विश्व योग दिवस 21 जून को मनाया जावेगा, 17 जून से गायत्री मंदिर मे योगाभ्यास का दिया जावेगा प्रशिक्षण

योग सदियों पुराना विज्ञान है जिसका उद्देश्य इंसान को आत्म साक्षात्कार तक ले जाकर खुद को पहचानने में मदद करना है।

झाबुआ । अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हर साल जून महीने के तीसरे रविवार मनाया जाता है । ताकि लोगों को इसके फायदों में बारे में जागरूक किया जा सके। महिला योग समिति की प्रमुख सुश्री रूकमणी वर्मा ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी ने हम सभी को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर दिया है। लोग अब अपनी डाइट के साथ फिटनेस पर भी काफी ध्यान दे रहे हैं। जाहिर है. इस दौरान जिम जाना मुमकिन नहीं है लेकिन घर पर रहकर भी आप वर्कआउट कर सकते हैं। जैसे योग, ध्यान, स्किपिंग, हल्का कार्डियो। इनमें से सबसे आसान है घर पर योग करना। हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. ताकि लोगों को इसके फायदों में बारे में जागरूक किया जा सके। 

      पिछले कुछ समय में सेहत को देखते हुए खासतौर पर योग का प्रचलन काफी तेजी से बढ़ा है। योग सदियों पुराना विज्ञान है जिसका उद्देश्य इंसान को आत्म साक्षात्कार तक ले जाकर खुद को पहचानने में मदद करना है। योग करने से शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचते हैं। इसे रोजाना करने से आप अंदर से शांत महसूस करते हैं. सुश्री रूकमणी वर्मा के अनुसार योग भले ही आपके शरीर को अंदर और बाहर से मजबूत बनाता हो. लेकिन इसे करते वक्त जरूरी नियमों को ध्यान में रखना जरूरी है। कई मामले ऐसे देखे गए हैं जहां लोग योग में जरूरी नियमों का पालन न करने की वजह से बीमार पड़े हैं। योग करते वक्त किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

Jhabua News- विश्व  योग दिवस 21 जून को मनाया जावेगा, 17 जून से गायत्री मंदिर मे योगाभ्यास का दिया जावेगा प्रशिक्षण

  • योग आप तभी अच्छी तरह कर पाएंगेए जब आपका शरीर तरोताजा हो इसलिए सुनिश्चित करें कि आपकी नींद पूरी हो और सुबह जल्दी उठें। सुबह योग करने से पहले दांतों के साथ जीभ की सफाई भी करेंए नहाएं और फिर अपना योग शुरू करें।
  • योग का बेहतर अभ्यास करने के लिए सुबह जल्दी उठकर नहाएं और खाली पेट इसे करें। आप नहाने से पहले भी योग कर सकते हैं लेकिन योग करने के बादए फौरन न नहाएं आधा घंटा इंतजार जरूर करें।
  • अगर आपके पास योग करने के टैरेस या फिर लॉन नहीं है तो इसे एक साफ.सुथरे कमरे में ही करें। कमरे की खिड़कियां खुली रखें।
  • योग का अभ्यास धीमा लयबद्ध और झटकों के बिना होना चाहिए। योग आसन बिना किसी तनाव के शांति से किया जाना चाहिए।
  • योग करने के दौरान शरीर के अंगों में जमा टॉक्सिन्स आमतौर पर मूत्राशय की ओर निर्देशित होती हैं. इसलिए बहुत से लोग योग करने के बाद पेशाब करने की इच्छा का अनुभव करते हैं। मूत्र को लंबे समय तक रोकें नहीं। इसके अलावा, छींकने, खांसने आदि को भी दबाने की कोशिश न करें। योग करते समय आपकेा प्यास लगती है, तो आप थोड़ा.सा पानी भी पी सकते हैं लेकिन बहुत ज्यादा  न पिएं।

इन बातों को योगाभ्यास करते समय ध्यान रखा जावे तो निश्चित ही आपकी इम्यूनिटी में बढोत्तरी होगी और आप आरोग्यमय जीवन व्यतित कर सकेगें । सुश्री वर्मा ने बताया कि आगामी 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को गायत्री मंदिर पर प्रातः  मनाया जावेगा जिसके लिये आज 17 जून से गायत्री मंदिर कालेज मार्ग पर प्रातः 7 बजे से महिलाओं को योगाभ्यास का प्रशिक्षण दिया जावेगा । जिसमें अधिक से अधिक महिलाओं से सहभागी होने की अपील महिला योग समिति द्वारा की गई हेै।

रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News