पतंजलि महिला योग समिति एवं कालिका माता मंदिर समिति द्वारा लगाई जा रही योगा क्लासेस

योग का उद्देश्य योग के अभ्यास के कई लाभों के बारे में जनजन में जागरूकता बढ़ाना है.

21 जून को समारोहपूर्वक मनाया जावेगा विश्व योग दिवस 

झाबुआ । अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के उपलक्ष में दक्षिण मुखी कालिका माता मंदिर धर्मशाला पर प्रतिदिन योग क्लास प्रातः 6 बजे से लगाई जा रही हैं जिसमें काफी संख्या में महिला एवं पुरुष योगार्थी सहभागी हो रहे हैं एवं योग के गुर सीख रहे हैं । महिला पंतजलि योग समिति की प्रमुख सुश्री रूकमणी वर्मा ने बताया कि आगामी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योगाभ्यास प्राणायाम, आसनों के माध्यम से इस दिवस के गौरव को बढाया जावेगा । उन्होने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मनाने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2014 को आह्वान किया था. जिसके बाद से ही अंतरराष्ट्रीय योग दिवस दिवस मनाया जा रहा है । 21 जून 2015 को प्रथम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस अवसर पर 192 देशों और 47 मुस्लिम देशों में योग दिवस का आयोजन किया गया। सुश्री वर्मा ने विश्व योग दिवस मनाने के लिये कालिकामाता मंदिर परिसर स्थित धर्मशाला में आहूत की बैठक में बताया कि योग का उद्देश्य योग के अभ्यास के कई लाभों के बारे में जनजन में जागरूकता बढ़ाना है। लोगों के स्वास्थ्य पर योग के महत्व और प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 21 जून को योग का अभ्यास किया जाता है। 
           इस अवसर पर श्रीमती सुरज डामोर ने अपने संबोधन में कहा कि शब्द ‘योग‘ संस्कृत से लिया गया है जिसका अर्थ है जुड़ना या एकजुट होना। योग का महत्व बताते हुए सुश्री रूकमणी वर्मा ने कहा कि वर्तमान समय में अपनी व्यस्त जीवन शैली के कारण लोग संतोष पाने के लिए योग करते हैं। योग से न केवल व्यक्ति का तनाव दूर होता है बल्कि मन और मस्तिष्क को भी शांति मिलती है योग बहुत ही लाभकारी है। योग न केवल हमारे दिमाग, मस्तिष्क को ही ताकत पहुंचाता ह,ै बल्कि हमारी आत्मा को भी शुद्ध करता है। आज बहुत से लोग मोटापे से परेशान हैं, उनके लिए योग बहुत ही फायदेमंद है। योग के फायदे से आज सब ज्ञात है, जिस वजह से आज योग विदेशों में भी प्रसिद्ध है।
इस अवसर पर आगामी 21 जून को योग दिवस समारोहपूर्वक मनाये जाने को लेकर पंतजलि योग समिति एवं कालिका माता मंदिर योग समिति द्वारा आयोजित बैठक में उपस्थितजनों ने अपने अपने विचार व्यक्त किये । कालिका माता मंदर समिति के राधेश्याम परमार दादु ने जानकारी देते हुए बताया कि इस मीटिंग में श्रीमती सूरज गुमानसिंह डामोर , मधु जोशी, जरीना अंसारी, माया पवार ,रीना पटेल, पूनम सिन्हा, मोना गिडवानी, नीता शाह, कल्पना रानी लक्ष्मी जैन, किरण पाटीदार, अमिता सोनी, भावना टेलर, हेमा गुप्ता विनीता टेलर, ममता जैन, कृष्णा शेखावत, राधेश्याम दादू भाई परमार, ललित शाह, मनोज सोनी, हनुमंत गिडवानी, सारणेश्वर एवं कालिका मंदिर समिति के सदस्य उपस्थित रहे एवं अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस उत्साह पूर्वक मनाया जाना है इस पर विस्तृत चर्चा की गई । पंतजलि महिला योग समिति ने नगरवासियों ने प्रतिदिन कालिका माता मंदिर परिसर में होने वाले योगाभ्यास क्लास का अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित रह कर लाभ उठाने की अपील की है ।
रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ