पेटलावद में 1170 विद्यार्थी क्षमता वाले आधुनिक विद्यालय का निर्माण कार्य शुरू

2 वर्ष में बनकर होगा तैयार

झाबुआ । झाबुआ के पेटलावद में जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संचालित सी.एम.राइज विद्यालय का निर्माण कार्य तेजी से जारी है। मध्यप्रदेश सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना के तहत पेटलावद में करीब 35.55 करोड़ रुपए की लागत से लगभग 11.5 एकड़ क्षेत्र में नया विश्वस्तरीय अत्याधुनिक सुविधाओं वाला दो मंजिला भवन तैयार किया जा रहा है। इसका निर्माण अभी प्राथमिक चरण में है और नया भवन के बनने के बाद इस विद्यालय की क्षमता 1170 विद्यार्थी होगी। लगभग 11.5 एकड़ में फैले इस विद्यालय परिसर में वर्तमान में कई छोटे-छोटे भवन भी हैं जिन्हें मिलाकर एक नया भव्य भवन तैयार किया जाएगा। इसमें कुछ पुराने हो चुके भवनों को गिराया जाएगा। वहीं वर्तमान में अच्छी स्थिति वाले भवनों को नए भवन में शामिल किया जाएगा। विद्यालय के नए भवन का कुल बिल्डअप 7816 वर्गमीटर होगा।




होंगी 21वीं सदी की आधुनिक शिक्षा सुविधाएं- 

पेटलावद का सी.एम. राइज विद्यालय 21वीं सदी की आधुनिक शिक्षा सुविधाओं से लैस होगा। इसमें नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप अध्ययन व अन्य गतिविधियां होंगी। इस विद्यालय में बेहतर बुनियादी ढांचे की सुविधाओं के साथ तकनीक आधारित स्मार्ट कक्षाएं भी होंगी। साथ ही विज्ञान, तकनीक, इंजीनियरिंग, कला और गणित की प्रयोगशालाएं भी होंगी। विद्यार्थियों की रचनात्मकता और चिंतन क्षमता को बढ़ाने के उद्देश्य से पुस्तकालय, क्रिएटिव थिंकिंग एरिया, जिम, संगीत, नृत्य, कला और शिल्प के लिए कक्षाएं व संसाधन उपलब्ध होंगे। 

200 मीटर ट्रैक और इनडोर व आउटडोर मैदान भी होंगे- 

विद्यालय में खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए 200 मीटर का दौड़ मैदान और इनडोर व आउटडोर खेलों के मैदान भी होंगे। पूर्व-प्राथमिक के विद्यार्थियों की सुरक्षा व सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए उनके लिए अलग खेल के मैदान की व्यवस्था की गई है। 

भवन में जनजातीय कला का समावेश- 

नए सी.एम. राइज विद्यालय भवन को जनजातीय विद्यार्थियों के दृष्टिकोण से डिजाइन किया गया है। भवन में जनजातीय चित्रकला का समावेश देखने को मिलेगा। भवन के डिजाइन व साज-सज्जा में जनजातीय कला व संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। भवन के रंग भी जनजातीय संस्कृति के अनुरूप चुने गए हैं। 

स्वास्थ्य परीक्षण और कौशल शिक्षा व्यवस्था भी होगी- 

नए सी.एम. राइज विद्यालय में विद्यार्थियों के स्वास्थ्य का भी ख्याल रखा जाएगा। वहां उनके भोजन के साथ प्राथमिक स्वास्थ्य परीक्षण की सुविधा भी होगी। साथ ही विद्यार्थियों को व्यावसायिक शिक्षा और कौशल विकास शिक्षा भी प्रदान करने के अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी करवाई जाएगी।

नए भवन में होंगी ये सुविधाएं - 

अत्याधुनिक सुविधाओं से पूर्ण कक्षाएं, केजी कक्षाएं, प्रशासनिक कक्ष, सामान्य सुविधाए, कैंटीन व मिडडे मील कक्ष, किचन, स्टाफ रूम, प्रसाधन, बहुउद्देशीय सभागार, सी.सी.टी.वी. कैमरा, कंप्यूटर स्मार्ट क्लास, पार्किंग।

वर्तमान भवन जिन्हें नए भवन में शामिल किया जाएगा- 

100 सीटों वाला बहुउद्देशीय भवन, 100 क्षमता वाला छात्रावास, कन्या आश्रम, गढ़ी विद्यालय, 9 से 12 का वरिष्ठ ब्लॉक, कस्तूरबा गांधी छात्रावास विद्यालय, माध्यमिक विद्यालय, अन्य नई कक्षाएं। जनजातीय कार्य विभाग द्वारा सी.एम. राइज विद्यालय का कार्य प्राथमिकता एवं तेज गति से करवाया जा रहा है, जिसकी सतत मॉनिटरिंग की जा रही है। 

रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Close