागत आती है जिसमें 1 करोड़ 40 लाख से 2 करोड़ तक का अनुदान का लाभ विभाग द्वारा दिया जाता है। श्री कुशवाह ने कहा की आने वाले समय में किसान रोजगार नहीं मांगेगा परन्तु रोजगार प्रदान करेगा। उद्यानिकी के क्षेत्र में अपार संभावनाऐं है इस क्षेत्र में कारगर प्रयास किये जायेगें। ड्रिप सिंचाई योजना के अन्तर्गत विभाग क्षेत्र का चिन्हांकन करे। जिस पर 55 प्रतिशत अनुदान लाभ देगी। इससे अधिक अनुदान दिलाने का प्रयास किया जावेगा। पोली हाउस 4 हजार वर्गमीटर,   3 हजार वर्ग मीटर 2 हजार वर्ग मीटर 1 हजार वर्ग मीटर पोली हाउस बनाने का प्रावधान रखा जायेगा। 

    कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सांसद गुमान सिंह डामोर ने कहा की झाबुआ जिले को आर्थिक द्रष्टि से समृद्व करने की आवश्यकता है। यह जिला शेक्षणिक तथा आर्थिक द्रष्टि से पिछड़ा हुआ है, किन्तु धार्मिक तथा सामाजिक द्रष्टि से बहूत मजबूत है। यहां के किसान जैविक खेती करते है। संसदीय क्षेत्र में छोटे-छोटे स्टाप डेम का लाभ बनाने की आवश्यकता है,ताकि किसानें की माली हालत में बदलाव आ सके।  श्री कुशवाह ने इस अवसर पर 14 कृषको को 30 लाख 1 हजार 954 रूपये की लागत के राशि स्वीकृति पत्र वितरित किये। जिसमें 15 लाख 11 हजार 904 रूपये की अनुदान की राशि शामिल है।

  कार्यक्रम के प्रांरभ में सहायक संचालक उद्यान अजय चौहान ने स्वागत भाषण दिया। इस अवसर पर कलेक्टर रोहित सिंह, अपर कलेक्टर जे.एस.बघेल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आनन्दसिंह वास्कले , उप संचालक  एन.एस.रावत,अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  दिनेश वर्मा, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एम.एल.मालवीय, कृषि वैज्ञानिक आई.एस.तोमर, भाजपा पूर्व जिला अध्यक्ष दौलत भावसार, ओमप्रकाश शर्मा, अमरदीप सिंह मौर्य, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास अजयसिंह चौहान सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी तथा बड़ी संख्या में किसान मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन सी.एस.पाटीदार ने किया तथा कार्यक्रम के अन्त में ग्रामीण उद्यान विस्तार अधिकारी बल्लूसिंह चौहान ने आभार व्यक्त किया।     

Jhabua News- किसानो की आय दुगनी करने के लिये हर संभव प्रयास किये जायेगे  - मंत्री श्री कुशवाह

किसानो की आय दुगनी करने के लिये हर संभव प्रयास किये जायेगे  - मंत्री श्री कुशवाह
किसानो की आय दुगनी करने के लिये हर संभव प्रयास किये जायेगे  - मंत्री श्री कुशवाह

किसानो की आय दुगनी करने के लिये हर संभव प्रयास किये जायेगे  - मंत्री श्री कुशवाह

किसानो की आय दुगनी करने के लिये हर संभव प्रयास किये जायेगे  - मंत्री श्री कुशवाह


रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News