सांसद गुमानसिंह डामोर नें रेलमंडल रतलाम के लिये 2281 करोड का बजट मे प्रावधान पर धन्यवाद ज्ञापित किया

प्रधानमंत्री, वित्तमंत्री एवं रेलमंत्री का किया धन्यवाद ज्ञापित

झाबुआ। क्षेत्रीय सांसद श्री गुमानसिंह डामोर के प्रयासों के चलते वित्तमंत्री श्रीमती  निर्मला सीतारमण द्वारा केन्द्रीय बजट मेें रेलमंत्री श्री अश्विनी वैष्णव द्वारा रतलाम संसदीय क्षेत्र की रेल परियोजना के लिये 2281.1 करोड रूपये का बजट मे प्रावधान होना अंचल की जनता के लिये मील का पत्थर साबित होगा। सांसद गुमानसिंह डामोर द्वारा दाहोद इन्दौर, छोटा उदेपुर,नवीन रेल लाईन तथा रतलाम महू,खंडवा, अकोला  नीमच रतलाम  रेल्वे लाईन के विस्तारिकरण आदि के लिये समय समय पर प्रधानमंत्री, वित्तमंत्री एवं रेलमंत्री सहित विभागीय अधिकारियों से संपर्क करके तथा पत्राचार कर पर्याप्त बजट आबंटन के लिये मांग की जाती रही है।  1 फरवरी को वित्तमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत बजट में रेल के दोहरीकरण, गेज कन्वर्जन एवं नई रेल लाईन के लिये 2281.1 करोड रूपये का बजट का प्रावधान किया गया है । रतलाम रेल मंडल को बजट में ओवरब्रिज, यार्ड रिमाडलिंग, समपार बंद करने सहित रेलवे ट्रैक की मजबूती के लिए भी प्रावधान किए गए हैं।

सांसद श्री गुमानसिंह डामोर के अनुसार वर्ष 2023-24 के केंद्रीय बजट में रतलाम मंडल की रेल परियोजनाओं के लिए बड़ी राशि दी गई है। मंडल में नई रेल लाइन, आमान परिवर्तन व दोहरीकरण के सभी बड़े प्रोजेक्ट के लिए राशि स्वीकृत होने के बाद अब काम तेजी से होगा। बजट में ओवरब्रिज, यार्ड रिमाडलिंग, समपार बंद करने सहित रेलवे ट्रैक की मजबूती के लिए भी प्रावधान किए गए हैं। श्री डामोर ने बताया कि नई रेल लाइन  इंदौर से सरदारपुर-झाबुआ-दाहोद (200.97 किमी) के लिए 440 करोड़ रुपये, छोटा उदयपुर-धार (157 किमी) के लिए 355 करोड़, के प्राधान किये जाने से इस अंचल में अब तेजी ने नई रेल्वे लाईन का कार्य द्रुत गति से होगा तथा क्षेत्र के सर्वांगिण विकास का गति तेजी होगी । सांसद गुमानसिंह डामोर ने बताया की चालू वित्तिय वर्ष के बजट में कुल लागत राशि का करीब 50 प्रतिशत आंबटन मिलने से दोहद इन्दौर रेल्वे लाईन का कार्य तेज गति से हो सकेगा। सांसद श्री डामोर के अनुसार नीमच रतलाम के रेल लाईन 133 किलोमीटर के दोहरी करण के लिये 0.10करोड तथा रतलाम मे यार्ड रिमाडलिंग के लिये 01 करोड की राशि का प्रावधान होने से इस वर्ष कार्य में गति प्राप्त होगी तथा पूरे अंचल की जनता को इसका लाभ मिलने की दिशा में  एक महत्वपूर्ण  कदम साबित होगा ।


      डामोर के अनुसार रतलाम से महू-खंडवा-अकोला के 472 किमी रेलमार्ग के आमान परिवर्तन के लिए इस बार 700 करोड़ रुपये का आवंटन वित्तीय वर्ष में किया जाएगा। बजट में रतलाम-महू-खंडवा-अकोला रेल मार्ग के आमान परिवर्तन, इंदौर-सरदारपुर-झाबुआ से दाहोद तक नई रेललाइन का काम चल रहा है। रतलाम से नीमच रेललाइन दोहरीकरण के लिए400 करोड रूपयो का प्रावधान होने से भी द्रुत गति से कार्य होगा । सांसद श्री डामोर ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, वित्तमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण एवं रेलमंत्री श्री अश्विनी वैष्णव का पूरे संसदीय क्षेत्र की जनता की ओर से रेल परियोजनाओं के लिये बजट मेें भरपुर राशि आवंटन करने के लिये धन्यवाद ज्ञापित किया है । सांसद श्री डामोर के प्रयासों से मिले रेल परियोजना के आबंटन के लिये क्षेत्र की जनता ने सांसद श्री डामोर का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए व्यापक प्रसन्नता व्यक्त की है ।

रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News