सेवा भारती झाबुआ ने प्रारम्भ किया सिलाई प्रशिक्षण का दूसरा सत्र

सिलाई केंद्र के माध्यम से जरूरतमंद महिलाओं को निःशुल्क सिलाई कार्य सिखा कर आत्मनिर्भर बनाने में सेवा भारती ने अपनी भूमिका निभा रही है- श्रीमती भारती सोनी

झाबुआ। सेवा भारती द्वारा प्रातः 10.30 बजे सिलाई प्रशिक्षण के द्वितीय सत्र का आगाज हुआ। सेवाभारती झाबुआ की ओर से महिला सशक्तिकरण व स्वावलम्बन की दिशा में सेवा प्रकल्प-’सिलाई प्रशिक्षण केंद्र’ विषय पर सिलाई प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया । समिति सदस्य भारती सोनी ने बताया कि सेवा भारती झाबुआ की पूरी टीम के सहयोग से यह सदकार्य आगे बढ़ता जा रहा है। उन्होने कहा कि सिलाई केंद्र के माध्यम से जरूरतमंद महिलाओं को निःशुल्क सिलाई कार्य सिखा कर आत्मनिर्भर बनाने में सेवा भारती ने अपनी भूमिका निभा रही है । यह महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम में पत्थर का मील साबित होगा। सेवाभारती ने रास्ता दिखाया है। मेहनत कर अच्छा कार्य करे। उन्होने कहा कि आज के समय में महिलाओं को परिवार को आर्थिक संबल प्रदान करने की महती आवश्यकता है। इस कार्य को सीख कर ये महिलांए स्वयं आत्म निर्भर बन परिवार में आर्थिक मजबूती प्रदान करेंगी। सेवा भारती के सेवा कार्यों से कई लोगों को लाभ पहुंचा है, जो सराहनीय है। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों ने मां सरस्वती एवं मां भारती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

         सेवा भारती झाबुआ द्वारा विगत तीन माह से महिलाओं को सिलाई प्रशिक्षण बड़ी कुशलता से दिया गया है, जिससे प्रभावित होकर कई और महिलांए भी इस प्रशिक्षण हेतु सम्मिलित हुई है। नये सत्र मे 30 महिलाओं ने नामांकन दर्ज किया है। जो स्वावलम्बी बनने की दिशा आगे बढ कर स्वयं का, परिवार का, जिले एवं प्रदेश में अपना नाम अंकित करायेगी । इस अवसर पर सेवाभारती परिवार के सभी सदस्य राजेश मेहता व नानसिंग ,ज्योति त्रिवेदी, निर्मला गोयल, ओम श्री सेंगर व रजनी की उपस्थिति व साथ ही सभी प्रशिक्षार्थियो के साथ यह कार्यक्रम आयोजित हुआ। समिति के कोषाध्यक्ष राजेश मेहता ने आश्वस्त किया कि महिलाओं के स्वावलंबी बनने मे जो भी समस्या आयेगी उसका समाधान व सहयोग सभी मिलकर करेंगे। इस अवसर उन्होने  कहा कि सेवा भारती का प्रमुख कार्य बस्तियों में होता है। सिलाई, कढ़ाई, शिक्षा, संस्कार आदि कार्यक्रम चलाए जाते हैं। सिलाई के माध्यम से स्वरोजगार से जोड़ने का प्रयास किया जाता है , जिससे बस्तियों की महिलाओं को रोजगार मिल सके। प्रदेश एवं जिले में सेवाभारती द्वारा सैकडो की संख्या में सेवा केंद्र चला जा रहे हैं, जहां महिलाएं प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं। उन्हें शिक्षा और संस्कार से की बातें भी बताई जाती हैं। क्योंकि आज हम अपने देवी-देवताओं को भूलते जा रहे हैं। फिल्मी दुनिया की ओर झुकाव तेजी से हो रहा है। नई पीढ़ी तो फिल्मों के हीरो-हीरोईन को ही देवी-देवता मानने लगी है। यह समाज के लिए घातक है। हमें समाज में बताना होगा कि हमारे असली योद्धा छत्रपति शिवाजी, महाराणा प्रताप, पृथ्वीराज चौहान, सरदार भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद हैं। जब नई पीढ़ी इनके इतिहास को पढ़ेगी तो वह गौरांवित होगी। उसे पता चलेगा कि हमारा इतिहास कितना सशक्त और प्रभावशाली है। सेवा भारती के बैनर तले इस आयोजन की नगर तथा समुचे अंचल में प्रसंशा की जारही है । इस अवसर पर सेवाभारती परिवार के सभी सदस्य राजेश मेहता व नानसिंग,ज्योति त्रिवेदी, निर्मला गोयल, ओम श्री सेंगर व रजनी की उपस्थिति व साथ ही सभी प्रशिक्षार्थियो के साथ यह कार्यक्रम आयोजित हुआ।

Jhabua News-n सेवा भारती झाबुआ ने प्रारम्भ किया सिलाई प्रशिक्षण का दूसरा सत्र

सेवा भारती झाबुआ ने प्रारम्भ किया सिलाई प्रशिक्षण का दूसरा सत्र


रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News