झाबुआ के राजवाड़ा के समीप नेहरू मार्ग पर विद्युत तारों पर गिरा श्वान, पोल जलने से विद्युत प्रदाय कई घंटो रहा बाधित

शहर में आवारा श्वानों का उत्पाद जोरो पर, लगातार डोग बाईक एवं दुर्घटनाएं बढ़ रहीं

आगजनी की इस घटना में कई नागरिकों के मकानों एवं दुकानों के विद्युत उपकरण खराब हुए, लाखों रू. के नुकसान का अनुमान 

झाबुआ। शहर के राजवाडा से होकर नेहरू मार्ग पर एक आवारा श्वान ने सडक से लेकर मार्ग पर निवासरत रहवासियों एवं दुकानों की छतों तक चढ़ने से लोगों को काफी परेशान कर रखा है और इसी श्वान के उत्पाद के कारण विगत दिनों मार्ग पर एक विद्युत पोल पूरी तरह जल गया, यह तो अच्छा हुआ कि घटना के समय मार्ग पर आवागमन नहीं था, अन्यथा किसी की जान भी जा सकती थी। विद्युत पोल जलने से नेहरू मार्ग के अनेक रहवासियों और व्यापारियों के घरों एवं दुकानों के विद्युत उपकरण सहित अन्य सामान जलने से खराब हो गए। जिससे लाखों रूपए के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। घटना की खबर लगते ही विद्युत विभाग ने मार्ग का विद्युत प्रवाह बंद किया। जिसके बाद आसपास के रहवासियो ने राहत की सांस ली।   

दूसरी मंजिल से विद्युत तारों पर गिरा श्वान

मार्ग के रहवासियों के अनुसार राजवाड़ा के समीप बडौदा बैंक के ऊपर दुसरी मंजिल की पाल से गुजरते समय इलाके में आतंक मचाने वाला श्वान विद्युत तारों पर जा गिरा, जिससे तार झुूलकर नीचे आकर दुकान के टीन शेड पर जा गिरे। जिससे पान दुकान का टीन शेड क्षतिग्रस्त हो गया। इस घटना में श्वान की जान बच गई, क्योकि जहां वह गिरा उस जगह के विद्युत तारों पर प्लास्टिक के पाईप चढ़े थे, लेकिन लाईन में आगे के तारों पर प्लास्टिक पाईप चढे नहीं होने के कारण विद्युत तारों के आपस में टकराने से आग की चिंगारियां निकलने लगी और देखते ही देखते राजवाडा चौक पर नए यातायात पुलिस थाने के पास विद्युत पोल धूं-धूं कर जलने लगा। इस आगजनी की घटना में निकट लगे फलेक्स-होर्डिंग आदि भी चपेट में आकर जल गए।

Jhabua News-  झाबुआ के राजवाड़ा के समीप नेहरू मार्ग पर विद्युत तारों पर गिरा श्वान, पोल जलने से विद्युत प्रदाय कई घंटो रहा बाधित


लाखों के नुकसान का अनुमान

घटना में शार्ट सर्किट के कारण मार्ग सहित आसपास की गलियों के रहवासियों और व्यापारियों को भारी नुकसान हुआ। विद्युत पोल के निकट से गुजर रही टेलीफोन केबल के अलावा लोगों की घरों की विद्युत केबलों के साथ ही लोगों के यहां टीवी, फ्रीज, वाशींग मशीन, पानी की मोटरे, बल्फ, टयूबलाईट, स्टेपलाईजर, फोटोकॅापी मशीने सहित अन्य विद्युत उपकरण जलकर पूरी तरह खराब हो गए। घटना में लाखों रूप्ए के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। घटना के बाद विद्युत वितरण कंपनी एव बीएसएनएल कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर कार्य आरंभ किया। दोनों विभाग के कर्मचारियों ने देर शाम तक काम करते हुए लाईनों को सुचारू किया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार राजवाड़ा आवागमन मार्ग होने से यहां कई बैक और शासकीय कार्यालयों के साथ चौवीस घंटे आवागन है, लेकिन कोई भी व्यक्ति चोटिल नहीं हुआ। विद्युत सामान जल गए।

शहर में लगातार आवारा श्वानों की संख्या बढ़ रहीं

ज्ञातव्य रहे कि शहर में लगातार आवारा श्वान की संख्या बढ़ती जा रही है। यह श्वान ना केवल मुख्य बाजारों, अपितु गली-मौहल्लों में भी अक्सर राह चलते लोगों पर जबरन भोंकने एवं काटने के कारण वाहन चालको के साथ दुर्घटनाएं एवं डोग बाईट के केस भी बढ़ रहे है। रात्रि में सूने मार्ग पर वाहनों के पीछे तेज रफतार से दौड़ने एवं अक्सर पैदल महिलाओं के पीछे भी दौड़ने एवं काटने की संभावना के दृष्टिगत नगरपालिका प्रशासन को पूरे शहर में अभियान चलाकर ऐसे आवारा श्वानों की धरकपकड़ की जाना अत्यंत ही आवश्यक है। 

रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News