राम नवमी पर शहर में श्री राम कथा उत्सव समिति ने निकाला चल समारोह

क्षेत्रीय सांसद जीएस डामोर अपनी धर्मपत्नि पूर्व आईएएस अधिकार श्रीमती सूरज डामोर के साथ लाभ लेने पहुंचे

अंतिम दिन दशमी पर भंडारे का शहर सहित आसपास के क्षेत्रों से हजारों भक्तों ने लिया लाभ

झाबुआ। शहर को धर्ममय बनाने एवं मर्यादा पुरूषोत्म भगवान श्री राम का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिए धर्म रक्षा दल एवं सकल हिन्दू समाज द्वारा 2 अप्रेल, चैत्र नवरात्रि एकम से 10 अप्रेल, राम नवमी पर श्री राम कथा का ऐतिहासिक आयोजन किया गया। जिसे अपार सफलता मिली। रामनवमी को शहर में श्री राम के जयकारों के साथ चल समारोह भी निकाला गया वहीं 11 अप्रेल, दशमी पर विशाल भंडारा (महाप्रसादी) रखी गई। जिसका जिलेभर के हजारों भक्तों ने लाभ लिया। जानकारी देते हुए श्री राम कथा उत्सव समिति के वरिष्ठ सदस्य अश्विन शर्मा ने बताया कि 9 दिनों तक श्री राम कथा में भोपाल से पधारे पं. मंथनजी शांडिल्य एवं उनकी टीम द्वारा संगीतमय कथा का वाचन किया गया। कथा में डॉ. मंथनजी शांडिल्य ने भगवान श्री राम के जन्म से लेकर जन्मोत्सव की खुशियां, बाल लीला, लक्ष्मण, भरत एवं शत्रुघ्न भाईयो के साथ मिलन, सीता विवाह, वनवासगमन, रावण द्वारा माता सीता का अपहरण, भगवान श्री राम की बाली, सुग्रीव और हनुमानजी से भेंट, हनुमानजी का भगवान श्री राम और माता सीता के प्रति स्नेह, सीता अपहरण बाद हनुमानजी द्वारा रावण का लंका दहन पश्चात् श्री राम एवं रावण का युद्ध और रावण सहित उसके भाईयों का अंत के बाद पुनः भगवान श्री राम का अपने राज्य लौटने पर जोरदार आतिश्बाजी के साथ दीपक जलाकर खुशियां मनाना आदि का सचित्र वर्णन 9 दिवसीय श्री राम कथा के दौरान प्रतिनि प्रवचन समय दोपहर 3 से शाम 6 बजे के बीच किया गया। कथा का 9 दिनों में हजारों भक्तों ने श्रवण कर लाभ लिया।
पूर्णाहूति पर महाआरती की गई
अंतिम दिन कथा का श्रवण करने क्षेत्रीय सांसद गुमानसिंह डामोर अपनी धर्मपत्नि पूर्व आईएएस अधिकारी श्रीमती सूरज डामोर के साथ पहुंचे। इस दौरान उनके द्वारा भील जनजाति सेवा संघ अध्यक्ष अजय डामोर भी उपस्थित रहे। उनके द्वारा कथा का लाभ लेने के साथ ही कथा वाचक डॉ. मंथनजी शांडिल्य का अभिनंदन भी किया गया। 9 अप्रेल, श्री राम नवमी पर श्री राम का पुनः राज्य में सपरिवार लौटने के बाद शाम को कथा की पूर्णाहूति पर महाआरती की गई। जिसमें विशेष रूप से कथा के मुख्य सहयोगी वरिष्ठ समाजसेवी एवं राजवाड़ा मित्र मंडल के संरक्षक लाखनसिंह सोलंकी सम्मिलित हुए। पूर्णाहूति पर महाआरती करने का लाभ शंभुसिंह चौहान एवं उनके परिवारजनों द्वारा लिया गया।
केसरिया ध्वज के साथ शहर में निकला चल समारोह
शाम करीब 6 बजे कथा की विश्रांति पर शहर में श्री राम कथा उत्सव समिति एवं त्रिवेणी परिवार द्वारा चल समारोह निकाला गया। जिसमें बैंड-बाजों के साथ डीजे पर धार्मिक गीतों और भजनों की प्रस्तुति दी गई। इसके पीछे दोनो संस्थाओं से जुड़े सदस्यगण और आगे युवा अपने हाथो में केसरिया ध्वज लेकर भगवान श्री राम के जयघोष के साथ सम्मिलित हुए। इसके पीछे विशेष वाहन पर श्री राम दरबार का चित्र विराजमान कर सबसे पीछे मातृ शक्तियां एक जैसी लाल साड़ियों में अपने हाथों में धर्म ध्वज लेकर शोर्य का प्रदर्शन किया। शोभायात्रा में सैकड़ों की संख्या में राम भक्तों ने सहभागिता की। जगह-जगह यात्रा का पुष्पवर्षा कर स्वागत के साथ विशेष वाहन पर श्री राम दरबार के लोगांे ने दर्शन भी किए। यह यात्रा शहर के मालीसेरी गली, भोज मार्ग, आजाद चौक, बाबेल चौराहा, थांदला गेट, लक्ष्मीबाई, राजवाड़ा होते हुए पुनः समापन कॉलेज मार्ग स्थित मोगली गार्डन पर हुआ।
हजारों भक्तों ने भंडारा (महाप्रसादी) ग्रहण की
11 अप्रेल, सोमवार को दशमी पर मोगली गार्डन मंे सभी के लिए दोपहर 11 बजे से भंडारा (महाप्रसादी) का आयोजन रखा गया। जिसमें महिला एवं पुरूषों के लिए दो अलग-अलग काउंटर बनाकर आयोजक संस्था से जुड़़ी मातृ शक्तियों और पुरूषों ने सेवाएं देते हुए सभी को महाप्रसादी के रूप में दाल-पुरी, सब्जी, लुग्दी, सेव, पुलाव आदि का वितरण किया। महाप्रसादी का लाभ लेने दोपहर में भाजपा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य ओमप्रकाश शर्मा, भाजपा मंडल झाबुआ अध्यक्ष अंकुर पाठक, मंडल महामंत्री एवं युवा पार्षद पपीश पानेरी तथा जुवानसिंह गुंडिया, मंडल मंत्री राजेश थापा राजूभाई एवं किशोर भाबोर, युवा नेता रवि थापा, दीपक भागवत आदि भी पहुुंचे। शाम 5 बजे तक भंडारे में झाबुआ सहित आसपास के ग्रामीण अंचलों से भी महिला-पुरूषों ने हजारों की संख्या में सम्मिलित होकर भंडारे का आनंद लिया।
समिति ने माना आभार
10 दिवसीय श्री राम कथा में हजारों की संख्या में पधाकर लाभ लेने हेतु आयोजक धर्म रक्षा दल, सकल हिन्दू समाज, श्री राम कथा उत्सव समिति एवं त्रिवेणी परिवार कॉलेज मार्ग झाबुआ ने शहर एवं जिले की समस्त धर्मप्रेमी जनता, सभी दानदाताओं, विशेष सहयोगी, मीडिया के साथ समस्त प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष सहयोगियों के प्रति ह्रदय से आभार व्यक्त किया है।


रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ