उमापति महादेव मंदिर मे उल्लास एवं श्रद्धा के साथ संपन्न हुआ शिव पार्वती विवाह निकाली गई भव्य शोभायात्रा, जगह जगह हुआ पुष्पवर्षा से स्वागत

मंदिर में इसके साथ ही महा मंगल आरती की गई, पण्डित द्विजेन्द्र व्यास द्वारा महामंगल आरती की गई

आरती में हजारों की रही उपस्थिति 

 झाबुआ । पानिग्रहण जब किन्ह महेसा, हियं हरषे तब सकल सुरेसा। बेदमंत्र मुनिवर उच्चरहीं, जय जय जय संकर सुर करहीं । रामचरित मानस की उक्त चोपाई की तर्ज पर महाशिवरात्री के महापर्व पर स्थानीय उमापति महेश मंदिर विवेकानंद कालोनी पर नौवें दिन शिवप्रिया महिला मंडल एवं उमापति महादेव महिला मंडल के संयुक्त तत्वावधान में भगवान महादेव शिवजी एवं माता पार्वती से मिलन का पर्व महाशिवरात्री मंगलवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया । वधुपक्ष का दायित्व शिवप्रिया महिला मंडल ने मनाया तो भगवान भोलेनाथ शिवजी का वरपक्ष की ओर से उमापति महादेव मंहिला मंडल ने निभाया । प्रातःकाल से ही मंदिर में भक्तो एवं महिलाओं का तांता लगा रहा लम्बी कतारों के बीच भगवान भोलेनाथ का अभिषेक एवं पूजा अर्चना का क्रम जारी रहा । पूरे मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया तथा बिजली के बल्बों की रोशनाई से पुरा वातावतरण शिवमय होगया ।
        उमापति महादेव मंदिर के अध्यक्ष मनोज भाटी, एवं शिवप्रिया महिला मंडल की रूकमणी वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि दोपहर 2 बजे से ही महिलाआंे की भीड एकत्रित हो गई और भगवान भोलेनाथ एवं माता पार्वतीजी की पूजा अच्रना का क्रम दिन भर जारी रहा । वेैवाहिक कार्यक्रम की तर्ज पर हर हर महादेव, माता पार्वती की जय जय कारों के साथ सांयकाल 5-30 बजे उमापति महादेव मंदिर से बेंड बाजों के साथ भगवान भोलेनाथ की बारात का विहंगम दृष्य दिखाई दिया । भगवान महादेव शिवजी एवं माता पार्वतीजी को सुसज्जित रथ में बिराजित कर विशाल शोभायात्रा उमापति महादेव की बारात एवं शोभयात्रा निकाली गई । पूरे मार्ग पर पुष्पवर्षा की गई । बेंडबाजों की धुन पर अपार संख्या में महिलायें नृत्य एवं गरबा नृत्य करती हुई अपनी भक्तिभावना प्रस्तुत करती दिखाइ्र्र । शोभायात्रा का उत्कृष्ठ स्कूल मार्ग पर चतुर्वेदी परिवार द्वारा भव्य स्वागत किया गया तािा प्रत्येक श्रद्धालुजन को ठंडी आईस्क्रिम कुल्फी का प्रदाय कर बारातियों की तरह स्वागत हुआ । वहां से बुनियादी स्कूल होते हुए शोभायात्रा मरीमाता चैराहे पर पहूंची वहां ननगरवासियों की ओर से शीतल पेय पीलाया गया तथा पुष्पवर्षा से शिवजी की बारात का स्वागत हुआ । यात्रा विवेकानंद कालोनी पहूंची जहा आतिशबाजी के साथ सभी बारातियों एवं गौरा भोले का पुष्पवर्षा कर तथा पीलाकर स्वागत हुआ । बाराता मरीमाता चैराहे से लक्ष्मी नगर पहूंची जहां मनोज भाटी के निवास पर शोभायात्रा का भव्य स्वागत कर ठण्डाई एवं आईस्की्रम से स्वागत किया गया । बारात में जगह जगह महिलाओं ने गरबा रास एवं नृत्य प्रस्तुत कर शिवरात्री के पर्व पर अपनी भक्तिभावना व्यक्त की । बारात लक्ष्मीनागर से हाउंसिंग बोर्ड कालोनी पहूंची जहां अम्बा माता मंदिर होते हुए विवेकानंद कालोनी स्थित उमापति मंदिर पहंची जगह जगह भव्य आतिशबाजी की गई ।
         उमापति महादेव मंदिर पर सर्वप्रथम माता पार्वती का वधुपक्ष की ओर श्रीमती लता मनोज चैहान ,रूकमणी वर्मा सहित परिजनों से अगुवानी की तथा माताजी की पूजा अर्चना कर उन्हे मंदिर में बिराजित किया गया । वही वर पक्ष की ओर से श्रीमती संगीता मनोज भाटी परिवार ने भगवान भोलेनाथ को लेकर उमापति मंदिर पर पारम्परति वैवाहिक रस्म के अनुसार भगवान भोलनाथ से तोरण स्पर्श करवाया तािा वधुपक्ष की महिलायें भगवान भोलेनाथ की नाक पकड कर तथा गले मे दुपट्टा डाल कर विवाह स्थल पर लेकर जाकर माता पार्वती के निकट बिराजमान करवाया । इस अवसर पर पूरा मााहैल सनातनधर्म की वैवाहिक परंपरा के साकार दर्शन हो रहे थे । वर-वधु पक्ष के लोगों ने गले मिल कर रस्म अदायगी की । मंदिर में इसके साथ ही महा मंगल आरती की गई, पण्डित द्विजेन्द्र व्यास द्वारा महामंगल आरती की गई । आरती के बाद करीब डेड से दो हजार लोगों को दुग्धमिश्रित ठंडाई एवं साबुदाना खिचडी का विवतरण प्रसादी के रूप में किया गया । सुश्री रूकमणी वर्मा ने आगे बताया कि इसके बाद मंदिर में शिव पार्वती के सप्तपदी अर्थात सात फेरों का आयोजन किया गया पण्डित द्विजेन्द्र व्यास एव विद्वान पण्तिों द्वारा वैदिक मंत्रों के साथ वेैवाहिक रस्म संपन्न करवाई तथा साथ वचनों के पालनका संकल्प दिलाया । साथ ही वरमाला डाल कर वैवाहिक रस्म पूरी की गई । 
     इस अवसर पर शिवप्रिय महिला मंडल एवं उमापति महादेव मंदिर की महिलाओं ने भजन कीर्तन कर रात्री जागरण किया तथा रात्री 1-30 बजे माता पार्वती को वैवाहिक रस्म के अनुसार जनवासे पर मनोज भाटी के निवास पर भेजा गया जहां पूरी रात्री माता पार्वतीजी ने विश्राम किया । महाप्रसादी कके लिये हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने साबुदाना खिचडी एवं केशरिया दुग्ध की ठंडाई की प्रसादी को ग्रहण किया । इसी के साथ मंदिर में 21 फरवरी से 1 मार्च तक चले उमापति महादेव मंदिर मे शिव-पार्वती विवाह के कार्यक्रम सम्पन्न हुए । मंदिर समिति के अध्यक्ष मनोज भाटी ने सभी माताओं, बहिनो एवं श्रद्धालुओं को शिवरात्री पर्व की बधाई देते हुए उनके द्वारा दिये गये प्रत्यक्ष एवं परेाक्ष सहयोग के लिये धन्यावाद ज्ञापित किया । 2 मार्च को मंदिर परिसर में परम्परागत तरिके से रिसप्शन याने महाभंडारे का आयेाजन किया गया । वही दोपपहर दो बजे माता पार्वती को जनवासे से उमापति महादेव मंदिर पर ढोल ढमाकों के साथ मंदिर लाया गया । 









रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News