प्रधानमंत्री मोदी ने झाबुआ के जनजातीय महाकुंभ में किया 7550 करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास

The Prime Minister was traditionally given a grand welcome on the land of Jhabua

पीएम मोदी बोले-कांग्रेस पाप के दलदल में फंसी, इनकी दो ही ताकत- पहली लूट और दूसरी फूट 

झाबुआ । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 फरवरी को झाबुआ पहुंचे जहां उन्होंने 7550 करोड की योजनाओं एवं विकास कार्यो का लोकार्पण किया है। उन्होंने एक विशाल जनसभा जनजातीय सभा सम्मेलन को संबोधित भी किया। सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि आदिवासी हमारे लिए वोट बैंक नहीं हैं। ये हमारे देश का गौरव हैं। ये मोदी की गारंटी है कि आपके सपने, आपके बच्चों के सपने, नौजवानों के सपने सब पूरे होंगे। ये मोदी का संकल्प है। प्रधानमंत्री ने कहा कि गुजरात में मैंने देखा था कि आदिवासी पट्टों में स्कूलों की कमी के कारण बच्चों को स्कूल जाने के लिए कई किलोमीटर चलना पड़ता था। मैं मुख्यमंत्री बना तो इन पट्टों में मैंने स्कूल खुलवाए। अब आदिवासी बच्चों के लिए मैं देश भर में एकलव्य आवासीय स्कूल खुलवा रहा हूं। इतने वर्षों से आदिवासी परिवारों में सिकलसेल एनीमिया हर वर्ष सैकड़ों लोगों की जान ले रही थी। केंद्र और राज्यों में दोनों जगह कांग्रेस ने इतने वर्ष सरकार चलाई लेकिन उन्होंने असमय मृत्यु को प्राप्त होते जनजातीय युवाओं के बच्चों की चिंता नहीं की, लेकिन हमारे लिए वोट नहीं जिंदगी मायने रखती है। हमने वोट बैंक के लिए नहीं आदिवासी समाज के स्वास्थ्य के लिए सिकल सेल एनीमिया के खिलाफ अभियान शुरू किया। ये कांग्रेस और हमारी नीयत में फर्क बताता है।

     प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के झाबुआ मे आगमन पर प्रदेश के मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव, केन्द्रीय मंत्री अर्जुनमुंडा, फग्गनसिंह कुलस्ते, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष व्हीडी शर्मा, अजजा मोर्चा राष्ट्रीय अध्यक्ष समीर उंराव,सांसद गुमानसिंह डामोर, राज्यसभा सांसद गजेन्द्रसिंह पटेल,सहित गुजरात, महाराष्ट्र,राजस्थान,के जनजातीय वर्ग के सांसद एवं विधायकगणों के अलावा प्रदेश भाजपा सहित राष्ट्रीय एवं प्रादेशिक नेताओं ने स्वागत किया तथा प्रधानमंत्री को अजजा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री उंराव ने आदिवासी जैकेट एवं पगडी बांध कर सम्मानित किया । मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने प्रधानमंत्री को तीर कमान प्रतिक चिन्ह के रूप  में भेंट किये । इसके पूर्व प्रधानमंत्री मोदी ने सभास्थल तक आदिवासी संस्कृति को दर्शाने वाले रथ में सवार होकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया । 

LIVE- Prime Minister Narendra Modi is addressing 'Tribal Mahasabha' in Jhabua.


नई सरकार बनने के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश आए हैं। झाबुआ पहुंचने के बाद पीएम मोदी को मंच पर सीएम मोहन यादव ने सम्मानित किया है। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंच से अलग-अलग परियोजनाओं का शिलान्यास किया है। इसके साथ ही रेलवे के कार्यों का लोकार्पण किया है। 

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने झाबुआ जिले के ग्राम गोपालपुरा में जनजातीय महा सम्मेलन कार्यक्रम के अवसर पर मध्य प्रदेश को 7550 करोड़ से अधिक के विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण कर सौगात दी। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने इस अवसर पर रेलवे एवं नेशनल हाइवे अथोरिटी ऑफ इंडिया के तहत विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया। जिसमें रतलाम रेलवे के 27.15 करोड रूपये से होने वाले पुर्नविकास के अंतर्गत 12 मीटर चौड़ा फूट ओवर ब्रिज का निर्माण होगाए जिससे शहर के दोनों हिस्से का एकीकरण होगा। उन्होंने 25.18 करोड लागत से मेघनगर रेलवे स्टेशन के पुन विकास कार्य का शिलान्यास किया, जिससे स्टेशन उन्नत होगा तथा रेल यात्रा सुगम होगी। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 604 करोड रूपये की लागत वाली इन्दौर.देवास.उज्जैन रेलवे लाइन के दोहरीकरण परियोजना का लोकार्पण किया। इसी के साथ प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 236.82 करोड की लागत से निर्मित इटारसी नॉर्थ साउथ ग्रेड सेपरेटर तथा 51 किलोमीटर लंबी बरखेड़ा बुधनी इटारसी लाइन 2137 करोड़ की लागत से निर्मित परियोजना राष्ट्र को समर्पित की।

इन परियोजनाओं के अतिरिक्त प्रधानमंत्री श्री मोदी ने सीएम राइस स्कूल रजला जिला झाबुआ लागत 27 करोड़ए लिगेसी वेस्ट डंपिंग ग्राउंड का पुनरुद्धार परियोजना का लोकार्पण 25.19 करोड़ की लागत तलावड़ा ड्रिकिंग वाटर परियोजना का लोकार्पण किया। इससे धार एवं रतलाम जिले के 1011 गांवों में पीने के पानी की व्यवस्था होगी। साथ ही प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी इंदौर संभाग के निमाड़ अंचल को 170 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले टंटिया मामा विश्वविद्यालय की सौग़ात दी। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने सिंगल क्लिक से प्रधानमंत्री आहार अनुदान योजना की 1 लाख 50 हजार हितग्राहियो को प्रदान की। उन्होंने 1 लाख 75 हजार अधिकार अभिलेख  स्वामित्व योजना के अंतर्गत हितग्राहियो को प्रदान किए। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री मोदी ने उक्त परियोजनाओं की चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन किया। कार्यक्रम में विकास परियोजनाओं पर आधारित लघु फ़िल्म का प्रदर्शन हुआ।

आदिवासी महाकुंभ को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा है कि मैं लोकसभा चुनाव के लिए नहीं आया हूं। मैं यहां की जनता को आभार करने आया हूं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम स्थल तक पैदल ही पहुंचे हैं। उन्होंने मंच से रेलवे के तमाम परियोजनाओं की शुरुआत की है। 

image_title_here image_title_here image_title_here image_title_here
image_title_here
Jhabua News-प्रधानमंत्री मोदी ने झाबुआ के जनजातीय महाकुंभ में किया 7550 करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास image_title_here image_title_here image_title_here image_title_here image_title_here image_title_here image_title_here

आदिवासियों से नफरत करती है कांग्रेस 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस के मन में आदिवासियों के प्रति नफरत कूट-कूटकर भरी हुई है। कांग्रेस के लोग आदिवासी भाईयों से वोट मांगने तो आते हैं, लेकिन जब एक आदिवासी परिवार की महिला राष्ट्रपति के चुनाव में खड़ी हुई, तो कांग्रेस ने तरह-तरह के रोड़े अटकाए। कांग्रेस उनके सामने दीवार बनकर खड़ी हो गई थी। देश इसे भूला नहीं है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के लोग चुनाव के समय आदिवासियों के लिए घोषणाएं तो करते हैं, लेकिन जब मोदी जी गरीबों के लिए, दलितों के लिए, आदिवासियों के लिए घर बनवाता है, तो कांग्रेस के लोग उसे गालियां देते हैं। श्री मोदी जी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार ने मध्यप्रदेश में 45 लाख परिवारों को पक्के मकान दिऐ हैं। 65 लाख घरों में नल कनेक्शन दिए हैं। कांग्रेस के पास भी अवसर था, लेकिन इन्होंने ये लाभ जनता तक पहुंचने नहीं दिए। 

     मध्यप्रदेश के लोग कांग्रेस के इन पापों को भूले नहीं हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि हजारों गांवों को पानी पहुंचाने वाली तलवाड़ा जैसी परियोजना के लिए लोगों को दशकों तक इंतजार करना पड़ा। श्री मोदी जी ने कहा कि जनजातीय समाज का विकास और सम्मान मोदी जी की गारंटी है। इसके लिए हमारी सरकार ने जो प्रयास किए हैं, उनके परिणाम अब दिखने लगे हैं। जनजातीय युवाओं, महिलाओं, किसानों की पहचान बन रही है। उनके बनाए उत्पादों के लिए बड़ा बाजार उपलब्ध है और आदिवासी शिल्प उत्पादों की पहचान पूरी दुनिया में बन गई है। कांग्रेस ने जिन्हें पिछड़ा बताया था, आज उनका गौरव सारी दुनिया जान रही है। श्री मोदी जी ने कहा कि हमारी सरकार स्व सहायता समूहों को 15000 ड्रोन देगी और इन समूहों की बहनों को नमो ड्रोन दीदी बनाएगी। आने वाले समय में हमारी सरकार 3 करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाऐगी, ये मोदी की गारंटी है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि झाबुआ में इन दिनों भगोरिया की तैयारियां चल रही हैं और भगौरिया से पहले मुझे मध्यप्रदेश और इस अंचल को सैकड़ों करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात देने का सौभाग्य मिला है। हजारों करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण हुआ है, जिनमें रेल परियोजनाएं भी शामिल हैं। आज ही दो लाख बहनों के खातों में आहार अनुदान योजना की 1500 रुपये अनुदान राशि डाली गई है। विकास के इतने सारे काम मध्यप्रदेश में हो रहे हैं। यहां डबल इंजन की सरकार डबल तेजी से काम कर रही है, जिसका श्रेय यहां की जनता को है और इसके लिए मैं जनता को बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश की जनता ने विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को जो समर्थन दिया, आपने जो विश्वास दिखाया, उसके लिकांग्रेस अपने पापों के दलदल में फंस चुकी है, वो जितना निकलने की कोशिश करेगी, उतना और धंसेगी। मोदी ने कहा- कांग्रेस और उसके दोस्तों की दो ही ताकत हैं, एक जब कांग्रेस सत्ता में रहती है तो यह लूटने का काम करती है और जब सत्ता के बाहर होती है तो लड़ाने का काम करती है। लूट और फूट कांग्रेस की ऑक्सीजन है।

जनजातीय समाज हमारे लिए वोट बैंक नहीं

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि जनजातीय समाज हमारे लिए वोटबैंक नहीं है, यह देश का गौरव है। आपके  बच्चों के सपने मोदी का संकल्प है और आपका सम्मान और विकास मोदी की गारंटी है। मोदी ने-जब मैं गुजरात का मुख्यमंत्री था, तब गांव-गांव मेंजाकर कहता था कि मुझे भिक्षा में वचन दो कि आप अपनी बेटी को पढ़ाओगे। 40-45 डिग्री तापमान में मैं झाबुआ के बगल में दाहोद के जंगल में छोटे गांवों में जाकर बेटियों की अंगुली पकड़कर स्कूल ले जाने का काम करता था।

कांग्रेस का सफाया तय

विशाल जनसमुदाय को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कांग्रेस पर भी हमला बोला। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने आदिवासी समाज के लोगों का कभी विकास नहीं किया। कांग्रेस का सिर्फ एक ही काम है- नफरत, नफरत और नफरत। 2023 में कांग्रेस की छुट्टी हुई है अब 2024 में इसका सफाया तय है।

370 ज्यादा वोट लाओ

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि इस बार अकेला कमल का निशान 370 पार करेगा। यह लाओगे कैसे? मैं आपको एक जड़ी बूटी देता हूं। पिछले तीन चुनाव में अपने-अपने पोलिंग बूथ का हिसाब निकालो और इस बार पिछली बार से 370 वोट ज्यादा लाओ। यानी, इस बार हर पोलिंग बूथ पर 370 नए वोट जुड़ने चाहिए। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 7,500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास को लेकर कहा कि यह सब डबल इंजन की सरकार के कारण हो रहा है। डबल इंजन की सरकार तेजी से विकास कार्य कर रही है। पीएम ने कहा- मोदी यहां लोकसभा चुनाव का प्रचार करने नहीं आया है, वो यहां की जनता का विधानसभा चुनाव में जीत के लिए आभार जातने आया है। उन्होंने कहा- मप्र यहां की जनता ने पहले ही बता दिया है कि उसका मूड क्या है। मोदी ने कहा- मप्र की जतना के जितना भरोसा हम पर जताया है, हम प्रदेश के विकास के लिए उतनी ही मेहनत करेंगे।

झाबुआ की धरती को किया नमन

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारत माता की जय जयकार और राम राम के साथ उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत की। उन्होंने झाबुआ की धरती की और सभा में आए लोगों को नमन किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि आप सबको देखकर मन में वैसी ही खुशी हो रही है, जैसे अपने परिजनों से मिलकर होती है। श्री मोदी ने कहा कि झाबुआ जितना मप्र से जुड़ा है, उतना ही गुजरात से जुड़ा है। यहां की सिर्फ सीमा ही गुजरात से नहीं मिलती, बल्कि दोनों और के लोगों के दिल भी मजबूती से जुड़े हुए हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने लोगों भगौरिया की शुभकामनाएं भी दी।

कार्यक्रम में महामहिम राज्यपाल श्री मंगु भाई पटेल, मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव, केंद्रीय ग्रामीण विकास और इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते, केंद्रीय जनजातीय कार्य विभाग मंत्री श्री अर्जुन मुंडा, सांसद खजुराहो श्री वी डी शर्मा, सांसद श्री गुमान सिंह डामोर, मध्य प्रदेश के जनजातीय कार्य मंत्री श्री कुंवर विजय शाह, महिला एवं बाल विकास विभाग सुश्री निर्मला भूरिया, वन पर्यावरण एवं अनुसूचित जाति विकास विभाग मंत्री श्री नागर सिंह चौहान, मुख्य सचिव श्रीमती वीरा राणा सहित मध्य प्रदेश शासन के वरिष्ठ अधिकारी गण सहित गणमान्य जन उपस्थित थे।

Live Video
रहें हर खबर से अपडेट झाबुआ न्यूज़ के साथ


Google News